सोने में लगी तेजी की ‘आग’, ईरान-इजरायल युद्द ने और बढ़ाई टेंशन, ये 10 फैक्टर्स हैं अहम

सोने का भाव नीचे आने का नाम नहीं ले रही. ऊपर से जियो-पॉलिटिकल टेंशन और बढ़ गया. ऑल टाइम हाई पर ट्रेड कर रहे सोने को इजरायल और ईरान के बीच तनाव से सपोर्ट मिल रहा. यही वजह है कि सोमवार को भी MCX पर सोने और चांदी में मजबूती दर्ज की जा रही. भारतीय बाजारों में ही नहीं ग्लोबल मार्केट में भी दोनों के भाव बढ़ गए हैं. 

MCX पर सोना-चांदी

सोने का भाव भारतीय वायदा बाजार में हल्की तेजी के साथ 71900 रुपए प्रति 10 ग्राम के ऊपर ट्रेड कर रहा. जबकि पिछले हफ्ते ये 73958 रुपए प्रति 10 ग्राम के नए शिखऱ पर पहुंचा. चांदी में भी आज यानी 15 अप्रैल को करीब 400 रुपए की मजबूती है. MCX पर 1 किलोग्राम चांदी 83200 रुपए के पार ट्रेड कर रही. इसका ऑल टाइम हाई 86126 रुपए प्रति किलोग्राम है.

ग्लोबल मार्केट में सोने में चमक

सुरक्षित निवेश की मांग बढ़ने से सोने में चमक है. कॉमैक्स पर सोने का भाव 2370 डॉलर प्रति ऑन्स के ऊपर ट्रेड कर रहा. बीते हफ्ते सोना 2420 डॉलर प्रति ऑन्स तक पहुंचा. चांदी भी 28.30 डॉलर प्रति ऑन्स पर ट्रेड कर रहा है. मार्केट एनलिस्ट्स और ब्रोकरेज फर्म का अनुमान है कि गोल्ड आगे 3000 डॉलर प्रति ऑन्स तक का लेवल पार कर सकता है. ये अनुमान बैंक ऑफ अमेरिका, David Rosenberg, सिटी ने दिया.

सोने के लिए क्या हैं बड़े फैक्टर्स?

कमोडिटी मार्केट एक्सपर्ट अजय केडिया ने कहा कि जियो-पॉलिटिकल टेंशन समेत 10 बड़े ट्रिगर्स सोने के भाव को सपोर्ट कर रहे. इसके चलते सोने के रेट्स में तेजी की आग लगी हुई है. ईरान-इजरायल युद्द ने आग में घी डालने का काम किया है. 

सोने के लिए 10 बड़े फैक्टर्स

  1. जियो-पॉलिटिकल टेंशन
  2. ग्लोबल इकोनॉमिक स्लोडाउन
  3. सेंट्रल बैंकों की सोने में खरीदारी 
  4. महंगाई की चिंता
  5. फेड पॉलिसी में ब्याज दरें घटने की उम्मीद
  6. फिजिकल गोल्ड में खरीदारी को लेकर उत्साह
  7. लार्ज ETFs से भारी डिमांड
  8. 2016 से अब तक गोल्ड माइनिंग प्रोडक्शन में खास बदलाव नहीं
  9. डी-डॉलराइजेशन
  10. WGC का अनुमान, पेंशन फंड सोना खरीदना शुरू कर सकते हैं

Read More at www.zeebiz.com