Delhi Lok Sabha Election 2024 BJP AAP Congress Candidates Name On All 7 Seats Kanhaiya Kumar Bansuri Swaraj Manoj Tiwari Mahabal Mishra

Delhi Lok Sabha Elections 2024: दिल्ली की सभी सातों सीटों पर बीजेपी और आम आदमी पार्टी-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार तय हो चुके हैं. बीजेपी ने दिल्ली में छह नए चेहरों पर दांव लगाया है. वहीं कांग्रेस तीन में से दो सीटों पर अपने पुराने चेहरों के सहारे मैदान में है. आम आदमी पार्टी अपने मौजूदा विधायकों पर ज्यादा भरोसा कर रही है.

दिल्ली में कांग्रेस और आम आदमी पार्टी का गठबंधन है. यही कारण है कि यहां चार सीटों पर बीजेपी का मुकाबला आम आदमी पार्टी से और तीन सीटों पर कांग्रेस से है. उत्तर-पश्चिम संसदीय क्षेत्र में कांग्रेस के उदित राज की टक्कर बीजेपी के उम्मीदवार योगेंद्र चंदोलिया से हैं. योगेंद्र चंदोलिया दिल्ली में मेयर रह चुके हैं.

मनोज तिवारी के सामने कन्हैया कुमार

दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी ने रामवीर सिंह बिधूड़ी उम्मीदवार हैं. आम आदमी पार्टी की ओर से पहलवान सहीराम यहां उम्मीदवार हैं. वह आम आदमी पार्टी के मौजूदा विधायक हैं. बीजेपी ने चांदनी चौक से प्रवीण खंडेलवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है. उनके सामने यहां कांग्रेस से जयप्रकाश अग्रवाल हैं. बीजेपी ने उत्तर पूर्वी दिल्ली से मनोज तिवारी को अपना उम्मीदवार बनाया है. गठबंधन में ये सीटें कांग्रेस के खाते में गई हैं. रविवार रात कांग्रेस ने यहां से कन्हैया कुमार को अपना उम्मीदवार बनाने की घोषणा की है.

नई दिल्ली लोकसभा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी बांसुरी स्वराज और आम आदमी पार्टी के सोमनाथ भारती के बीच मुकाबला होगा. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुषमा स्वराज की बेटी बांसुरी स्वराज प्रसिद्ध वकील हैं. सोमनाथ भारती आम आदमी पार्टी के विधायक हैं व पेशे से वकील भी रहे हैं.

गौतम गंभीर नहीं लड़ रहे चुनाव

पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट की बात की जाए तो यहां हर्ष मल्होत्रा बीजेपी के उम्मीदवार हैं. हर्ष मल्होत्रा भी मेयर रह रह चुके हैं. इसके साथ ही वह एजुकेशन कमेटी के अध्यक्ष भी रह चुके हैं. आम आदमी पार्टी की ओर से यहां अपने विधायक कुलदीप कुमार को टिकट दिया गया है. पूर्व भारतीय क्रिकेटर गौतम गंभीर पिछली बार बीजेपी के टिकट पर पूर्वी दिल्ली से सांसद चुने गए थे. हालांकि इस बार गौतम गंभीर ने चुनाव न लड़ने की इच्छा जताई थी.

पश्चिमी दिल्ली लोकसभा सीट की बात करें तो यहां से बीजेपी की कमलजीत सेहरावत और आम आदमी पार्टी से महाबल मिश्रा मैदान में हैं. कमलजीत सेहरावत भी पूर्व में मेयर रह चुकी हैं. वहीं महाबल मिश्रा वर्ष 2019 में भी इस सीट से लोकसभा का चुनाव लड़ चुके हैं. तब वह कांग्रेस के उम्मीदवार थे और 5 लाख से अधिक वोटो के अंतर से चुनाव हारे थे.

बीजेपी ने दिल्ली में उतारे 6 नए चेहरे

गौरतलब है कि बीजेपी ने इस बार दिल्ली में छह नए चेहरे चुनाव में उतारे हैं. इनमें चांदनी चौक से व्यापारी नेता प्रवीण खंडेलवाल, नई दिल्ली से बांसुरी स्वराज, पश्चिमी दिल्ली से पूर्व मेयर कमलजीत सेहरावत, दक्षिणी दिल्ली से रामवीर सिंह बिधूड़ी, उत्तर पश्चिमी दिल्ली से योगेंद्र चंदोलिया व पूर्वी दिल्ली से हर्ष मल्होत्रा हैं. उत्तर-पूर्वी दिल्ली से पार्टी ने एक बार फिर मनोज तिवारी पर भरोसा जताया है.

Read More at www.abplive.com