Google Chrome paid version released now, know everything from price to features

Google Chrome: गूगल क्रोम कई अलग-अलग प्लेटफ़ॉर्म पर ब्राउज़िंग की निःशुल्क सेवा प्रदान करता है, लेकिन अब इसमें कुछ बदलाव किया जा रहा है. हालांकि, यह बदलाव आंशिक है, लेकिन फिर भी यूज़र्स के लिए यह ख़बर जानना काफी जरूरी है. गूगल ने फ्री और पेड ऑप्शन्स के साथ क्रोम का एक नया एंटरप्राइज़ प्रीमियम वर्ज़न भी पेश किया है.

गूगल का पेड वर्ज़न

क्रोम एंटरप्राइज़ प्रीमियम एक पेड सर्विस है, इसलिए इसमें यूज़र्स को कुछ अतिरिक्त फीचर्स मिलते हैं. गूगल के अनुसार क्रोम का यह नया और पेड वर्ज़न यूज़र्स को मैलवेयर स्पाइवेयर और फिशिंग अटैक जैसे अन्य साइबर अटैक्स से पूरी तरह ऑनलाइन डेटा सिक्योरिटी प्रदान करेगा. 

जैसा कि क्रोम के इस वर्ज़न के नाम से ही पता चलता है कि यह ज्यादातर उन संगठनों, उद्यमों और व्यवसायों के लिए ज्यादा उपयोगी होगा, जो अपनी डेटा सिक्योरिटी के लिए ज्यादातर थर्ड पार्टी सॉफ्टवेयर पर निर्भर रहते हैं. गूगल अपनी इस सर्विस के जरिए एंटीवायरस या एंटी-मैलवेयर के एप्लिकेशन्स के साथ अनावश्यक ब्राउज़र पर निर्भर रहने, उन्हें डाउनलोड करने की जरूरत को खत्म करना चाहता है और ब्राउज़र के अंदर ही अपना डेटा प्रोटेक्शन टूल पेश कर रहा है.

गूगल का कहना है कि क्रोम एंटरप्राइज प्रीमियम नई कमजोरियों (Bugs), कस्टमाइज़्ड साइट परमिशन्स, संदिग्ध एड-ऑन और अन्य डिवाइसों के खिलाफ मशीन और स्टोर्ड डेटा की सुरक्षा के लिए ऑटोमैटिक अपडेट्स का उपयोग करता है. कुल मिलाकर, गूगल का नया क्रोम एंटरप्राइज़ प्रीमियम बिजनेस करने वाले यूज़र्स के लिए जरूरी है.

गूगल वर्कस्पेस से जुड़ा होगा पेड वर्ज़न

हालांकि, फीचर्स की उपलब्धता पेड वर्ज़न के मॉडल्स पर निर्भर करेगी. फ्री कोर मॉडल में डेटा हानि की रोकथाम और मैलवेयर डीप स्कैनिंग जैसे जरूरी टूल्स उपलब्ध नहीं होंगे, जबकि गूगल क्रोम के प्रीमियम वर्ज़न में ये सभी सिक्योरिटी टूल्स के फीचर्स मौजूद रहेंगे. बिना किसी रुकावट के सर्विस प्रदान करने के लिए क्रोम एंटरप्राइज़ अन्य एंटरप्राइज़ सॉफ़्टवेयर जैसे गूगल वर्कस्पेस (Google Workspace) से जुड़ा हुआ है.

क्रोम एंटरप्राइज किसी संगठन के आईटी विभाग को कर्मचारियों की मशीनों पर इंस्टॉल किए गए सभी क्रोम ब्राउज़रों को मैनेज करने की सुविधा देता है, जिसमें उनके द्वारा इंस्टॉल किए गए एक्सटेंशन और उनके वेब ऐप्स तक का एक्सेस भी शामिल है. प्रीमियम वर्ज़न में डेटा स्कैनिंग फीचर्स के साथ, आईटी विभाग निश्चिंत हो सकता है कि कोई दुर्भावनापूर्ण ऐप्स या एक्सटेंशन इंस्टॉल नहीं किए गए हैं.

पेड वर्ज़न की कीमत कितनी है?

क्रोम एंटरप्राइज़ प्रीमियम एंटरप्राइज़ेस के लिए $6 यानी लगभग ₹500 प्रति माह की रेट पर उपलब्ध है. अब गूगल क्रोम का नया वेब वर्ज़न आम यूज़र्स के लिए उपलब्ध है, जिसका अर्थ है कि उद्यम और व्यवसाय अब क्रोम एंटरप्राइज प्रीमियम की वेबसाइट के माध्यम से इसके बारे में पूछताछ कर सकते हैं और अपने बिजनेस डेटा को पूरी तरह से सिक्योर करने के लिए गूगल क्रोम का पेड वर्ज़न खरीद सकते हैं.

यह भी पढ़ें:

PM Modi ने इन ऑनलाइन गेमर्स से की मुलाकात, इनके सब्सक्राइबर्स की संख्या जानकर रह जाएंगे दंग

Read More at www.abplive.com