Market Wrap: बाजार में Gold-en रैली, शेयर मार्केट में खिला रहा मूड; आगे कहां दिखेगी चमक?

गोल्ड में ऐतिहासिक तेजी वाले इस हफ्ते में हर जगह ही नए-नए रिकॉर्ड बने. इक्विटी मार्केट में सारे इंडेक्सेज़ ही ऊंचाई पर रहे. Infact, BSE का मार्केट कैप पहली बार 400 लाख करोड़ के ऊपर पहुंच गया, जो देश की जीडीपी से कहीं ज्यादा है. बीते हफ्ते सेंसेक्स ने 75,000 और निफ्टी ने 22,700 का लेवल टच कर लिया. गोल्ड में खरीदारी के बीच इक्विटी मार्केट में भी निवेशक पॉजिटिव बने हुए हैं. 

महंगाई के आंकड़े

अमेरिकी बाजार में गिरावट आई थी लेकिन फिर रिकवरी भी देखने को मिली. हालांकि, महंगाई के आंकड़ों ने बाजार को थोड़ा हिला दिया. अमेरिका में मार्च का इंफ्लेशन डेटा आया है, जो अनुमान से ज्यादा था और 11 महीने के हाई पर पहुंचा है. उधर, महंगाई में उछाल से 10 साल की US बॉन्ड यील्ड 5 महीने की ऊंचाई पर पहुंच गई है. डॉलर इंडेक्स 105 के पार चल रहा है. क्रूड 90 डॉलर के ऊपर है. फेड मिनट्स भी रिलीज हुए हैं, जिसमें हॉकिश कॉमेंट्री आई है. अब जून में रेट कटौती की उम्मीद और धीमी पड़ती जा रही है.

सोने में ताबड़तोड़ तेजी (Gold Price on record high)

दुनिया भर के बाजारों में गोल्ड में खरीदारी तेज है. सेंट्रल बैंक्स भी बड़ी मात्रा में गोल्ड खरीद रहे हैं. बड़े-बड़े एक्सपर्ट्स भी इस ट्रेंड पर हैरान हैं. जियो पॉलिटिकल टेंशन और सेंट्रल बैंकों की ओर से रेट कट की उम्मीद पर गोल्ड की ओर से निवेशकों का रुख बढ़ रहा है और इससे कीमतें भी ऊपर जा रही हैं. घरेलू बाजार में गोल्ड 72,650 रुपये प्रति 10 ग्राम और सिल्वर 84,100 रुपये प्रति किलोग्राम के रिकॉर्ड लेवल को छू चुका है. कॉमेक्स पर गोल्ड 2300 डॉलर प्रति औंस के ऊपर है.

अगले हफ्ते कहां रखें नजर?

अब अगले हफ्ते भी गोल्ड एक बड़ा फैक्टर रहेगा. साथ में क्रूड, बॉन्ड यील्ड और डॉलर इंडेक्स जैसे फैक्टर्स है हीं. इसके अलावा, हफ्ते के अंत में आए महंगाई के आंकड़ों का भी इंपैक्ट देखने को मिल सकता है. रेट कट पर यहां भी स्थिति कुछ साफ होगी. इसके साथ ही RBI MPC के मिनट्स भी आएंगे तो इससे भी महंगाई की स्थिति और रेट कट पर क्या अप्रोच है, आरबीआई का, इसपर खाका बनेगा. 

आखिर में Q4 के लिए TCS के नतीजों के साथ नतीजों का सीजन शुरू हो गया है. अगले हफ्ते Infosys, Wipro, HDFC Life, HDFC Bank, Bajaj Auto, LTI Mindtree जैसी बड़ी कंपनियों के नतीजे आएंगे, तो यहां भी बाजार की नजर होगी.

Read More at www.zeebiz.com