Pakistan report better than india in united nations world happiness report 2024

UN Survey On Happiness 2024: संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी हैप्पीनेस रिपोर्ट में पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत से ज्यादा सुर्खियां बटोर ली है. संयुक्त राष्ट्र की ओर से बुधवार (10 अप्रैल) को जारी हैप्पीनेस रिपोर्ट में पाकिस्तान ने 108वां स्थान हासिल किया. वहीं इस रैंकिंग में भारत 126वें स्थान पर पहुंच गया. दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में फिनलैंड लगातार सातवें साल पहले नंबर पर बना हुआ है. खुशहाल देशों में नॉर्डिक देश डेनमार्क, आइसलैंड और स्वीडन की भी टॉप-10 में रैंकिंग कायम है.

खुशहाल देशों में अफगानिस्तान सबसे नीचे

संयुक्त राष्ट्र के इस सर्वे में शामिल 143 देशों में से अफगानिस्तान सबसे नीचे है. खुशहाल देशों की लिस्ट में संयुक्त राज्य अमेरिका 23वें और जर्मनी 24वें स्थान पर चले गए. वहीं कोस्टा रिका 12वें और कुवैत 13वें स्थान के साथ टॉप-20 खुशहाल देशों की लिस्ट शामिल हो गए. यूएन की रिपोर्ट के अनुसार दुनिया के सबसे खुशहाल देशों में कोई भी बड़े देश शामिल नहीं है.

टॉप-10 सबसे खुशहाल देशों की जनसंख्या

टॉप-10 सबसे खुशहाल देशों में केवल नीदरलैंड और ऑस्ट्रेलिया की आबादी 15 मिलियन से अधिक है. वहीं लिस्ट में टॉप-20 देशों में केवल कनाडा और ब्रिटेन की आबादी 30 मिलियन से अधिक है. यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक साल 2006-10 के बाद से खुशहाल देशों के मामले में अफगानिस्तान, लेबनान और जॉर्डन में जबरदस्त गिरावट आई है. वहीं सर्बिया, बुल्गारिया और लातविया सहित पूर्वी यूरोपीय के देश खुशहाल देशों की लिस्ट में अच्छी रैंकिंग प्राप्त की है.

अनहैप्पी देशों में शामिल

इस साल यूएन की ओर से उम्र के आधार पर खुशहाल देशों की अलग लिस्ट जारी की गई है. इसमें 30 वर्ष से कम उम्र के लोगों में खुशी के मामले में लिथुआनिया पहले स्थान पर है. इस लिस्ट में पाकिस्तान 107वें, भारत 127वें और बांग्लादेश 128वें स्थान पर है. इसी तरह 60 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों की सूची में डेनमार्क पहले स्थान है. इस लिस्ट में पाकिस्तान 112वें, भारत 121वें और बांग्लादेश 120वें स्थान पर है.

संयुक्त राष्ट्र की ओर से 143 देशों की इस लिस्ट में अंतिम 20 देशों को दुनिया के सबसे अनहैप्पी देशों में शामिल किया गया है, जिसमें शीर्ष पर अफगानिस्तान है. इसके अलावा इस लिस्ट में भारत, यमन, जॉर्डन, मिस्र, श्रीलंका और बांग्लादेश भी शामिल है.

ये भी पढ़ें: CAA: ‘क्या बीजेपी से जुड़े लोग ही सीएए के तहत नागरिकता के पात्र हैं’, बोलीं TMC सांसद ममता बाला ठाकुर

Read More at www.abplive.com