Hero MotoCorp Sells More than 56 Lakh Units in Last Financial Year

बड़ी टू-व्हीलर कंपनियों में शामिल Hero MotoCorp की पिछले वित्त वर्ष में बिक्री बढ़कर 56,21,455 यूनिट्स की रही। कंपनी ने पिछले वित्त वर्ष की चौथी तिमाही में सेल्स में लगभग 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की है। इसने मार्च में स्कूटर्स और मोटरसाइकिल्स की 4,90,415 यूनिट्स बेची हैं। पिछले महीने कंपनी के इलेक्ट्रिक स्कूटर Vida V1 की बिक्री 4,000 यूनिट्स से अधिक की रही। 

पिछले वित्त वर्ष में हीरो मोटोकॉर्प ने इंटरनेशनल बिजनेस में 16 प्रतिशत की ग्रोथ हासिल की है। मौजूदा वित्त वर्ष में कंपनी को रेवेन्यू की ग्रोथ डबल डिजिट में रहने की उम्मीद है। हाल ही में इसने Xtreme 125R को लॉन्च किया था। कंपनी अपनी प्रीमियम मोटरसाइकिल्स की मैन्युफैक्चरिंग बढ़ा रही है। मौजूदा वित्त वर्ष में हीरो मोटोकॉर्प ने यूरोप और ब्रिटेन में बिजनेस शुरू करने की योजना बनाई है। इसने कोस्टा रिका और नेपाल जैसे अपने विदेशी मार्केट्स में नए डिस्ट्रीब्यूटर नियुक्त किए हैं। हीरो मोटोकॉर्प का मार्च में एक्सपोर्ट लगभग दोगुना बढ़कर 31,158 यूनिट्स का रहा। 

कंपनी ने Vida V1 इलेक्ट्रिक स्कूटर को फ्रांस और स्पेन जैसे देशों में उपलब्ध कराने की तैयारी की है। इसका मुकाबला Ola Electric के S1 Pro और Ather Energy के 450X से होता है। हीरो मोटोकॉर्प की योजना विभिन्न प्राइस सेगमेंट्स में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स लॉन्च करने की है। कंपनी ने EV के लिए अपनी योजना की रफ्तार बढ़ाई है।  हीरो मोटोकॉर्प की इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल भी लॉन्च करने की तैयारी है। पिछले कुछ वर्षों में इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की बिक्री बढ़ी है। देश में टू-व्हीलर्स की कुल बिक्री में इलेक्ट्रिक स्कूटर और इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल की हिस्सेदारी दो प्रतिशत से कुछ अधिक की है। इस सेगमेंट में कॉम्पिटिशन लगातार बढ़ रहा है। हालांकि, हीरो मोटोकॉर्प ने इस सेगमेंट में शुरुआत करने में देरी की है। इस मार्केट में ओला इलेक्ट्रिक का लगभग 40 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पहला स्थान है। 

हाल ही में हीरो मोटोकॉर्प ने बताया था कि मोटरसाइकिल के प्रीमियम सेगमेंट में उसके कुछ नए लॉन्च को शुरुआती सफलता मिली है। कंपनी के इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर्स की मौजूदगी बढ़कर लगभग 100 शहरों तक हो गई है। Ather के साथ टाई-अप से यह चार्जिंग के नेटवर्क को भी तेजी से बढ़ा रही है। हीरो मोटोकॉर्प के V1 Pro की बैटरी 3.94 kWh और रेंज 165 किलोमीटर, जबकि V1 Plus की बैटरी 3.44 kWh और रेंज लगभग 143 किलोमीटर है। 

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

ये भी पढ़े:
Automobile, Manufacturing, Hero MotoCorp, Sales, Market, Demand, Range, Battery, Scooters, Export, Prices

संबंधित ख़बरें

Read More at hindi.gadgets360.com