suryan grahan 2024 effect of solar eclipse on human bird animal insects surya grahan ka prabhav

Surya Grahan 2024: ग्रहण को शुभ नहीं माना जाता है. ग्रहण का असर सभी पर पड़ता है. ग्रहण के प्रभाव मनुष्यों के साथ-साथ जीवों के स्वास्थ्य पर भी नजर आता है. ग्रहण की किरणें इतना दुष्प्रभाव डालती है जिससे ना केवल मनुष्य जाति बल्कि अन्य जाति के पर असर देखने को मिलता है.

ग्रहण के दौरान चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से होकर गुजरता है, जिससे सूर्य पूरी तरह से छुप जाता है और पृथ्वी पर छाया पड़ती है. जब चांद पूरी तरह से सूर्य को ढक लेते है तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण माना जाता है. इस दौरान सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक ही रेखा में आ जाते हैं. शास्त्रों के अनुसार, ग्रहण की घटना शुभ नहीं होती है.

केवल इंसान ही नहीं बल्कि पशु-पक्षियों, कीड़े-मकोड़ों और पेड़-पौधों पर सूर्य ग्रहण का असर देखने को मिलता है. जब भी पूर्ण सूर्य ग्रहण लगता है तो चंद्रमा पूरी तरह से सूर्य को ढक लेता है, इस घटना के बाद अंधेरा छा जाता है और तापमान भी गिर जाता है. इस दौरान जीव जन्तु अजीब तरह का व्यवहार करते हैं. ऐसा इसीलिए क्योंकि पूर्ण सूर्य ग्रहण के समय अंधेरा हो जाता है जिस वजह से दिन में रात जैसा प्रतीत होता है, पक्षियों में इस बात को लेकर कन्फियूजन हो जाता है कि आखिर क्या हो रहा है. 

वहीं जानवर भी इसी बात से परेशान और हैरान हो जाते हैं कि दिन में रात कैसे हो गई तो जानवर भी रात समझ कर शिकार करने निकल जाते हैं. वहीं कीड़े, टिड्डे जो रात में बाहर आते हैं पूर्ण सूर्य ग्रहण के बाद दिन में बाहर आने लगते हैं. इस बात का कन्फियूजन जीव जन्तुओं में नजर आने लगता है.

वहीं पूर्ण सूर्य ग्रहण के बाद पेड़ पौधों में भी बदलाव नजर आता है, इस बदलाव का कारण है फोटोसिंथेसिस. पूर्ण ग्रहण के बाद पुराने पेड़ों में फोटोसिंथेसिस कम हो गया और ग्रहण के बाद निकली सूरज की रोशनी से उबरने में उन्हें काफी समय लग गया.

Surya Grahan 2024: 8 अप्रैल को लगने वाले सूर्य ग्रहण इन 4 राशियों की पलट देगा किस्मत

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com