Trade Spotlight : हिंदुस्तान कॉपर, डीएलएफ और वोल्टास में अब क्या हो ट्रेडिंग रणनीति ?

Hot Stocks: 1 अप्रैल को निफ्टी 50 इंडेक्स 135 अंक चढ़कर 22,462 पर और बीएसई सेंसेक्स 363 अंक बढ़कर 74,015 पर पहुंच गया। कल लगातार तीसरे कारोबारी सत्र में तेजी बनी रही। छोटे-मझोले शेयरों ने भी इस दौड़ में हिस्सा लिया और बेंचमार्क इंडेक्सों से बेहतर प्रदर्शन किया। कल निफ्टी मिडकैप 100 इंडेक्स में 1.7 फीसदी और स्मॉलकैप 100 इंडेक्स में 3.3 फीसदी की बढ़ोतरी हुई थी।

सोमवार को ब्रॉडर मार्केट से बेहतर प्रदर्शन करने वाले शेयरों में हिंदुस्तान कॉपर, डीएलएफ और वोल्टास शामिल रहे। हिंदुस्तान कॉपर ने निर्णायक रूप से अपनी पिछले रिकॉर्ड हाई को पार कर लिया और 312.65 रुपये की नई ऊंचाई पर पहुंच गया। स्टॉक 11.4 फीसदी बढ़कर 310 रुपये के नए क्लोजिंग हाई पर बंद हुआ और हेल्दी वॉल्यूम के साथ डेली चार्ट पर एक मजबूत बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया।

डीएलएफ भी 5.7 फीसदी की बढ़त के साथ 948 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर बंद हुआ और हाई वॉल्यूम के साथ डेली टाइम फ्रेम पर एक लॉन्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। पिछले कुछ दिनों में खरीदारी के कारण इसने अपने मार्च के नुकसान की भरपाई कर ली है और सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है।

वोल्टास ने भी कल निर्णायक रूप से अपने पिछले स्विंग हाई को पार कर लिया और एनएसई पर 4.35 फीसदी बढ़कर 1,151.6 रुपये पर पहुंच गया। स्टॉक ने डेली स्केल पर औसत से ज्यादा वॉल्यूम के साथ एक मजबूत बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया है और अब सभी अहम मूविंग एवरेज से ऊपर कारोबार कर रहा है।

आइए देखते हैं अब इन शेयरों पर क्या है वेव्स स्ट्रैटेजी एडवाइजर्स के आशीष क्याल की ट्रेडिंग रणनीति

हिंदुस्तान कॉपर (Hindustan Copper): पिछले कारोबारी सत्र में लगभग सभी मेटल शेयरों में तेजी रही और इनमें क्लासिक ग्रोथ देखने को मिली। पिछले सत्र में हिंदुस्तान कॉपर में भी भारी तेजी आई। ये स्टॉक पिछले स्विंग हाई से ऊपर बंद हुआ जो कि 306 रुपये के स्तर के करीब था। इसके अलावा स्टॉक ने 312.65 रुपये के स्तर के करीब नया रिकॉर्ड बनाया। डेली चार्ट पर हमें बोलिंगर बैंड्स देखने को मिल रहे हैं। स्टॉक ने अभी ऊपरी बैंड से ब्रेकआउट दिया है जो एक पॉजिटिव संकेत है। साथ ही, वॉल्यूम भी बढ़ रहा है जो तेजी कायम रहने की दोहरी पुष्टि है। संक्षेप में कहें तो हिंदुस्तान कॉपर के लिए ओवरऑल ट्रेंड तेजी का है। तेज रैली के बाद गिरावट पर खरीदारी करना सबसे बेहतर रणनीति होगी। जब तक स्टॉक 291 रुपये के ऊपर बना रहेगा इसमें तेजी की संभावना कायम रहेगी। स्टॉक में शॉर्ट टर्म में 320 रुपये के लक्ष्य मुमकिन है।

INDIA MARCH PMI DATA : 16 साल की ऊंचाई पर पहुंचा मैन्युफैक्चरिंग PMI, 56.9 से बढ़कर 59.1 पर आया

वोल्टास (Voltas): वोल्टास में हाल में अच्छी तेजी देखने को मिली है। स्टॉक अभी भी मजबूत अपट्रेंड में बरकरार है। डेली चार्ट पर पिछले सत्र में स्टॉक ने एक बुलिश कैंडल बनाई थी। स्टॉक 1,140 रुपये के स्तर से ऊपर बंद हुआ था जो राउंडिंग बॉटम पैटर्न के ब्रेकआउट की पुष्टि करता है। प्राइस इचिमोकू क्लाउड के ऊपर कारोबार कर रही है जो इस बात का संकेत है कि स्टॉक में शॉर्ट टर्म में तेजी कायम रहेगी। संक्षेप में कहें तो इस शेयर का रुझान सकारात्मक है। किसी गिरावट में 1,130-1,140 रुपये के रेंज में मिलने पर 1,260-1,270 रुपये के लक्ष्य के लिए खऱीदारी करें। जब तक ये स्टॉक 1,090 रुपये के ऊपर टिका रहेगा इसमें तेजी की संभावना कायम रहेगी।

डीएलएफ (DLF): डेली टाइम फ्रेम पर डीएलएफ पिछले 6 कारोबारी सत्रों से लगातार पिछले दिन के हाई से ऊपर बंद हो रहा है। हाल ही में इचिमोकू क्लाउड के 810 रुपये के स्तर के समर्थन से स्टॉक में तेज रिकवरी देखने को मिली है। इसके अलावा यह अपने पिछले स्विंग हाई को तोड़ चुका है जो 940 रुपये के स्तर के आसपास स्थित था। डेली चार्ट पर, एमएसीडी (मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस) ने एक तेजी का क्रॉसओवर भी दिखाया है। ये भी पॉजिटिव संकेत है। संक्षेप में कहें तो डीएलएफ का ओवरऑल ट्रेंड तेजी का नजर आ रहा है। स्टॉक में किसी भी गिरावट में 970 रुपये के लक्ष्य के लिए खरीदारी की सलाह हो गई। जब तक स्टॉक 915 रुपये के ऊपर टिका हुआ है। इसमें तेजी की संभावना कायम रहेगी।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com