Prithviraj Chavan Congress Leader Desire To Contest From Satara Seat Sharad Pawars NCP quota In Maharashtra Lok Sabha Elections

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र में महा विकास अघाड़ी (MVA) भी लोकसभा चुनाव में अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए सियासी जमीन को मजबूत करने में जुटी है. एमवीए में शामिल पार्टियों के नेता विरोधियों को मात देने के लिए हर दांव लगाने को तैयार दिख रहे हैं. महाराष्ट्र कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) ने सतारा सीट से शरद पवार गुट वाली एनसीपी कोटे से चुनाव लड़ने की इच्छा जाहिर की है. 

वरिष्ठ कांग्रेस नेता पृथ्वीराज चव्हाण ने शरद पवार गुट वाली एनसीपी कोटे से सीट मिलने की स्थिति में सतारा लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ने की इच्छा जताई. उन्होंने साफ किया कि सतारा सीट NCP(SP) कोटे की है और उस पार्टी की तरफ से नामित कोई भी व्यक्ति एमवीए के सहयोगियों को जरूर स्वीकार होगा.

पृथ्वीराज चव्हाण किस पार्टी से और कहां से लड़ेंगे चुनाव?

न्यूज एजेंसी आईएएनएस के मुताबिक महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री पृथ्वीराज चव्हाण ने पत्रकारों से बातचीत में हालांकि ये भी कहा कि अगर शरद पवार गुट वाली एनसीपी ये सीट छोड़ देती है तो वो कांग्रेस के चुनाव चिह्न पर ही मैदान में उतरेंगे. उन्होंने ये भी कहा कि वो सतारा लोकसभा सीट से तभी चुनाव लड़ेंगे, जब पार्टी इसके लिए इजाजत देगी और कांग्रेस के नाम और चुनाव चिह्न (हाथ) पर चुनाव लड़ेंगे. महाराष्ट्र में शरद पवार गुट वाली पार्टी एनसीपी के प्रदेश अध्यक्ष जयंत पाटिल ने रविवार को पृथ्वीराज चव्हाण के साथ चुनावी चर्चा की थी. कहा जा रहा है कि दोनों के बीच सतारा लोकसभा सीट को लेकर भी बातचीत हुई.

शरद पवार ने क्या दिए थे संकेत?

इससे पहले एनसीपी (शरदचंद्र पवार) के मुखिया शरद पवार ने 29 मार्च को संकेत दिया था कि वह सतारा से अपनी पार्टी के अलग-अलग उम्मीदवारों और कांग्रेस के पृथ्वीराज चव्हाण की जीत की संभावनाओं का अध्ययन कर रहे हैं. बता दें कि सतारा लोकसभा सीट से मौजूदा सांसद श्रीनिवास डी. पाटिल है. उनकी उम्र करीब 83 वर्ष हो गई है. उन्होंने खुद ही अपने खराब स्वास्थ्य का हवाला देते हुए आगामी लोकसभा चुनाव की दौड़ से अलग रहने का निर्णय किया है. वहीं, बीजेपी कथित तौर पर छत्रपति उदयनराजे भोंसले को इस सीट से चुनावी मैदान में उतारे पर विचार कर रही है.

ऐसा माना जा रहा है कि अगर बीजेपी सतारा सीट से उदयनराजे भोंसले पर दांव खेलती है तो शरद पवार भी दमदार उम्मीदवार को ही मैदान में उतारना चाहेंगे. ऐसे में पृथ्वीराज चव्हाण को मौका मिल सकता है. शरद पवार भी चाहेंगे की एमवीए की जीत हो और वो इस सीट को कांग्रेस को दे सकते हैं. ऐसे में कांग्रेस भी अपने कोटे की सीटों को लेकर शरद पवार से तालमेल कर सकती है.

ये भी पढ़ें: प्रकाश आंबेडकर के खिलाफ कांग्रेस ने उतारा उम्मीदवार, किसे दिया टिकट?

Read More at www.abplive.com