Vodafone Idea Share : EGM से पहले 7% उछले शेयर, फंड जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी मिलने की उम्मीद

Vodafone Idea Share price : टेलीकॉम ऑपरेटर वोडाफोन आइडिया के शेयरों में आज 1 अप्रैल को 7 फीसदी तक की दमदार रैली देखी गई। यह स्टॉक 5.89 फीसदी की बढ़त के साथ 14.02 फीसदी के भाव पर बंद हुआ है। कंपनी की एक्स्ट्रा ऑर्डिनरी जनरल मीटिंग (EGM) कल यानी 2 अप्रैल को दोपहर 3 बजे होने वाली है। इस EGM में कंपनी के फंड जुटाने के प्रस्ताव को शेयरधारकों की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। इस मीटिंग से पहले आज कंपनी के शेयरों में जमकर खरीदारी हुई है। आज की तेजी के साथ कंपनी का मार्केट कैप बढ़कर 68,249 करोड़ रुपये हो गया है। स्टॉक का 52-वीक हाई 18.42 रुपये है।

20,000 करोड़ रुपये का फंड जुटाने की तैयारी

टेलीकॉम ऑपरेटर के बोर्ड ने इक्विटी और इक्विटी-लिंक्ड इंस्ट्रूमेंट्स के माध्यम से ₹20,000 करोड़ के फंड जुटाने के प्रस्ताव को 27 फरवरी को मंजूरी दे दी थी। वोडाफोन आइडिया ने बताया था कि वह डेट फंडिंग के लिए अपने कर्जदाताओं के साथ लगातार बातचीत कर रहा है। कंपनी का बैंक कर्ज फिलहाल 4500 करोड़ रुपये है। उम्मीद जताई जा रही है कि वोडाफोन आइडिया द्वारा जुटाए गए संभावित फंड का इस्तेमाल 5G रोलआउट को आगे बढ़ाने कि लए किया जाएगा।

Indus Towers में भी उछाल

इसी तरह, वोडाफोन आइडिया की EGM से पहले सोमवार को इंडस टावर्स के शेयरों में भी 8% की बढ़ोतरी हुई। ब्रोकरेज फर्म CLSA ने एक नोट में कहा कि इंडस टावर्स के लिए डी-रेटिंग अब उलट रही है और कंपनी को वोडाफोन आइडिया के फंड जुटाने से भुगतान मिलने से न केवल विकास को बढ़ावा मिल सकता है बल्कि पिछले बकाया का भुगतान करने में भी मदद मिल सकती है। कई एनालिस्ट रिपोर्ट्स के अनुसार वोडाफोन आइडिया पहले से ही इंडस टावर्स को समय पर मासिक भुगतान कर रहा है।

ब्रोकरेज ने यह भी कहा कि टावर सेक्टर में कंसोलिडेशन, ब्रुकफील्ड द्वारा ATC के भारतीय टावरों का अधिग्रहण भी सकारात्मक है। ऐसे में CLSA ने इंडस टावर्स पर अपना टारगेट प्राइस पहले के ₹256 से बढ़ाकर ₹335 प्रति शेयर कर दिया। इसने स्टॉक पर अपनी “Accumulate” रेटिंग बरकरार रखी।

Read More at hindi.moneycontrol.com