Lok Sabha Election 2024 supriya sule fights against sunetra pawar baramati seat Maharashtra Seat Prediction

Lok Sabha Election 2024: लोकसभा चुनाव के लिए सभी दलों ने अपनी-अपनी रणनीति तैयार कर ली है और अब वे सियासी बिसात बिछाने में लग गए हैं. महाराष्ट्र में चुनावी जंग की तैयारी पूरी हो चुकी है, यहां सबसे रोचक जंग बारामती सीट पर होने वाली है. यहां राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार के नेतृत्व वाली राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी ने सुनेत्रा पवार को उम्मीदवार बनाया है. इसके साथ ही इस सीट पर पवार परिवार के बीच चुनावी मुकाबला देखने को मिलेगा.

सुनेत्रा पवार, अजीत पवार की चचेरी बहन और शरद पवार की बेटी सुप्रिया सुले के खिलाफ चुनाव लड़ेंगी. इस संबंध में  एनसीपी (अजीत गुट) के नेता सुनील तटकरे ने कहा कि यह लड़ाई पारिवारिक झगड़े के बजाय विचारधाराओं के टकराव का प्रतीक है. टिकट मिलने के बाद सुनेत्रा पवार ने एक मराठी न्यूज चैनल से कहा, ” मैं पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और महायुति (शिवसेना, बीजेपी और एनसीपी) के सभी नेताओं को धन्यवाद देती हूं कि उन्होंने मुझे बारामती से उम्मीदवार बनाया.

पवार परिवार का किला है बारामती
बारामती सीट को पवार परिवार का गढ़ माना जाता है. शरद पवार ने 1967 में पहली बार बारामती से महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव जीता था. इसके बाद उन्होंने 1972, 1978, 1980, 1985 और 1990 के विधानसभा चुनावों में भी इसी सीट से जीत हासिल की. इसके बाद में सुप्रिया सुले ने  इस सीट पर चुनाव लड़ा और 2009 से इस सीट का प्रतिनिधित्व कर रही हैं.

10 सीटों पर लड़ेगी एनसीपी
विपक्षी गठबंधन महाविकास आघाड़ी में शामिल एनसीपी (शरद गुट) महाराष्ट्र की 10 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ेगी. इंडिया गठबंधन के तहत महाराष्ट्र की 48 सीट में 20 पर शिवसेना (यूबीटी) और 18 सीट पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी.  

बारामती से सुप्रिया सुले को टिकट
एनसीपी (शरद गुट) ने शनिवार (30 मार्च) को लोकसभा चुनाव के लिए पांच उम्मीदवारों की घोषणा कर दी थी. पार्टी ने एक बार फिर बारामती से सुप्रिया सुले को मैदान में उतारा. अहमदनगर से नीलेश लंके को टिकट मिला है. इसके अलावा शरद पवार ने भास्कर भागरे को नासिक की डिंडोरी सीट से और अमर काले को वर्धा से उम्मीदवार बनाया है. शिरूर सीट से डॉ अमोल कोल्हे ताल ठोकेंगे.

महाराष्ट्र की 48 लोकसभा सीट के लिए 5 चरणों में वोटिंग होगी. यहां 19 अप्रैल से 20 मई के बीच मतदान होगा. वहीं, बारामती में 7 मई को मतदान होगा और मतगणना 4 जून को होगी. 

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Elections 2024: दुनिया के इस देश में होता है सबसे महंगा चुनाव? अमेरिका भी छूटा पीछे, जानिए

Read More at www.abplive.com