Surya Grahan 2024 Do not do these work at all at the time of total solar eclipse 8th April

Solar Eclipse 8th April : 7 दिनों के बाद 8 अप्रैल को इस साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है। मैक्सिको, अमेरिका और कनाडा के तमाम शहरों में ग्रहण दिखाई देगा। यह एक अनोखी खगोलीय घटना होगी। 54 साल पहले 1970 में ऐसा सूर्यग्रहण लगा था और आगे चलकर साल 2078 में फ‍िर से यह खगोलीय घटना होगी। ग्रहण के दौरान जब चंद्रमा, पृथ्‍वी और सूर्य के बीच आएगा तो धरती पर जो परछाई बनेगी, वह 185 किलोमीटर चौड़ी होगी। ग्रहण देखने के लिए दुनियाभर से लोग इन देशों में पहुंच सकते हैं। ऐसे में यह जानना जरूरी हो जाता है कि पूर्ण सूर्यग्रहण के दौरान किन चीजों का ध्‍यान रखना चाहिए। 

जैसाकि पिछली रिपोर्टों में भी हमने बताया है, सूर्य ग्रहण को नग्‍न आंखों से नहीं देखना चाहिए। नॉर्मल सनग्‍लास का इस्‍तेमाल भी काफी नहीं है। आप ग्रहण के लिए खासतौर पर बनाए जाने वाले चश्‍मे यूज कर सकते हैं। ये ISO 12312-2 इंटरनेशनल स्‍टैंडर्ड वाले होते हैं।  

अगर आप कैमरा, टेलीस्‍कोप या दूरबीन की मदद लेकर ग्रहण देखना चाहते हैं, तो वह भी नुकसान देह हो सकता है। सूर्य की किरणें आपकी आंखों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। फॉक्‍सवेदर की रिपोर्ट के अनुसार, ग्रहण देखने वाला चश्‍मा पहनकर गाड़ी नहीं चलानी चाहिए। इससे ड्राइविंग में परेशानी हो सकती है।  

अगर आप ग्रहण को लाइव देखने के लिए अमेरिका, मैक्सिको या कनाडा जाने वाले हैं, तो समय से पहले तय जगह पर पहुंच जाएं। ऐन वक्‍त पर पहुंचने पर सड़कों में लगने वाला जाम आपको परेशान कर सकता है। जरूरी ना हो तो ग्रहण के समय घर के अंदर रहें बिना वजह सूर्य के संपर्क में आने से बचें।  

रिपोर्ट के अनुसार, ग्रहण की शुरुआत भारतीय समय के अनुसार, रात 10:08 बजे से होगी और यह औसत रूप से  रात 1:25 बजे तक प्रभावी होगा। क्‍योंकि भारत में तब रात हो रही होगी, इसलिए ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा। लोग यूट्यूब चैनलों और विभिन्‍न साइंस वेबसाइटों पर इस ग्रहण को देख पाएंगे (How to watch Solar Eclipse 2024 online)। गैजेट्स 360 हिंदी भी आपको ग्रहण से जुड़े अपडेट देता रहेगा। 
 

Read More at hindi.gadgets360.com