OpenAI Voice Engine Artificial Intelligence AI Tool can clone your voice 15 seconds Know Details here

OpenAI Voice Engine Tool: दुनियाभर में आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस (AI) को लेकर लगातार काम किया जा रहा है. अब OpenAI ऐसा टूल पेश करने जा रही है, जिसके आने के बाद आप भी हैरान हो जाएंगे. दरअसल, ओपनएआई एक वॉयस इंजन पर काम कर रही है, जो आपकी आवाज को सुनकर उसकी नकल कर देगा. 

OpenAI का वॉयस इंजन टूल एक एआई टूल है, जो आपकी आवाज सुनकर उसकी हूबहू नकल कर सकता है. ओपनएआई ने अपने ब्लॉग में इसको लेकर जानकारी दी है. ब्लॉग में बताया गया है कि वॉयस इंजन टूल किसी भी ऑडियो को सुनकर 15 सेकेंड का वैसा ही ऑडियो क्लिप दे सकता है. 

फीचर को नहीं किया गया पब्लिक

यह टूल सिर्फ छोटे से ऑडियो के आधार पर ही क्लोन वॉयस जनरेट करने की क्षमता रखता है. यह कई भाषाओं में काम कर सकता है. सुरक्षा संबंधी जोखिम को देखते हुए ओपनएआई ने अभी तक इस फीचर को पब्लिक नहीं किया है और यह टेस्टर्स तक ही सीमित है.

ब्लॉग पोस्ट में ओपनएआई ने बताया कि हमने हाल ही में वॉयस इंजन नाम के एक मॉडल को लेकर छोटा सा टेस्ट किया है. यह मॉडल टेक्स्ट इनपुट और किसी इंसान की आवाज का 15 सेकेंड का छोटा ऑडियो सैंपल हो सकता है. केवल छोटे से सैंपल के साथ भी यह मॉडल ऐसी आवाजें बना सकता हैं, जो कि इमोशनल और रियलिस्टिक लगती हैं. 

किन लोगों की कर सकता है मदद

वॉयस इंजन उन लोगों की मदद कर सकता है , जो अच्छी तरह नहीं पढ़ सकते. इसमें टेक्स्ट को जोर से पढ़ने के लिए नैचुरल लगने वाली आवाज यूज कर उनकी मदद की जा सकती है. ओपनएआई का मानना है कि लोगों के लिए सिंथेटिक वॉयस तकनीक को समझना काफी महत्तवपूर्ण है और इसकी चुनौतियों का समाधान करने व अवसरों का लाभ उठाने के लिए हम शोधकर्ताओं, डेवलपर्स और पॉलिसी मेकर्स से बातचीत करने के लिए राजी हैं.

यह भी पढ़ें:-

Intel ने किया बड़ा ऐलान, लैपटॉप में जल्द मिलेंगे Microsoft Copilot AI फीचर्स 

Read More at www.abplive.com