Dalal Street Week Ahead: नए सप्ताह में कैसा रहेगा मार्केट का मूड; RBI पॉलिसी, ऑटो सेल्स समेत इन अहम फैक्टर्स से होगा तय

Dalal Street Week Ahead: 28 मार्च को समाप्त सप्ताह में शेयर बाजार बढ़त के साथ बंद हुआ। पिछले कुछ हफ्तों के कंसोलिडेशन के बाद आईटी को छोड़कर अधिकांश क्षेत्रों की भागीदारी के साथ बेंचमार्क सूचकांकों में 1 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। निफ्टी50, 230 अंक बढ़कर 22,327 पर और बीएसई सेंसेक्स 819 अंक उछलकर 73,651 पर पहुंच गया। व्यापक बाजारों में बेंचमार्क की तुलना में बेहतर सप्ताह रहा क्योंकि निफ्टी मिडकैप100 और स्मॉलकैप100 सूचकांकों में क्रमशः 1.6 प्रतिशत और 1.4 प्रतिशत की बढ़त हुई। पूरे वित्त वर्ष 2023-24 में बाजार के प्रदर्शन पर नजर डालें तो निफ्टी50 में 28.6 प्रतिशत, निफ्टी मिडकैप100 इंडेक्स में 60 प्रतिशत और स्मॉलकैप में 70 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की गई। नए वित्त वर्ष FY25 का पहला सप्ताह बाजार के लिए सकारात्मक रहने की उम्मीद है।

ऑटो बिक्री

नए वित्त वर्ष FY25 की शुरुआत मार्च महीने के ऑटो बिक्री आंकड़ों के साथ होगी। इसलिए, मारुति सुजुकी इंडिया, टाटा मोटर्स, हीरो मोटोकॉर्प, आयशर मोटर्स, अशोक लीलैंड, बजाज ऑटो, महिंद्रा एंड महिंद्रा और टीवीएस मोटर कंपनी सहित ऑटो स्टॉक फोकस में रहेंगे।

अगले सप्ताह भारतीय रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की मीटिंग होने वाली है, जिसमें ब्याज दर पर निर्णय होगा। अर्थशास्त्रियों का मानना है कि 5 अप्रैल को नीतिगत दरों में कोई बदलाव नहीं होगा और आगे ब्याज दरों में कोई भी कटौती मुख्य रूप से अमेरिकी फेडरल रिजर्व की कार्रवाई पर निर्भर करेगी। फरवरी में खुदरा मंहगाई जनवरी के 5.10 प्रतिशत से घटकर 5.09 प्रतिशत हो गई, और कोर इनफ्लेशन (खाद्य और ईंधन को छोड़कर महंगाई) 3.6 प्रतिशत से गिरकर 3.3 प्रतिशत पर आ गई।

घरेलू आर्थिक डेटा

इसके अलावा घरेलू मोर्चे पर, मार्केट पार्टिसिपेंट्स की नजर 2 अप्रैल को जारी होने वाले मार्च के फाइनल एचएसबीसी मैन्युफैक्चरिंग पीएमआई डेटा और 4 अप्रैल को आने वाले सर्विसेज पीएमआई आंकड़ों पर भी रहेगी। भारत के एचएसबीसी फ्लैश मैन्युफैक्चरिंग परचेजिंग मैनेजर्स इंडेक्स (पीएमआई) में उछाल आया है। यह फरवरी के 56.9 से घटकर मार्च में 59.2 (फरवरी 2008 के बाद से उच्चतम) हो गया, जबकि फ्लैश सर्विसेज पीएमआई फरवरी के 60.6 से गिरकर 60.3 पर आ गया। 22 मार्च को समाप्त 15 दिनों की अवधि के लिए बैंक ऋण और जमा वृद्धि आंकड़े, साथ ही 29 मार्च को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार के आंकड़े 5 अप्रैल को जारी किए जाएंगे।

फेड चेयरमैन पॉवेल की स्पीच

वैश्विक स्तर पर, मार्केट पार्टिसिपेंट्स की जनर 3 अप्रैल को फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पॉवेल के भाषण पर भी रहेगी। उनके अलावा, अगले सप्ताह कई अन्य फेड अधिकारियों के भाषण भी होंगे। सैन फ्रांसिस्को में पिछले सप्ताह के भाषण में, पॉवेल ने दोहराया कि फेडरल रिजर्व ब्याज दर में कटौती के लिए जल्दी में नहीं है। मजबूत रोजगार आंकड़ों के साथ फेड, महंगाई को लगातार अपने 2 प्रतिशत लक्ष्य के करीब पहुंचते देखना चाहता है।

वैश्विक आर्थिक डेटा

इसके अलावा, अमेरिका और चीन सहित कई अन्य देशों की ओर से मार्च के लिए मैन्युफैक्चरिंग और सर्विसेज पीएमआई के फाइनल डेटा को भी पार्टिसिपेंट्स द्वारा ट्रैक किया जाएगा। बेरोजगारी दर, गैर-कृषि पेरोल, JOLTs जॉब ओपनिंग्स और क्विट्स और अमेरिका में फैक्ट्री ऑर्डर के आंकड़ों पर भी नजर रखी जाएगी।

Image530032024

तेल की कीमतें

इस बीच तेल की कीमतों पर भी ध्यान रहेगा क्योंकि ब्रेंट क्रूड वायदा अक्टूबर 2023 के बाद से उच्चतम क्लोजिंग लेवल पर पहुंच गया। ब्रेंट क्रूड वायदा मार्च 2024 के आखिरी सप्ताह में 2.64 प्रतिशत बढ़कर 87.07 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ। तकनीकी रूप से, कीमतें एक और सप्ताह तक गिरती रेजिस्टेंस ट्रेंडलाइन से ऊपर बनी रहीं और सभी प्रमुख मूविंग एवरेजेस से ऊपर कारोबार करती रहीं।

वास्तव में, कच्चे तेल की कीमतों में लगातार तीसरे महीने तेजी आई। मार्च महीने में 6.3 प्रतिशत और मार्च 2024 तिमाही में 13 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई। इस उछाल का कारण ओपेक+ आउटपुट में कटौती और कम ब्याज दरों की बाजार की उम्मीद को बताया गया।

नए सप्ताह में केवल एक आईपीओ, मेनबोर्ड सेगमेंट में भारती हेक्साकॉम लॉन्च होगा। एसएमई सेगमेंट में कोई नया आईपीओ लॉन्च नहीं होगा। भारती हेक्साकॉम आईपीओ 3 अप्रैल को खुलेगा। वहीं पहले से खुले आईपीओ में एसएमई सेगमेंट में, 7 कंपनियां रेडियोवाला नेटवर्क, टीएसी इंफोसेक, यश ऑप्टिक्स एंड लेंस, जय कैलाश नमकीन, के2 इंफ्राजेन, अलुविंड आर्किटेक्चरल और क्रिएटिव ग्राफिक्स सॉल्यूशंस इंडिया के आईपीओ अगले सप्ताह क्लोज होंगे।

लिस्टिंग की बात करें तो मेनबोर्ड सेगमेंट में एसआरएम कॉन्ट्रैक्टर्स अगले सप्ताह 3 अप्रैल को बीएसई और एनएसई पर लिस्ट होगी। एसएमई सेगमेंट से 9 कंपनियां लि​स्ट होंगी, जिनमें विश्वास एग्री सीड्स, नमन इन-स्टोर (भारत), वृद्धि इंजीनियरिंग वर्क्स, ब्लू पेबल, एस्पायर एंड इनोवेटिव एडवरटाइजिंग, जीकनेक्ट लॉजिटेक एंड सप्लाई चेन, ट्रस्ट फिनटेक, रेडियोवाला नेटवर्क और टीएसी इंफोसेक शामिल हैं।

कॉर्पोरेट एक्शंस

आने वाले सप्ताह के प्रमुख कॉरपोरेट एक्शंस इस तरह हैं…

Image430032024

FY24 का सबसे धमाकेदार शेयर, बस ₹50,000 लगाकर लोग एक साल में बन गए करोड़पति

Disclaimer: यहां मुहैया जानकारी सिर्फ सूचना हेतु दी जा रही है। यहां बताना जरूरी है कि मार्केट में निवेश बाजार जोखिमों के अधीन है। निवेशक के तौर पर पैसा लगाने से पहले हमेशा एक्सपर्ट से सलाह लें। मनीकंट्रोल की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की यहां कभी भी सलाह नहीं दी जाती है।

Read More at hindi.moneycontrol.com