ED Action Against Alchemist TMC former MP KD Singh assets including a flight seazed

ED Action Against Alchemist: लोकसभा चुनाव से पहले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) का धड़ाधड़ एक्शन जारी है. केंद्रीय एजेंसी ने धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत पश्चिम बंगाल की सत्तारूढ़ पार्टी तृणमूल कांग्रेस के पूर्व सांसद के.डी. सिंह की चिटफंड कंपनी अल्केमिस्ट समूह के खिलाफ एक्शन लिया है.

कंपनी के एक विमान और हिमाचल प्रदेश, हरियाणा एवं मध्य प्रदेश में 29 करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति तथा फ्लैट जब्त किए हैं. एजेंसी ने शनिवार (30 मार्च) को यह जानकारी दी. 

केडी सिंह की कंपनी अल्केमिस्ट ने इस कदर किया भ्रष्टाचार

न्यूज एजेंसी पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक यह जांच सीबीआई, उत्तर प्रदेश पुलिस और पश्चिम बंगाल पुलिस द्वारा दर्ज की गई कई प्राथमिकियों से संबंधित है. इसमें आरोप है कि चिटफंड समूह ने अलकेमिस्ट होल्डिंग्स लिमिटेड और अलकेमिस्ट टाउनशिप इंडिया लिमिटेड जैसी अपनी कंपनियों के जरिये आम लोगों से 1,800 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जुटाई. आरोप है कि निवेशकों को उनके निवेश पर अत्यधिक रकम वापस देने के अलावा फ्लैट और भूखंड आदि देने का ‘‘झूठा वादा’’ किया गया था. ईडी ने एक बयान में कहा कि संपत्तियों को पीएमएलए के तहत कुर्क किया गया है और इनमें एक विमान भी शामिल है. 

टीएमसी नेताओं ने किया है इस्तेमाल

इसके पहले ईडी ने 10.29 करोड़ रुपये के डिमांड ड्राफ्ट जब्त किया था. इस रकम का इस्तेमाल केडी सिंह की कंपनी (अल्केमिस्ट) उन विमानन कंपनियों को भुगतान करने के लिए करना चाहती थी, जिनकी सेवाएं 2014 के लोकसभा चुनाव में प्रचार लिए ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस (एआईटीसी) पार्टी द्वारा ली गई थीं. 
प्रवर्तन निदेशालय ने कहा कि इन विमानों का इस्तेमाल टीएमसी ने पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी, पार्टी विधायक और पूर्व रेल मंत्री मुकुल रॉय, अभिनेता मुनमुन सेन और सांसद नुसरत जहां जैसे अपने स्टार प्रचारकों के लिए किया था.

कौन है केडी सिंह?

केडी सिंह का पूरा नाम कंवर दीप सिंह है जो राज्यसभा से पार्टी के पूर्व सांसद हैं. ईडी इससे पहले भी केडी सिंह के ठिकानों पर छापेमारी में कई जरूरी कागजात, विदेशी करेंसी और कैश मिला था. साल 2018 में ही केडी सिंह पर पीएमएलए के तहत केस शुरू किया गया था. अल्केमिस्ट इन्फ्रा रियलटी लिमिटेड पर ईडी ने 2016 में केस दर्ज किया था. पहले केडी सिंह की करीब  239 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी, जिसमें रिजॉर्ट, शोरूम और बैंक खाते भी शामिल थे.

ये भी पढ़ें:CBI Investigation Against Satyendar Jain: तिहाड़ में बंद सत्येंद्र जैन की बढ़ीं मुश्किलें! गृह मंत्रालय ने अब इस मामले में CBI जांच के दिए आदेश

Read More at www.abplive.com