Daily Voice: FY25 में IT सेक्टर पर पॉजिटिव नजरिया, लंबी अवधि में निवेश होगा फायदेमंद- पुनीत शर्मा

व्हाईटस्पेस अल्फा (Whitespace Alpha) के सीईओ और फंड मैनेजर, पुनीत शर्मा ने मनीकंट्रोल के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि वह आईटी सेक्टर के बारे में चिंतित नहीं हैं। हम FY25 में प्रवेश कर रहे हैं। उन्होंने यह भी उल्लेख किया कि वह इस सेक्टर में ट्रेडिंग करते समय सतर्क रहेंगे। लेकिन दीर्घकालिक निवेशक के रूप में खुश भी रहेंगे। पुनीत ने आगे कहा कि आईटी सेक्टर में अस्थिरता में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई है। ये वैश्विक निवेश एक्शन के अनुसार जारी रह सकती है। क्वांटिटेटिव एनालिसिस और स्टैटिस्टिकल मॉडलिंग में महारत और 15 वर्षों से अधिक समय तक इंडस्ट्री का अनुभव रखने वाले पुनीत का मानना ​​है कि कंजम्प्शन (खपत) जीडीपी के सबसे मजबूत चालकों में से एक है। उनका मानना ​​है कि भारत में प्रति व्यक्ति आय बढ़ने के साथ-साथ खपत भी बढ़ती रहेगी।

क्या आप Q2FY25 में मोनेटरी सहजता देखते हैं?

मेरा मानना ​​है कि रिजर्व बैंक अमेरिकी फेडरल रिजर्व के निर्णयों के अनुरूप दरों में ढील देने के लिए कार्रवाई करेगा। जबकि हालिया टिप्पणी में आक्रामक रुख में बदलाव देखा गया है। दरें 4 प्रतिशत के मध्यम अवधि के लक्ष्य से ऊपर हैं। इसके साथ ही, देश लगातार मजबूत जीडीपी ग्रोथ प्रदान कर रहा है। इससे एमपीसी को दरों में कटौती की कोई जल्दी नहीं होनी चाहिए।

भारत का बाजार अच्छा बना हुआ है। अन्य सभी मैक्रो पैरामीटर भी यही संकेत दे रहे हैं। इन कारकों पर विचार करने के बाद, मैं किसी भी लीक से हटकर निर्णय की उम्मीद नहीं करता हूं।

क्या आप आने वाले महीनों में बाजार में मजबूत रिकवरी देखते हैं। क्या आप उम्मीद करते हैं कि 2024 में निफ्टी 24,000-25,000 के स्तर पर पहुंच जाएगा?

निफ्टी ने ऐतिहासिक रूप से 12-15 प्रतिशत की ग्रोथ दिखाई है। इन स्तरों पर पहुंचने से यह ट्रेंड जारी रहेगा। साथ ही अल्पावधि में अपेक्षित नाममात्र जीडीपी ग्रोथ की उम्मीद भी है।

भारत में 5% से भी कम कंपनियां साइबर सुरक्षा जोखिमों से निपटने के लिए हैं सुसज्ज : Cisco

मौजूदा मार्केट वैल्यूएशन हाई है। लेकिन मिड और स्मॉल-कैप सेक्टर जितना बढ़ा हुआ नहीं है। भारत की ग्रोथ स्टोरी को देखते हुए जहां बाजार अर्थव्यवस्था की मजबूत नींव और निरंतर कैपेक्स निवेश पर निर्भर है। इससे अप्रत्याशित बाहरी झटकों को छोड़कर बाजार को सहारा मिलेगा।

क्या आप उपभोक्ता, मटेरियल और इंडस्ट्रियल सेगमेंट पर अत्यधिक आशावादी हैं?

मैं विशिष्ट सेक्टर्स पर बड़ा दांव लगाने की बजाय अपने निवेश को विभिन्न सेक्टर्स में फैलाना पसंद करता हूं। हमारे फंड ने एक विविध पोर्टफोलियो और डेरिवेटिव में एक साइड पॉकेट बनाए रखते हुए हर महीने बाजार को लगातार हराया है। मेरा मानना ​​है कि यह नजरिया कुछ सेक्टर्स पर अत्यधिक आशावादी होने की तुलना में अधिक भरोसेमंद है। कुछ सेक्टर्स निवेशकों को अप्रत्याशित वैश्विक या स्थानीय घटनाओं के प्रति संवेदनशील बना सकते हैं।

क्या आपको लगता है कि एफएमसीजी सेक्टर में खरीदारी का आकर्षण अभी भी बना हुआ है?

कोका-कोला या पेप्सी जैसे वैश्विक प्रतिस्पर्धियों की तुलना में एफएमसीजी वैल्यूएशन के लिए भारतीय बाजारों में यह एक स्थापित ट्रेंड है।

मेरा मानना ​​है कि खपत जीडीपी के सबसे मजबूत चालकों में से एक है। भारत में प्रति व्यक्ति आय बढ़ने के साथ खपत बढ़ती रहेगी। इसे अल नीनो की अल्पकालिक घटना और ला नीना मौसम की स्थिति की शुरुआत के साथ जोड़ दें। हमें फसल की बेहतर पैदावार देखनी चाहिए जिससे ग्रामीण खपत में वृद्धि होगी। इससे एफएमसीजी सेक्टर के लिए वॉल्यूम ग्रोथ वापस आ सकती है। जिससे कुल ग्रोथ में तेजी आएगी।

Zerodha फंड हाउस ने 1000 करोड़ का AUM पार किया, वर्तमान में ये स्कीम्स फंड हाउस के पास हैं उपलब्ध

मेरा मानना ​​है कि यह एक ऐसा सेक्टर है जिसमें पैसा लगाना अल्प से मध्यम अवधि में और लंबी अवधि में एक अच्छा रक्षात्मक निवेश साबित होगा।

हम वित्त वर्ष 2025 में प्रवेश कर रहे हैं, ऐसे में क्या आप आईटी सेक्टर को लेकर चिंतित हैं ?

मैं चिंतित नहीं हूँ। वैश्विक बाजारों को देखते हुए, विश्व स्तर पर, विशेष रूप से अमेरिकी बाजार में जीडीपी की वृद्धि मजबूत दिख रही है। भारत में आईटी सेक्टर, जिसे अमेरिका से सबसे अधिक पैसा आता है। वह सेक्टर इसका लाभ उठाने के लिए तैयार है।

भारतीय आईटी कंपनियां भी उभरती टेक्नोलॉजीज में मजबूत प्रवेश की डिमांड कर रही हैं। ये टेक्नोलॉजीज लाभदायक ग्रोथ के लिए कई और रास्ते खोलने का वादा करती हैं। मुझे नहीं लगता कि संपूर्ण AI लहर वर्तमान में नौकरियों पर कब्जा करने के लिए तैयार है। जैसा कि कई लोगों को डर है। कॉल सेंटर इंडस्ट्री के विपरीत टेक्नोलॉजी अभी भी बहुत पुरानी है।

हालाँकि, हमने इस सेक्टर में वोलैटिलिटी में बड़ी वृद्धि देखी है। ये वृद्धि वैश्विक निवेश गतिविधियों के साथ जारी रह सकती है। मैं इस सेक्टर में एक सतर्क ट्रेडर बनूंगा। लेकिन साथ ही इसमें दीर्घकालिक निवेशक बनकर खुश रहूंगा।

(डिस्क्लेमरः Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Read More at hindi.moneycontrol.com