Gemini’s new feature, Google map navigation will start automatically

Google Maps: गूगल लगातार अपने एआई चैटबॉट मॉडल जेमिनी को अपडेट कर रहा है ताकि इसे यूज़र्स के लिए एक बेहतर फोन असिस्टेंट बनाया जा सके. गूगल ने इसके लिए एक और नया अपडेट जारी किया है, जिसके जरिए यूज़र्स जब मैप नेविगेशन यानी दिशा-निर्देश पूछेंगे तो जेमिनी ऑटोमैटिकली मैप्स नेविगेशन को शुरू कर देगा.

जेमिनी में आया नया फीचर

यूज़र्स को नेविगेट टू (जगह का नाम) या टेक मी टू (जगह का नाम) का कमांड देंगे तो जेमिनी अपने आप यूज़र्स को उस रूट का एक सारांश दिखाएगा और यह भी बताएगा कि आपको डेस्टिनेशन तक पहुंचने में कितना टाइम लगेगा, वहां तक की कुल दूरी कितनी है आदि. इसके अलावा यूज़र्स रूट मैप भी देख पाएंगे और उसके बाद डायरेक्शन को भी देख पाएंगे.

यह एक ऐसा फीचर है जिसे जेमिनी पुराने असिस्टेंट के पास जाने के बजाय सीधा गूगल मैप्स एक्सटेंशन के साथ ही हैंडल कर सकता है. इसके कुछ सेकेंड्स के बाद जेमिनी यूज़र्स को हैंड्स-फ्री एक्सपीरियंस देने और उनके पुराने प्रोसेस को छोटा करने के लिए अपने-आप चल रहे मार्ग के साथ गूगल मैप खोलता है. 

वॉयस कमांड भी हुआ बेहतर

गूगल प्ले स्टोर पर जेमिनी ऐप के लिए आए लेटेस्ट अपडेट के अनुसार इसमें निम्न फीचर्स शामिल होंगे:

  • अब यूज़र्स अपनी जेमिनी ऐप में कैलेंडर एंट्रीज़ और रिमाइंडर्स सेट करने के लिए वॉयस यानी अपनी आवाज़ का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • इसके अलावा गूगल ने जेमिनी के वॉयस कमांड को भी अपडेट किया है, जिसके जरिए इसमें ऑटो सब्मिट का फीचर आ गया है. इसका मतलब है कि यूज़र्स को सेंड बटन क्लिक करने की जरूरत नहीं होगी.

बहरहाल, इन सभी फीचर्स में से सबसे आकर्षित और ज्यादा काम का फीचर गूगल मैप्स वाला है. गूगल मैप्स में रास्ते का पता लगाने के लिए यूज़र्स को बाइक या कार ड्राइव करते वक्त बार-बार अपने फोन को छूना पड़ता था, लेकिन अब उनके वॉयस कमांड से ही जेमिनी अपने-आप मैप का पूरा काम कर देगी.

यह भी पढ़ें:

अब इन स्मार्टफोन्स में भी मिलेगा सर्किल टू सर्च फीचर, देखें पूरी लिस्ट

Read More at www.abplive.com