Mukhtar Ansari death: एक बॉलर कैसे बना बंदूकबाज, क्रिकेट के ऑलराउंडर से अंडरवर्ल्ड तक कैसे पहुंचा मुख्तार अंसारी

बाहुबली मुख्तार अंसारी का गुरुवार रात निधन हो गया. उन्हें बांदा जेल में दिल का दौरा पड़ने के बाद अस्पताल लाया गया था. जहां उन्होंने आखिरी सांस ली. मुख्तार अंसारी को क्रिकेट बहुत पसंद था. स्कूली दिनों में वह क्रिकेटर बनना चाहता था. लेकिन कॉलेज पहुंचने के बाद क्रिकेट का खेल पीछे छूट गया और वह माफिया फिर बाहुबली बन गया. आइए जानते हैं कि कैसे अंडरवर्ल्ड तक पहुंचा मुख्तार? 

मुख्तार का जन्म स्वतंत्रता सेनानी परिवार में हुआ था. वह बचपन में पढ़ाई लिखाई में ठीक ही था. उसे क्रिकेट का बहुत शौक था. उसके पिता सुभानुल्लाह अंसारी भी क्रिकेट के खिलाड़ी थे. उन्हीं से विरासत में मुख्तार को ये खेल मिला था. वे दिल्ली में कॉलेज में क्रिकेट टीम के कैप्टन थे. लेकिन समय ऐसा बदला कि हाथ में बैट के बजाय मुख्तार के हाथ बंदूक आ गई. 

मुख्तार के परिवार के लोग बताते हैं कि उसने अपने बहुत दोस्त साधू सिंह की दुश्मनियों को कब अपना बना लिया और उसके ऊपर अपराधी का ठप्पा लग गया, यह वह भी नहीं जान पाया. मुख्तार और साधू सिंह ने ठेकों की लूट शुरू की. इस बीच 1988 में मंडी परिषद की ठेकेदारी को लेकर ठेकेदार सच्चिदानंद राय की हत्या हुई. इस केस में मुख्तार अंसारी का नाम आया. इसके कुछ दिनों बाद साधू सिंह की हत्या हो गई, इसमें नाम आया एक और बाहुबली बृजेश सिंह का. इसके बाद पूर्वांचल में गैंगवार का सिलसिला शुरू हो गया. 

1991 में पुलिस ने मुख्तार को हिरासत में लिया. लेकिन 2 पुलिसवालों को गोली लगी और वह फरार हो गया. इसके साथ साथ मुख्तार क्षेत्र में रॉबिनहुड की छवि बनाई. 

Read More at www.abplive.com