NHPC ने 1100 करोड़ के कर्ज के लिए जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपारेशन के साथ किया समझौता, जानिए क्या है प्लान

देश की सबसे बड़ी हाइड्रो पावर जनरेशन कंपनी NHPC ने जापान बैंक फॉर इंटरनेशनल कोऑपरेशन (JBIC) के साथ 20 अरब जापानी येन (लगभग 1,100 करोड़ रुपये) के कर्ज के लिए समझौता किया है। इस फंड से राजस्थान के बीकानेर में 300 मेगावाट क्षमता की सोलर पावर प्रोजेक्ट डेवलप करने का प्लान है। कंपनी ने आज गुरुवार को एक बयान में कहा कि JBIC के कर्ज का को-फाइनेंस जापान MUFG बैंक लिमिटेड और जापान का बैंक ऑफ योकोहामा लिमिटेड करेगा। NHPC के शेयर आज BSE पर 1.21 फीसदी बढ़कर 89.63 रुपये के भाव पर बंद हुए हैं।

लोन एग्रीमेंट से जुड़ी डिटेल

NHPC ने कहा कि यह रिन्यूएबल एनर्जी प्रोजेक्ट की फंडिंग के लिए JBIC के साथ NHPC द्वारा अपने तरह का पहला लोन सिंडिकेशन है। बयान के अनुसार, एनएचपीसी ने बीकानेर में 300 मेगावाट की सौर ऊर्जा परियोजना सहित रिन्यूएबल प्रोजेक्ट्स के इंप्लीमेंटेशन के लिए JBIC से 20 अरब जापानी येन का फॉरेन करेंसी लोन प्राप्त किया है। लोन एग्रीमेंट पर एनएचपीसी और जेबीआईसी के सीनियर अधिकारियों ने हस्ताक्षर किए। यह सुविधा JBIC के ग्रीन ऑपरेशन (इकोनॉमिक ग्रोथ और पर्यावरण संरक्षण के लिए ग्लोबल एक्शन) के तहत दी गयी है। यह कदम पर्यावरण संरक्षण को सुनिश्चित करता है।

6100 करोड़ रुपये जुटाएगी कंपनी

NHPC के बोर्ड ने वित्त वर्ष 2024-25 में 6100 करोड़ रुपये का कर्ज जुटाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। कंपनी ने शेयर बाजार को दी सूचना में कहा कि NHPC के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स ने 27 मार्च को हुई बैठक में प्राइवेट प्लेसमेंट बेसिस, टर्म लोन या कई चरणों में एक्सटर्नल कमर्शियल बॉरोइंग के आधार पर एक या अधिक किस्तों में नॉन-कनवर्टिबल कॉरपोरेट बॉन्ड के माध्यम से वित्त वर्ष 2024-25 में 6,100 करोड़ रुपये तक का लोन जुटाने के प्रस्ताव पर विचार किया और मंजूरी दी।

कैसा रहा है शेयरों का प्रदर्शन

पिछले एक महीने में NHPC के शेयरों का प्रदर्शन फ्लैट रहा है। हालांकि, पिछले 6 महीने में इसने 70 परसेंट का तगड़ा रिटर्न दिया है। इस साल अब तक कंपनी के शेयर 35 परसेंट चढ़े हैं। पिछले एक साल में इसने 115 फीसदी का मुनाफा कराया है। वहीं, पिछले 4 सालों में स्टॉक ने 323 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया है।

Read More at hindi.moneycontrol.com