IDFC First Bank का अपना पूरा स्टेक बेच सकती है Cloverdell Investment, ब्लॉक डील के जरिये होगा सौदा

वारबर्ग पिनकस (Warburg Pincus) से जुड़ी इकाई क्लोवरडेल इनवेस्टमेंट (Cloverdell Investment) प्राइवेट बैंक IDFC फर्स्ट बैंक से बाहर निकलने की तैयारी में है। सीएनबीसी-टीवी 18 की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी 28 मार्च को ब्लॉक डील के जरिये बैंक में मौजूद अपनी पूरी (2.25 पर्सेंट) हिस्सेदारी बेच सकती है। ऑफर साइज 1,191.40 करोड़ रुपये का हो सकता है। कंपनी 15.9 करोड़ शेयर बेचने की तैयारी में है और फ्लोर प्राइस 75 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है, जो मौजूदा मार्केट प्राइस से 4 पर्सेंट डिस्काउंट पर है।

सूत्रों ने यह भी बताया कि मॉर्गन स्टैनली (Morgan Stanley) इस डील के लिए ब्रोकर की भूमिका निभा सकती है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) में IDFC फर्स्ट बैंक का शेयर 27 मार्च को 0.31 पर्सेंट की बढ़त के साथ 77.81 रुपये पर बंद हुआ। वारबर्ग पिनकस ने इससे पहले दिसंबर में IDFC फर्स्ट बैंक में 1.3 पर्सेंट हिस्सेदारी बेची थी। यह सौदा ओपन मार्केट ट्रांजैक्शन के जरिये 790 करोड़ रुपये में हुआ था।

दिसंबर 2023 तिमाही में IDFC फर्स्ट बैंक का नेट प्रॉफिट 18 पर्सेंट बढ़ोतरी के साथ 716 करोड़ रुपये रहा था। संबंधित अवधि में बैंक की इंटरेस्ट इनकम बढ़कर 7,879 करोड़ रुपये रही, जबकि पिछले साल की इसी तिमाही में यह आंकड़ा 5,912 करोड़ रुपये था। दिसंबर 2023 तिमाही में ग्रॉस नॉन-परफॉर्मिंग रेशियो में भी सुधार देखने को मिला है और यह पिछले साल की इसी अवधि के 2.95 पर्सेंट से घटकर 2.04 पर्सेंट हो गया। इसी तरह, संबंधित अवधि में नेट NPA 1.03 पर्सेंट से घटकर 0.68 पर्सेंट हो गया।

डिस्क्लेमरः मनीकंट्रोल पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए जिम्मेदार नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com