aap protest gherao pm residence against kejriwal arrest ed traffic police bjp live updates

AAP Protest Live Updates: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ मंगलवार को आम आदमी पार्टी (आप) शक्ति प्रदर्शन करेगी। पार्टी के नेता और कार्यकर्ता प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आवास का घेराव करेंगे। इसे लेकर दिल्ली पुलिस ने एडवाइजरी जारी की है। जिलमें लोगों से कुछ रास्तों से बचकर जाने की अपील की गई है। वहीं प्रदर्शन के मद्देनजर डीएमआरसी ने तीन मेट्रो स्टेशन को बंद कर दिया है। पंजाब से आप कार्यकर्ता प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए पहुंच गए हैं। पुलिस नई दिल्ली इलाके में लोगों के आईडी कार्ड चेक कर रही है ताकि कोई प्रदर्शनकारी पीएम आवास की तरफ न जा सके। चप्पे-चप्पे पर पुलिसकर्मी और अर्धसैनिक बल तैनात है। पुलिस का कहना है कि उन्होंने आप को प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी है। 

यहां पढ़ें लाइव अपडेट्स-

11.40 AM: बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा कि आप के स्वास्थ्य मंत्री जो सीएम का ऑर्डर बता रहे हैं वो फर्जी है। ये लेटरहेड का दुरुपयोग है। मैंने एलजी से इसकी शिकायत की है। ये दिल्ली शराब घोटाला से ध्यान भटकाने की कोशिश है। केजरीवाल के आदेश गैरकानूनी हैं।

11.35 AM: दिल्ली में केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ आप के प्रदर्शन पर बीजेपी सांसद हर्षवर्धन ने कहा, ‘दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल जेल में हैं। ऐसे में उन्हें नैतिक रूप से इस्तीफा दे देना चाहिए और अपनी जिम्मेदारी किसी और को सौंप देनी चाहिए। अरविंद केजरीवाल का अभी भी अपने पद पर बने रहना दर्शाता है कि वह लालची हैं और असुरक्षा के कारण कुर्सी नहीं छोड़ना चाहते।’

11.30 AM: दिल्ली बीजेपी सांसद रमेश बिधूड़ी ने कहा कि इतिहास में पहला मुख्यमंत्री है जो पद पर रहते हुए सलाखों के पीछे है। नैतिकता के आधार पर इस्तीफा देना चाहिए। अगर तेलंगाना का सीएम भी जेल गया तो रिजाइन देकर गया।

11.20 AM: आईटीओ पर बीजेपी कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे हैं। इसकी वजह से एक रोड बंद कर दी गई है। कार्यकर्ता सचिवालय की तरफ कूच की तैयारी में हैं। पार्टी केजरीवाल के इस्तीफे की मांग कर रही है। 

11.18 AM: पटेल चौक मेट्रो स्टेशन से दिल्ली पुलिस बसों में आप प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लेकर जा रही है। आप कार्यकर्ता किश्तों में यहां पहुंच रहे हैं।

11.16 AM: प्रदर्शन को लेकर बीजेपी नेता मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा, ‘वे शराब घोटाले से ध्यान भटकाना चाहते हैं. वे कहते रहते हैं कि उन्हें (जेल से) आदेश मिल रहे हैं…अरविंद केजरीवाल ईडी की हिरासत से ड्रामा कर रहे हैं। मैंने ईडी डायरेक्टर और एलजी को लिखित शिकायत दी है जिसमें उनके द्वारा पेश किए गए झूठे पत्र पर कार्रवाई करने के लिए कहा है। जिस तरह से गैंगस्टर और जबरन वसूली करने वाले जेल से गिरोह चलाते हैं, वे उसी तरह सीएम ऑफिस चलाना चाहते हैं… अरविंद केजरीवाल जैसा भ्रष्ट सीएम नहीं रह सकता। उन्हें इस्तीफा देना होगा…’

11.10 AM: बीजेपी ने भी दिल्ली सीएम के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए इस्तीफा मांगा है। बड़ी संख्या में पार्टी कार्यकर्ता केजरीवाल के खिलाफ बैनर लेकर नारेबाजी कर रही हैं।

11.04 AM: डीसीपी देवेश महला ने कहा कि पहले से ही धारा 144 लागू कर दी गई है। किसी को भी यहां (नई दिल्ली में) विरोध करने की अनुमति नहीं है। इसलिए, हमने पर्याप्त सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं। जो भी यहां विरोध प्रदर्शन करेंगे, हम उन्हें हिरासत में ले लेंगे।’

10.58 AM: पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर आप के बाद बीजेपी कार्यकर्ता नारेबाजी कर रहे हैं। विपक्षी पार्टी के कार्यकर्ता केजरीवाल इस्तीफा दो के नारे लगा रहे हैं। पुलिस उन्हें भी स्टेशन के बाहर से हटा रही है।

10.55 AM: पंजाब के मंत्री हरजोत सिंह बैंस को दिल्ली पुलिस ने पटेल नगर मेट्रो स्टेशन के बाहर से हिरासत में ले लिया।

10.52 AM: आप कार्यकर्ताओं ने पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर हंगामा और नारेबाजी शुरू कर दी है।

10.50 AM: दिल्ली पुलिस ने आप के प्रदर्शन के चलते सुरक्षा बढ़ा दी है। दिल्ली सचिवालय मेट्रो स्टेशन को पूरी तरह से बंद कर दिया है। 

10.45 AM: आप कार्यकर्ताओं ने नारेबाजी और हंगामा करना शुरू कर दिया है। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को हिरासत में लिया है। पुलिस इन्हें बस से लेकर जाने की तैयारी में है।

10.40 AM: दिल्ली पुलिस ने आप प्रदर्शनकारियों को लेकर पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के बाहर घोषणा की। पुलिस ने कहा कि धारा 144 लागू कर दी गई है, विरोध प्रदर्शन की कोई अनुमति नहीं है। ऐसे में पांच मिनट के अंदर एरिया को खाली कर दें।

10.35 AM: ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि जरूरत पड़ने पर ट्रैफिक को अरबिंदो चौक, तुगलक रोड, सम्राट होटल राउंडअबाउट, जिमखाना पोस्ट ऑफिस राउंडअबाउट, तीन मूर्ति हाइफा राउंडअबाउट, नीति मार्ग राउंडअबाउट और कौटिल्य मार्ग राउंडअबाउट से डायवर्ट किया जाएगा।

10.30 AM: विरोध प्रदर्शन में हिस्सा लेने के लिए पंजाब से आप कार्यकर्ता दिल्ली पहुंच रहे हैं।

10.20 AM: आप कार्यकर्ताओं ने मार्च शुरू कर दिया है। पुलिस लोगों के आईडी कार्ड चेक कर रही है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके की वीआईपी इलाकों में कोई प्रदर्शनकारी न पहुंचे।

10.10 AM: आप कार्यकर्ता पहुंचने शुरू हो गए हैं। पुलिस उन्हें आगे बढ़ने से रोकने की कोशिश कर रही है।

9.45 AM: केजरीवाल की गिरफ्तारी के खिलाफ पीएम आवास का ‘घेराव’ करने के आप के आह्वान पर दुर्गेश पाठक ने कहा, ‘पूरी दिल्ली और देश के लोग गुस्से में हैं और बीजेपी के खिलाफ अपना गुस्सा जाहिर कर रहे हैं। पीएम मोदी ने एक नेता (अरविंद केजरीवाल) को जेल में डाल दिया है, जिसका एकमात्र उद्देश्य भारत को आगे ले जाना है। वह अरविंद केजरीवाल से नफरत करते हैं और उनसे डरते हैं।’

9.40 AM: ट्रैफिक पुलिस ने वाहन चालकों की मदद मांगी है और उसे एडवाइजरी का पालन करने का अनुरोध किया है। इसके अलावा सार्वजनिक परिवहन का ज्यादा इस्तेमाल करने की सलाह दी है।

9.30 AM: डिप्टी पुलिस कमिश्नर देवेश कुमार महला ने कहा, ‘कोई अनुमति (आप को विरोध प्रदर्शन के लिए) नहीं दी गई है। हमने कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पीएम आवास और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर पर्याप्त तैनाती की है। किसी भी मार्च या प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। कोई रूट डायवर्जन नहीं किया गया है।’

9.20 AM: डिप्टी पुलिस कमिश्नर देवेश कुमार महला ने कहा, ‘कोई अनुमति (आप को विरोध प्रदर्शन के लिए) नहीं दी गई है। हमने कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पीएम आवास और पटेल चौक मेट्रो स्टेशन पर पर्याप्त तैनाती की है। किसी भी मार्च या प्रदर्शन की अनुमति नहीं दी जाएगी। कोई रूट डायवर्जन नहीं किया गया है।’

9.15 AM: सुरक्षा कारणों से, लोक कल्याण मार्ग, पटेल चौक स्टेशन के गेट नंबर 3 और केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन के गेट नंबर 5 पर एंट्री/एग्जिट अगली सूचना तक बंद रहेंगे।

8.57 AM: दिल्ली पुलिस का कहना है कि उसने आप को विरोध प्रदर्शन की इजाजत नहीं दी है।

8.52 AM: आप के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर पटेल चौक मेट्रो स्टेशन के बाहर पुलिस तैनाती के बढ़ा दी गई है।

8.45 AM: आप के विरोध-प्रदर्शन के मद्देनजर लोग मंगलवार को कमाल अतातुर्क मार्ग, सफदरजंग रोड, अकबर रोड और तीन मूर्ति मार्ग से गुजरने से बचें।

8.40 AM:  दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर वाहनों की सुचारू आवाजाही के लिए सात मार्ग परिवर्तन बिंदु (डायवर्जन प्वाइंट) की व्यवस्था की है।

Read More at www.livehindustan.com