Sonam Wangchuk Who Is On Fast From 20 Days Says Still Not A Word From Government

Sonam Wangchuk Climate Fast: लद्दाख को छठी अनुसूची के तहत राज्य का दर्जा और संवैधानिक सुरक्षा उपाय दिए जाने की मांग कर रहे सामाजिक कार्यकर्ता और पर्यावरणविद् सोनम वांगचुक पिछले 20 दिनों से भूख हड़ताल पर है. सोमवार (25 मार्च) को उन्होंने वीडियो जारी कर कहा कि अभी तक सरकार से एक शब्द नहीं बोला गया है.

सोनम वांगचुक ने बताया है कि वह केवल पानी और नमक का सेवन कर रहे है. उन्होंने अपनी मुहिम को क्लाईमेट फास्ट नाम दिया है. सोनम वांगचुक के समर्थन में भारी संख्या में लोग भी उपवास कर रहे है. वांगचुक अपनी भूख हड़ताल के दौरान रोजाना सोशल मीडिया पर अपडेट दे रहे हैं.

‘लोकतंत्र के लिए बहुत ही असामान्य’

सोमवार (25 मार्च) को सोनम वांगचुक ने अपने आधिकारिक X हैंडल पर पोस्ट किया, ”मेरे क्लाइमेट फास्ट का 20वां दिन. 3000 हजार लोग मेरे साथ उपवास कर रहे हैं लेकिन अब तक सरकार की तरफ से एक शब्द भी नहीं बोला गया. लोकतंत्र के लिए बहुत ही असामान्य… जब 90 फीसद आबादी नेताओं को उनके वादे याद दिलाने के लिए सामने आई है और सैकड़ों लोग 20 दिन से अनशन पर हैं, लेकिन हम देश भर में जनता के समर्थन से बहुत प्रभावित हैं… समझौता किए गए मुख्यधारा मीडिया की भरपाई कर रहे हैं.”

देश, नेताओं और जनता में विश्वास नहीं खोया है- सोनम वांगचुक

सोनम वांगचुक ने एक वीडियो भी पोस्ट किया है, जिसमें काफी संख्या लोग बैठे दिखाई दे रहे हैं. वीडियो में सोनम वांगचुक ने बताया कि वह बहुत थका हुआ महसूस कर रहे हैं, 20 दिन से भूख हड़ताल के कारण ऐसा महसूस करना स्वाभाविक है. उन्होंने कहा कि उन्होंने इस महाने देश और इसके नेताओं, खासकर आम जनता में विश्वास नहीं खोया है.

सोनम वांगचुक ने की मेनस्ट्रीम मीडिया की आलोचना

सोनम वांगचुक ने कहा, ”जहां तक नेताओं और मुख्यधारा के मीडिया की बात है, जो लोकतंत्र के स्तंभ की तरह है, मुझे यकीन है कि उनकी अंतरात्मा उन्हें रात को सोने नहीं देगी, उन्हें एहसास कराएगी कि वे लद्दाख के साथ क्या कर रहे हैं. मैं बस आप सभी को धन्यवाद देता हूं, देश के नागरिक को, सामान्य शक्तिहीन नागरिकों को, जो लद्दाख के लिए ऐसे सहारा बने जिन्होंने मीडिया बनकर हमारी बातों को दूर-दूर तक देश के हर नागरिक तक पहुंचाया.

सोनम वांगचुक ने पीएम, गृह मंत्री और राष्ट्रपति से जताई उम्मीद

सोनम वांगचुक ने कहा, ”मुझे यकीन है कि यह हमारे प्रधानमंत्री और गृह मंत्री और माननीय राष्ट्रपति तक भी पहुंचेगा और मुझे अब भी विश्वास है कि वे जल्द ही समझेंगे और न्याय करेंगे. मैं आज बस इतना ही कह सकता हूं. बहुत बहुत धन्यवाद और जय हिंद.” वीडियो के अंत में लिखकर होली की शुभकामनाएं भी दी गई हैं.

बता दें कि पिछले दिनों दिल्ली में केंद्रीय गृह मंत्रालय के साथ लद्दाख की एपेक्स बॉडी लेह (ABL) और कारगिल डेमाक्रेटिक अलायंस की बातचीत का हल नहीं निकला था, जिसके बाद सोनम वांगचोक ने भूख हड़ताल शुरू कर दी थी. रविवार (24 मार्च) सुबह कारगिल के हुसैनी पार्क में केडीए ने भी अपने समर्थकों के साथ भूख हड़ताल शुरू की थी.

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: वायनाड में भी होगा अमेठी जैसा हाल! राहुल गांधी को लेकर इस नेता ने किया चौंकाने वाला दावा

Read More at www.abplive.com