Apple tp Soon Launch Vision Pro in China

अमेरिकी डिवाइसेज मेकर Apple का मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट Vision Pro जल्द चीन में लॉन्च किया जाएगा। इसे पिछले वर्ष वर्ल्डवाइड डिवेलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC) में पेश किया गया था। पिछले महीने इसकी बिक्री अमेरिका में शुरू हुई थी। कंपनी की इसे बहुत से देशों में उपलब्ध कराने की योजना है। 

एपल के चीफ एग्जिक्यूटिव, Tim Cook ने चाइना डिवेलपमेंट फोरम के दौरान बताया कि इसे चीन में इस वर्ष लॉन्च किया जाएगा। उनका कहना था कि चीन में एपल की रिसर्च और डिवेलपमेंट में इनवेस्टमेंट बरकरार रखने की योजना है।  हालांकि, इस वर्ष के शुरुआती छह सप्ताहों में चीन में iPhone की सेल्स वर्ष-दर-वर्ष आधार पर 24 प्रतिशत गिरी है। एपल को चीन की Huawei जैसी कंपनियों से कड़ी टक्कर मिल रही है। यह एपल के लिए डिमांड में कमी का एक संकेत है। 

हाल ही में एक रिपोर्ट में बताया गया था कि Vision Pro का एक अफोर्डेबल वर्जन लाया जा सकता है। Vision Pro के लिए 600 से अधिक ऐप्स और गेम्स को ऑप्टिमाइज किया गया है। इन नए ऐप्स के पास visionOS ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए सपोर्ट है। एपल में डिवेलपर रिलेशंस की वाइस प्रेसिडेंट, Susan Prescott ने बताया था, “इन ऐप्स से एंटरटेनमेंट, म्यूजिक और गेम्स का हमारा एक्सपीरिएंस बदल जाएगा। इनसे हमें सीखने और एक्सप्लोर करने के नए तरीके मिलेंगे और प्रोडक्टिविटी को बढ़ाया जा सकेगा। डिवेलपर्स स्पैटिअल कंप्यूटिंग पर कार्य कर रहे हैं और यह देखना होगा कि वे क्या नया करते हैं।” 

Vision Pro के यूजर्स के पास PGA TOUR Vision, NBA, MLB, CBS, Paramount+, NBC, NBC Sports, FOX Sports और UFC सहित कई स्ट्रीमिंग ऐप्स का एक्सेस होगा। इस मिक्स्ड रिएलिटी हेडसेट का प्राइस 256 GB स्टोरेज वाले बेस वेरिएंट के लिए 3,499 डॉलर से शुरू होता है। इसके 512 GB वेरिएंट का प्राइस 3,699 डॉलर और 1 TB का 3,899 डॉलर का है। इसमें एक एक्सटर्नल बैटरी पैक है जो एक केबल के जरिए कनेक्ट होता है। Vision Pro में छह माइक्रोफोन, दो प्राइमरी कैमरा, छह सेकेंडरी (ट्रैकिंग) कैमरा, आई ट्रैकिंग के लिए चार कैमरा, एक LiDAR स्कैनर और छह अन्य सेंसर हैं। इस डिवाइस के साथ एक सोलो निट बैंड, डुअल लूप बैंड, लाइट सील और दो लाइट सीट कुशंस मिलते हैं। 

Read More at hindi.gadgets360.com