Multibagger Penny Stocks: 15 साल में करोड़पति, 9 महीने में निवेश तीन गुना, एक्सपर्ट्स ने दी खरीदने की सलाह

Multibagger Penny Stocks: कुछ शेयर ऐसे होते हैं जो लंबे समय तक सुस्त पड़े रहते हैं और उनमें एकाएक बंपर तेजी का रुझान दिखता है। वहीं कुछ शेयर ऐसे होते हैं जिनमें कभी भी पैसे लगाओ, पैसों की झमाझम बारिश होती है। ऐसा ही एक शेयर है ऑटो पार्ट्स बनाने वाली गैब्रिएल इंडिया (Gabriel India) का। इसके शेयरों ने महज 15 साल में निवेशकों को करोड़पति बना दिया। पिछले कुछ महीने से यह सुस्त पड़ा है लेकिन पिछले साल 9 ही महीने में यह 240 फीसदी उछला था यानी कि निवेशकों की पूंजी तीन गुना से अधिक बढ़ गई। अब आगे की बात करें तो ब्रोकरेज फर्म को इस पर अभी भी भरोसा बना हुआ है और पैसे लगाने की सलाह दी है। फिलहाल BSE पर यह 337.05 रुपये के भाव (Gabriel India Share Price) पर है।

Gabriel India ने 15 साल में बना दिया करोड़पति

गैब्रिएल के शेयर 6 मार्च 2009 को महज 3.34 रुपये के भाव पर मिल रहे थे। अब यह 337.05 रुपये पर है यानी कि महज 15 साल में एक लाख रुपये का निवेश एक करोड़ रुपये की पूंजी बन गई। ऐसा नहीं है कि इसने सिर्फ लॉन्ग टर्म में ही ताबड़तोड़ रिटर्न दिया है बल्कि शॉर्ट टर्म में शानदार कमाई कराई है। पिछले साल 28 मार्च 2023 को यह एक साल के निचले स्तर 129.50 रुपये पर था। इस लेवल से 9 ही महीने में यह करीब 240 फीसदी उछलकर 6 दिसंबर 2023 को 440 रुपये की रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। हालांकि शेयरों की इस तेजी पर यहीं ब्रेक लग गया और इस रिकॉर्ड हाई से फिलहाल यह 23 फीसदी से अधिक डाउनसाइड है।

अब आगे क्या है रुझान

गैब्रिएल इंडिया ऑटो पार्ट्स इंडस्ट्री की बड़ी कंपनी है। आनंद ग्रुप की यह कंपनी शॉक एब्जॉर्बर्स, स्ट्रट्स और फ्रंट फोर्क्स बनाती है। इसके प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल पैसेंजर कार, यूटिलिटी वीईकल्स, कॉमर्शियल गाड़ियों और दोपहिया में होता है। घरेलू ब्रोकरेज फर्म शेयर खान ने 433 रुपये के टारगेट प्राइस पर इसकी खरीदारी की रेटिंग को बरकरार रखा है। ब्रोकरेज ने इसकी मजबूत ब्रांड इक्विटी, मार्केट शेयर बढ़ाने की स्ट्रैटेजी, मुनाफे पर जोर, प्रति गाड़ी कंटेंट में उछाल की उम्मीद, इनऑर्गेनिक ग्रोथ स्ट्रैटेजीज और एक्सपोर्ट्स पर जोर के चलते भरोसा जताया है। इसका सनरूफ प्रोजेक्ट ट्रैक पर है और कंपनी डाईवर्सिफिकेशन स्ट्रैटेजी भी जारी रखे हुए हैं। इसके अलावा एक और प्वाइंट काफी पॉजिटिव है कि कंपनी हाई मार्जिन के लक्ष्य को बनाए हुए है और आने वाले वर्षों में इसे दोहरेअंकों में ले जाने का लक्ष्य है।

EPFO से जनवरी में जुड़े 16.02 लाख मेंबर्स, पहली बार एनरोल होने वालों का आंकड़ा रहा 8.08 लाख

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए सलाह या विचार एक्सपर्ट/ब्रोकरेज फर्म के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदायी नहीं है। यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले हमेशा सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com