Artificial Intelligence The Alan Turing Institute Research AI Could take over 84 percent government jobs

Artificial Intelligence: आर्टिफिशयल इंटेलिजेस (AI) से अब दुनिया का हर शख्स वाकिफ हो चुका है. इस वक्त टेक वर्ल्ड में अगर किसी टर्म की सबसे ज्यादा चर्चा है, वो एआई ही है. आए दिन हम सुनते रहते हैं कि AI लोगों की नौकरियां खा जाएगा. कोई AI को अपना दोस्त मान रहा है तो किसी की सोच इसको लेकर बिलकुल अलग है. 

आज जिन नौकरियों पर हम काम कर रहे हैं उनमें से बहुत सारी नौकरियां ऐसी हैं, जो आने वाले वक्त में खत्म हो सकती हैं. ऐसा हम नहीं कह रहे, बल्कि एक ताजी रिपोर्ट में खुलासा किया गया है. दरअसल, आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस को लेकर एक चौंकाने वाली रिपोर्ट सामने आई है, जिसमें कहा गया है कि एआई लगभग 84 प्रतिशत सरकारी नौकरियां खा सकता है. 

इस रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा 

The Alan Turing Institute की ओर से एक रिसर्च किया गया है, जिसमें 200 सरकारी नौकरियों को शामिल किया गया. इस रिपोर्ट में बताया गया है कि ये सर्विसेज ऐसी हैं, जिनमें अगर मानव दखल न दे तो भी कोई फर्क नहीं पड़ने वाला है. 

इसका मतलब ये है कि इस काम को एआई के हवाले से भी किया जा सकता है. उदाहरण के तौर पर देखें तो इनमें पासपोर्ट की प्रोसेसिंग, वोटिंग के लिए रजिस्ट्रेशन आदि सर्विसेज शामिल हैं.

यह स्टडी यूके सरकार के कामकाज को लेकर की गई, जिसमें पाया गया कि इन गर्वर्मेंट सर्विसेज में उन सभी जॉब्स को ऑटोमेटेड किया जा सकता है जो कि लगभग 14.3 करोड़ ट्रांजैक्शन करती हैं. इस तरह सर्विस पर ऑटोमेशन लागू कर दिया जाए तो ट्रांजैक्शन के लिए मानव दखल खत्म हो सकता है. 

जॉब सिक्योरिटी के लिए बड़ा रिस्क

इससे पहले जनवरी महीने में इंटरनेशनल मॉनिटरी फंड (IMF) की चीफ क्रिस्टेलिना ज्योर्जिवा ने कहा था कि AI दुनियाभर में जॉब सिक्योरिटी के लिए बड़ा रिस्क पैदा कर सकता है. उन्होंने ये भी कहा था कि चुनौतियों के साथ ही इसमें अपार अवसर भी हैं, जिससे प्रोडक्टिविटी को बढ़ाया जा सकता है और ग्लोबल ग्रोथ को बूस्ट दिया जा सकता है. ज्योर्जिवा ने कहा था कि AI दुनियाभर में 60 प्रतिशत जॉब्स को प्रभावित कर सकता है. 

यह भी पढ़ें:-

सैमसंग ने भारत में लॉन्च किया AI फीचर वाला लैपटॉप, फीचर्स और कीमत जानकर रह जाएंगे दंग 

Read More at www.abplive.com