Lok Sabha Elections 2024 LIVE Karnataka mining baron to rejoin BJP today congress arvind kejriwal

Lok Sabha Election 2024 Live: आम चुनाव के लिए प्रचार जोरों पर है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेतृत्व वाला एनडीए एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता पर भरोसा जता रहा है. वहीं, दिल्ली शराब नीति मामले में ईडी ने दिल्ली के मुख्यमंत्री और आप के राष्ट्रीय संयोजक अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तार कर लिया है, जिससे इंडिया गठबंधन की तैयारियों को झटका लगा है.

इस बीच रविवार को बीजेपी ने अपनी पांचवीं सूची जारी की, जिसमें 111 सीटों के लिए उम्मीदवारों की घोषणा की गई. सत्तारूढ़ दल ने अपने 37 मौजूदा सांसदों का टिकट काट दिया है, जिनमें से 9 उत्तर प्रदेश में, पांच गुजरात में, चार ओडिशा में, और तीन-तीन बिहार, कर्नाटक और झारखंड में हैं.

वरुण गांधी का टिकट कटा
उत्तर प्रदेश के पीलीभीत से पार्टी के मौजूदा सांसद वरुण गांधी को टिकट नहीं मिला है और उनकी जगह पार्टी ने जितिन प्रसाद को मैदान में उतारा है, जबकि वरुण की मां मेनका गांधी को सुल्तानपुर से फिर से उम्मीदवार बनाया गया है.

कंगना रनौत लड़ेंगी चुनाव
अभिनेता अरुण गोविल और कंगना रनौत क्रमशः मेरठ (यूपी) और मंडी (हिमाचल प्रदेश) से चुनाव लड़ेंगे, जबकि बीजेपी की केरल इकाई के अध्यक्ष के सुरेंद्रन को केरल के वायनाड से चुना गया है, जहां से वह वर्तमान कांग्रेस के राहुल गांधी को चुनौती देंगे. लोकसभा चुनाव के लिए मतदान सात चरणों में होंगे. 

सात चरणों में होगा चुनाव
चुनाव आयोग के मुताबिक इस बार चुनाव सात चरण में होगा. पहले चरण के लिए 19 अप्रैैल को वोटिंग होगी, 26 अप्रैल को दूसरे, 7 मई को तीसरे,  13 मई को चौथे और 20 मई को पांचवे चरण के लिए मतदान होगी, जबकि  25 मई को छठे  और 1 जून सांतवे फेज की वोटिंग होगी.  सभी 543 निर्वाचन क्षेत्रों के लिए वोटों की गिनती 1 जून को होगी.

यह भी पढ़ें- जेल से ही काम करेंगे केजरीवाल, CM के समर्थक नहीं मनाएंगे होली, PM आवास के घेराव का आह्वान

Read More at www.abplive.com