Market Next Week: नए हफ्ते कैसी रहेगी बाजार की चाल? दो छुट्टियों के साथ ही आने वाले हैं कई आंकड़े

Share Market: मार्च 2024 के महीने में शेयर बाजार में काफी उथल-पुथल देखने को मिली है। इस दौरान बाजार काफी वक्त लाल निशान में भी कारोबार करते हुए देखने को मिला है। वहीं अब अगले हफ्ते भी बाजार में काफी हलचल देखने को मिल सकती है और नए हफ्ते बाजार में कई डेटा भी आने वाला हैं। आइए जानते हैं इनके बारे में…

मजबूत खरीदारी

फेड की नरम नीति और घरेलू संस्थानों की मजबूत खरीदारी के बीच दूसरी छमाही में स्मार्ट रिकवरी के दम पर 22 मार्च को समाप्त सप्ताह में बाजार तेजी के साथ बंद हुआ। एफओएमसी बैठक के नतीजों से पहले सप्ताह के पहले भाग में बाजार सतर्क था, लेकिन अमेरिकी फेडरल रिजर्व के जरिए CY24 के लिए आर्थिक वृद्धि का अनुमान पहले के 1.4 प्रतिशत से बढ़ाकर 2.1 प्रतिशत करने और ब्याज दरों को बनाए रखने के बाद मूड तेजी के पक्ष में हो गया।

हो सकती है अस्थिरता

मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के रिटेल रिसर्च के प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा, “अगला सप्ताह छोटा सप्ताह होने और डेरिवेटिव की मंथली एक्सपायरी होने के कारण हमें कुछ अस्थिरता देखने को मिल सकती है, जबकि निफ्टी के हाई लेवल पर मजबूत होने की संभावना है।” उन्होंने कहा कि इसके अलावा, अमेरिकी जीडीपी डेटा और अन्य प्रमुख आर्थिक आंकड़े निवेशकों को व्यस्त रखेंगे।

दो दिन बंद रहेंगे बाजार

इसके अलावा रेलिगेयर ब्रोकिंग के अजीत मिश्रा का मानना है कि बाजार भागीदार वैश्विक इंडेक्स, खासकर अमेरिकी बाजारों से संकेत लेना जारी रखेंगे, जो हर गुजरते हफ्ते के साथ मजबूती की ओर बढ़ रहे हैं। उन्होंने प्रमुख सूचकांकों और बड़े मिडकैप के लिए प्राथमिकता दोहराई और पदों को कम करने के लिए स्मॉलकैप क्षेत्र में रिबाउंड का उपयोग करने का सुझाव दिया। 25 मार्च को होली और 29 मार्च को गुड फ्राइडे के कारण बाजार बंद रहेगा।

अमेरिकी जीडीपी के आंकड़े

वैश्विक स्तर पर निवेशक 28 मार्च को आने वाले तिमाही अमेरिकी जीडीपी के अंतिम आंकड़ों पर नजर रखेंगे। जीडीपी आंकड़ों के अलावा नए घर की बिक्री, टिकाऊ सामान के ऑर्डर, नौकरियों के डेटा, पीसीई की कीमतों, व्यक्तिगत आय और खर्च डेटा पर भी ध्यान केंद्रित करेंगे।

घरेलू आंकड़े

घरेलू मोर्चे पर बाजार Q3FY24 के लिए चालू खाते और बाहरी कर्ज आंकड़ों पर ध्यान केंद्रित करेगी जो 28 मार्च को जारी होने वाली है। इसके अलावा फरवरी के लिए राजकोषीय घाटे और बुनियादी ढांचे के उत्पादन के आंकड़े और 22 मार्च को समाप्त सप्ताह के लिए विदेशी मुद्रा भंडार 29 मार्च को जारी किए जाएंगे।

डिस्क्लेमर: यूजर्स को मनीकंट्रोल की सलाह है कि निवेश से जुड़ा कोई भी फैसला लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com