Holi 2024 Totke Try These Holi Upay Dhulandi Totke in English for Marriage Money Education

Holika Dahan: 25 मार्च को होली का त्योहार मनाया जाएगा. होली से एक दिन पहले होलिका दहन मनाई जाती है जिसे छोटी होली के नाम से भी जाना जाता है. इस दिन को बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक माना जाता है. 

होलिका दहन की रात में किए गए कुछ उपाय विशेष कारगर साबित होते हैं. इन उपायों को करने से सारी आर्थिक तंगी दूर हो जाती हैं. आइए जानते हैं होलिका दहन से जुड़े इन उपायों के बारे में.

होलिका दहन के उपाय (Holika Dahan Upay)

  • होली के दिन माता लक्ष्मी की विधिवत पूजा करना बहुत शुभ माना जाता है. इस दिन माता लक्ष्मी को लाल गुलाल,पुष्प,फल आदि अर्पित करने से व्यक्ति को विशेष लाभ मिलता है. इन उपायों से माता लक्ष्मी की जल्द कृपा प्राप्त होती है और आर्थिक तंगी दूर हो जाती है.
  • जो लोग काफी समय से किसी तरह की आर्थिक परेशानी से जूझ रहे हैं, उन्हें होलिका दहन के दिन नारियल को गोले में बुरा भरकर होलिका की अग्नि में हवन करने से लाभ मिलेगा. होलिका दहन के दिन इस उपाय को करने से सारी आर्थिक तंगी दूर हो जाती है.
  • होलिका दहन के बाद लकड़ी की राख को घर लाएं और उसमें राई और नमक मिलाकर रख दें. अब इस राख को किसी साफ-सुथरे बर्तन में डालकर घर के किसी पवित्र स्थान पर रख दें. इस उपाय को घर से सारी नकारात्मक और बुरी शक्तियां बाहर निकल जाती हैं. 
  • मानसिक तनाव से परेशान हैं तो ज्योतिष शास्त्र का ये खास उपाय जरूर करें.  होलिका दहन के दिन एक सूखा नारियल,काला तिल,लौंग और पीली सरसों को अपने सर के ऊपर फेर कर इन चीजों को अग्नि में डाल दें. ऐसा करने से मानसिक कष्ट दूर होते हैं शांति मिलती है.
  • अगर कोई लंबी बीमारी से परेशान है या फिर किसी भी प्रकार के शारीरिक रोग से पीड़ित है तो उन्हें होलिका दहन में भस्म हुई लकड़ी की राख का तिलक लगाना चाहिए. ऐसा करने से शारीरिक कष्टों से मुक्ति मिलती है.
  • होली के दिन शिवलिंग की पूजा करें. होलिका दहन के भस्म को शिवलिंग पर अर्पित करें. इसके बाद इस भस्म को पानी में मिलकर स्नान कर लें. होली के इस उपाय से उग्र ग्रह शांत हो जाते हैं.
  • होली के दिन घर के मुख्य द्वार पर हल्का गुलाल डाल दें. इसके साथ ही घर के मुख्य द्वार पर दो मुखी दीपक जलाना चाहिए. माना जाता है कि इस उपाय से आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती हैं और धन का आगमन होता है.

ये भी पढ़ें

जिन लोगों में होती हैं ये 3 आदतें वो कभी नहीं होते हैं असफल

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com