Holi Picks : एक्सपर्ट्स के पसंदीदा इन शेयरों पर लगाएं दांव, अगली होली तक होगी छप्परफाड़ कमाई

Holi Picks : वैसे तो होली के कई रंग होते हैं लेकिन शेयर बाजार में कुछ ही रंग होते हैं। ये हैं लाल, हरा, सुर्ख लाल और गहरा हरा। सबकी इच्छा होती है कि उनके पोर्टफोलियो में ज्यादा से ज्यादा हरा रंग दिखे। इस हरे रंग को कैसे आप जारी रखेंगे किन -किन शेयरों पर दांव लगाएंगे, बाजार को लेकर आपकी रणनीति क्या होनी चाहिए इस सब पर बात करने के लिए सीएनबीसी आवाज के साथ हैं sharmilajoshi.com की शर्मिला जोशी और मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के एवीपी रिसर्च सिद्धार्थ खेमका

होली से होली तक कैसी रही बाजार की चाल

इनसे बातचीत करने के पहले सबसे पहले देख लेते हैं कि पिछली होली से लेकर इस होली तक बाजार की चाल कैसी रही है। इस अवधि में सेंसेक्स ने 21 फीसदी और निफ्टी ने 24 फीसदी की तेजी दिखाई है। वहीं, बैंक निफ्टी में 13 फीसदी की ग्रोथ देखने को मिली है। मिड और स्मॉलकैप में तो बहुत ही जोरदार तेजी देखने को मिली है। पिछली होली से इस होली तक मिकैप ने 52 फीसदी और स्मॉलकैप ने 59 फीसदी रिटर्न दिया है। इतनी तेजी के बाद तो अब मिड और स्मॉलकैप में तो कोई कॉल लेना भी आसान नहीं रह गया है।

प्री-इलेक्शन मुनाफावसूली बाजार के लिए हेल्दी

मोतीलाल ओसवाल सिद्धार्थ खेमका का कहना है कि बाजार एक बहुत बड़े इवेंट यूएस फेड की मीटिंग का असर पचा चुका है। अब अगला बड़ा इवेंट इलेक्शन का है। प्री-इलेक्शन रैली में जो भी मुनाफावसूली हुई है वो बाजार के लिए बहुत ही हेल्दी है। क्योंकि अगर एकतरफा रैली चलती रहती तो इलेक्शन के नतीजों के बाद बाजार में बहुत बड़ा करेक्शन देखने को मिल सकता था। बीच-बीच में जो छोटी-छोटी प्रॉफिट बुकिंग होता है वो बाजार को मजबूती देती है। देश की जीडीपी और अर्निंग ग्रोथ काफी मजबूत है। लॉर्जकैप के वैल्यूएशन अभी भी अच्छे हैं। हालांकि मिड और स्मॉलकैप के वैल्यूएशन थोड़े महंगे हैं। लेकिन हाल के दिनों में 10 फीसदी करेक्शन के बाद अब फिर से मिड और स्मॉलकैप में लंबी अवधि के नजरिए से खरीदारी के मौके दिख रहे हैं। अगले 1-2 महीने वोलेटाइल रह सकते हैं ऐसे में लॉर्ज कैप और हाई ग्रोथ वाले शेयरों पर फोकस करें। इससे आपके पोर्ट फोलियो को स्थिरता मिलेगी।

Market next week :50 से ज्यादा स्मॉलकैप शेयरों में 43% तक की तेजी, जानिए अगले हफ्ते कैसी रह सकती है बाजार की चाल

अच्छे वैल्यूएशन और ग्रोथ संभावना वाले शेयरों पर ही करें फोकस

sharmilajoshi.com की शर्मिला जोशी का कहना है कि सबसे अच्छी बात ये है कि उन शेयरों में ही अब तक अच्छी तेजी आई है जिनकी अर्निंग अच्छी रही है। अब हमें निवेश करते समय उन शेयरों पर ही फोकस करना चाहिए जिनकी बैलेंसशीट और ऑर्डर बुक अच्छी है, जिनकी अर्निंग में आगे अच्छी ग्रोथ की संभावना है और जिनका वैल्यूएशन अच्छा है।

शर्मिला जोशी की पसंद

शर्मिला जोशी को लार्ज कैप में LTI Mindtree का शेयर पसंद है। उनका मानना है कि अगली होली तक इस स्टॉक में 6500 रुपए का टारगेट मिल सकता है। आईटी शेयरों के वैल्यूएशन इस समय अच्छे स्तर पर दिख रहे हैं। इसके अलावा यूएस फेड इस साल रेट कट जरूर करेगा। ये आईटी शेयरों से लिए काफी पॉजिटव डेवलपमेंट होगा।

मिडकैप में शर्मिला जोशी को PNB पसंद है। शर्मिला का मानना है कि अगली होली तक इस स्टॉक में 140 रुपए का लेवल देखने को मिल सकता है।

स्मॉल कैप में शर्मिला जोशी को Amber Enterprises पसंद है। शर्मिला का मानना है कि अगली होली तक इस स्टॉक में 4100 रुपए का लेवल देखने को मिल सकता है।

सिद्धार्थ खेमका की पसंद

सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि इस समय उनको लार्ज कैप सेगमेंट में खपत वाले सेक्टर से जुड़ा शेयर डी-मार्ट (Avenue Supermarts) बहुत अच्छा दिख रहा है। पिछली कुछ तिमाहियों से कंपनी की सेल्स पर दबाव था। लेकिन कंपनी ने लागत घटाने के लिए तमाम कदम उठाए हैं। इसका फायदा भी मिला है। इसकी वजह से कंपनी का एबिटडा मार्जिन प्री-कोविड लेवल से ऊपर आ गया है। मार्जिन के नजरिए से कंपनी अपने दूसरे पीयर्स की तुलना में अच्छी स्थिति में है। अलगी होली तक इस स्टॉक में 4700 रुपए का टारगेट हासिल हो सकता है।

मिडकैप में सिद्धार्थ खेमका को Varun Beverages पसंद है। सिद्धार्थ का मानना है कि अगली होली तक इस स्टॉक में 1600 रुपए का लेवल देखने को मिल सकता है।

स्मॉल कैप में सिद्धार्थ खेमका को Lemon Tree पसंद है। सिद्धार्थ का मानना है कि अगली होली तक इस स्टॉक में 170 रुपए का लेवल देखने को मिल सकता है।

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com