मिडकैप इंडेक्स में 10% की और गिरावट मुमकिन, 23000 का स्तर छूने के पहले निफ्टी भी लगा सकता है गोता : CLSA के लारेंस बालानको

पिछला महीना भारतीय इक्विटी बाजार के लिए काफी उतार-चढ़ाव भरा रहा। इस दौरान दोनों बेंचमार्क-निफ्टी और सेंसेक्स एक दायरे में फंसे दिख रहे थे। जबकि स्मॉल और मिडकैप सेगमेंट में गिरावट देखने को मिली। अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दर-कटौती में अनिश्चितता, बाजार में वैल्यूशन बढ़ने की चिंताओं और स्मॉल और मिडकैप सेक्टर पर सेबी की सख्ती सहित कई चिंताओं ने निवेशकों को सतर्क बनाए रखा। हालिया रुझान को देखते हुए सीएलएसए के तकनीकी विश्लेषक लारेंस बालानको ( Laurence Balanco) को उम्मीद है कि शॉर्ट टर्म में भारतीय इक्विटी बाजार में वोलैटिलिटी बनी रहेगी।

CNBC-TV18 के साथ बातचीत में बालानको ने कहा कि निफ्टी में 23,000 का स्तर छूने के पहले एक बार गिरावट देखने को मिलेगी और ये 5 फीसदी टूटकर 20,200-20,300 के स्तर तक आ सकता है।

मिडकैप इंडेक्स में 10 फीसदी की और गिरावट मुमकिन

हालांकि, उन्हें मिडकैप इंडेक्स में बहुत ज्यादा गिरावट की आशंका दिख रही है। बालानको के मुताबिक मिडकैप इंडेक्स में 10 फीसदी की और गिरावट देखने को मिल सकती है। बालानको का सुझाव है कि बाजार में भारी-उठापटक की संभावना को देखते हुए निवेशकों को करेक्शन के इस दौर में लार्जकैप शेयरों पर दांव लगाना चाहिए। वर्तमान बाजार स्थिति में बालानको को देश की दिग्गज और इंडेक्स हैवीवेट कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज काफी अच्छी नजर आ रही है। उनका कहना है कि अगर किसी गिरावट में आरआईएल के शेयर 2,700 रुपये के आसपास मिले तो इसमें निवेश बढ़ाना चाहिए। इस स्टॉक में 3,400 रुपये का लक्ष्य देखने को मिल सकता है।

IT Stocks : CLSA के लारेंस बालांको की राय, निफ्टी आईटी में देखने को मिल सकती है अभी और गिरावट

SBI और ICICI Bank में खरीदारी की सलाह

बैंकिंग पैक पर बात करते हुए बालानको ने कहा कि बैंकिंग शेयरों में हमें रोटेशनल बाइंग के मौके देखने को मिलेंगे। उनको स्टेट बैंक की तुलना में आईसीआईसीआई बैंक ज्यादा अच्छा नजर आ रहा है। बालानको की ICICI बैंक में खरीदारी की सलाह है।

आईटी इंडेक्स में आ सकती है 7-8 फीसदी की गिरावट

IT इंडस्ट्री की दिग्गज एक्सेंचर द्वारा वित्त वर्ष 2024 के लिए कमजोर गाइडेंस जारी करने और लगातार कमजोर मांग की चेतावनी के बाद निफ्टी आईटी इंडेक्स फिर से सुर्खियों में आ गया है। निफ्टी आईटी इंडेक्स में इस हफ्ते पहले से ही गिरावट देखने को मिल रही थी, यह गिरावट आज और बढ़ गई। IT इंडेक्स के चार्ट पैटर्न को देखते हुए बालानको (Balanco)का मानना है कि इसमें मौजूदा स्तरों से और गिरावट आ सकती है। उनका कहना है कि मौजूदा चार्ट पैटर्न के आधार पर आईटी इंडेक्स में 7 फीसदी से 8 फीसदी की गिरावट देखने को मिल सकती है।

(डिस्क्लेमर: नेटवर्क 18 मीडिया एंड इनवेस्टमेंट लिमिटेड पर इंडिपेंडेंट मीडिया ट्रस्ट का मालिकाना हक है। इसकी बेनफिशियरी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज है।)

डिस्क्लेमर: मनीकंट्रोल.कॉम पर दिए गए विचार एक्सपर्ट के अपने निजी विचार होते हैं। वेबसाइट या मैनेजमेंट इसके लिए उत्तरदाई नहीं है। यूजर्स को मनी कंट्रोल की सलाह है कि कोई भी निवेश निर्णय लेने से पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट की सलाह लें।

Read More at hindi.moneycontrol.com