Connect with us

खेल

न्यूज़ीलैंड दौरे के बाद Suryakumar Yadav के लिए बजी खतरे की घंटी, बड़ी वजह के चलते हो सकते हैं टीम से बाहर

Published

on

Suryakumar Yadav: भारत और न्यूज़ीलैंड के बीच 3 मैचों की वनडे सीरीज़ का तीसरा और आखिरी मुकाबला 30 नवंबर बुधवार को क्राइस्टचर्च में खेला गया. जोकि बारिश के चलते रद्द हो गया. जिसके चलते भारत 1-0 से सीरीज़ भी हार गया. वहीं इस पूरी श्रृंखला में विस्फोटक मिडिल ऑर्डर बल्लेबाज़ सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) इस पूरी वनडे श्रृंखला में ही फ्लॉप रहे हैं. जोकि आगामी वनडे वर्ल्डकप 2023 के लिहाज़ से भारत के लिए अच्छे संकेत नहीं है.

Suryakumar Yadav बने टीम के लिए खतरे की घंटी

Suryakumar Yadav

आपको बता दें कि अगले साल यानि 2023 में भारत में वनडे वर्ल्डकप का आयोजन किया जाना है. जिसके लिए टीम इंडिया अभी से तैयारी कर रही है. T20 में अपनी छाप छोड़ने वाले सूर्यकुमार यादव को भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्डकप को ध्यान में रखते हुए एकदिवसीय प्रारूप में भी मौका देना शुरू किया.

लेकिन सूर्य (Suryakumar Yadav) वनडे में अपनी छाप नहीं छोड़ पाए. उनके आंकड़े वनडे में काफी ज़्यादा निराशाजनक है. यादव ने भारतीय क्रिकेट टीम का 15 एकदिवसीय मुकाबले में प्रतिनिधित्व किया है . जिसमें उन्होंने 34.4 की औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए महज़ 378 रन बनाए. वनडे में उनके बल्ले से सिर्फ 2 अर्धशतक देखने को मिले. उनके यह खराब आंकड़े आगामी वर्ल्डकप को देखते हुए टीम के लिए खतरे की घंटी है. अगर सूर्य का ऐसा ही प्रदर्शन रहा तो उन्हें शायद टीम से भी ड्रॉप किया जा सकता है.

T20 में चौथे नंबर पर बरपाया है कहर

Suryakumar Yadav

सूर्यकुमार यादव (Suryakumar Yadav) ने वनडे से ज़्यादा T20I में नाम कमाया है. क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में सूर्य के नाम का डंका बजता है. सूर्यकुमार ने T20I में अब तक कुल 40 मुकाबले खेले हैं. जिसमें उन्होंने 44 की शानदार औसत से बल्लेबाज़ी करते हुए 1408 रन बनाए हैं. वहीं उनका स्ट्राइक रेट इस प्रूप में 180.98 का है.

वहीं उन्होंने सबसे ज़्यादा T20I में चौथे पायदान पर रन बनाए हैं. सूर्यकुमार ने चौथे नंबर पर बल्लेबाज़ी करते हुए 46.78 की औसत से 842 रन बनाए हैं. उनका इस पोज़िशन पर खेलते हुए स्ट्राइक रेट भी 187.11 का है.

Continue Reading
Advertisement

खेल

सौरव गांगुली ने ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 में रोहित शर्मा और उनके साथियों की संभावनाओं पर चर्चा की

भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने घरेलू विश्व कप में मेन इन ब्लू की संभावनाओं के बारे में खुलकर बात की

Published

on


भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रोहित शर्मा और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में टीम की संभावनाओं पर चर्चा की और उन्हें सलाह देने के साथ-साथ कोच राहुल द्रविड़ और चयनकर्ताओं को भी सलाह देने की पेशकश की।

टीम इंडिया ने 2023 में एकदिवसीय मैचों की सफल शुरुआत की है, अपने पहले छह मैचों में से प्रत्येक में जीत हासिल की है।

भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने घरेलू विश्व कप में मेन इन ब्लू की संभावनाओं के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और चयनकर्ताओं को यह कहकर सलाह दी कि इतनी प्रतिभा के साथ भारत कभी भी एक खराब टीम नहीं हो सकती है।

स्पोर्ट्स तक गांगुली ने कहा, ‘भारत कभी भी कमजोर टीम नहीं हो सकती। जिस देश के पास इतनी प्रतिभा हो वह कभी कमजोर टीम नहीं हो सकता। आधे खिलाड़ियों को मौका ही नहीं मिलता। मैं चाहता हूं कि राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा और चयनकर्ता विश्व कप तक एक ही टीम पर बने रहें।

उन्होंने कहा, ‘जिस टीम में शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी… रवींद्र जडेजा की वापसी होगी… वह कभी खराब नहीं हो सकती।
“उन्हें निडर क्रिकेट खेलना चाहिए” सौरव गांगुली ने टिप्पणी की कि टीम को जीतने के लिए किसी भी मानसिक सामान या दबाव के साथ नहीं खेलना चाहिए क्योंकि इससे उनके सर्वश्रेष्ठ गुण सामने आएंगे। वह इस तथ्य का संदर्भ दे रहे थे कि भारत ने पिछले दस वर्षों में आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है।

सौरव गांगुली ने आगे कहा “जब वे विश्व कप में पहुंचें, तो उन्हें बिना किसी सामान के खेलना चाहिए। उन्हें निडर क्रिकेट खेलना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे ट्रॉफी जीतते हैं या नहीं,”।

Continue Reading

खेल

IND vs NZ 2nd T20: दूसरे T20 के लिए मौसम का पूर्वानुमान और पिच रिपोर्ट

न्यूजीलैंड के रूप में भारत के लिए एक बड़ा झटका 1-0 की शुरुआती बढ़त

Published

on

भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टी20 मैच भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ में
न्यूजीलैंड ने 27 जनवरी को लखनऊ में पहले T20I में भारत को 21 रनों से रौंद दिया। तीन मैचों की श्रृंखला के शुरुआती T20I में, सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे और डेरिल मिशेल दोनों ने अर्धशतक जड़कर न्यूजीलैंड को सत्ता में ला दिया। 21 रन की आरामदायक जीत। 3-0 से एकदिवसीय श्रृंखला जीत के बाद, न्यूजीलैंड के रूप में भारत के लिए एक बड़ा झटका 1-0 की शुरुआती बढ़त लेता है, कीवी खिलाड़ियों ने अपने सामान्य उच्च-कैलिबर शो में डाल दिया।

वाशिंगटन सुंदर हाथ में गेंद और बल्ला लेकर असाधारण थे और केवल 25 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक बनाया। सूर्य कुमार यादव ने स्पिनिंग ट्रैक पर भी अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटनर ने बीच के ओवरों में भारत की नाक में दम कर दिया, अपने चार ओवरों में सिर्फ 11 रन दिए और दो बल्लेबाजों को आउट किया।

अब, मेजबान टीम पलटवार करने और लखनऊ में फिर से बराबरी हासिल करने के लिए बेताब होगी। कीवी भारत दौरे पर अपनी पहली जीत से उत्साहित भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में टी20 श्रृंखला को सील करने के लिए उत्सुक होंगे।

दोनों टीमें अब भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगी, जहां वे पहली बार मिलेंगे। हालांकि, मेजबान टीम 2018 में वेस्ट इंडीज और 2022 में श्रीलंका को परेशान करते हुए स्टेडियम में अपराजित रही।

IND vs NZ 2nd T20: मौसम का पूर्वानुमान

अगर मौसम की बात करें तो पहले टी-20 मैच के लिए यह अनुकूल रहा। दूसरा टी20 मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। भारत 2023 के न्यूजीलैंड दौरे का दूसरा टी20ई 29 जनवरी (रविवार) को भारत के लखनऊ में भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में होगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे शुरू होगा।

IND VS NZ 2ND T20: मौसम पूर्वानुमान

Weather.com के मुताबिक, 29 जनवरी (रविवार) को मौसम क्रिकेट मैच के अनुकूल है, भारत के लखनऊ शहर का तापमान दिन के दौरान 22 डिग्री सेल्सियस और रात में 12 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। दिन में आसमान साफ रहेगा लेकिन रात में आसमान में कुछ बादल तैर सकते हैं।

बारिश की संभावना दिन के दौरान 6% और मैच के दिन रात में 9% होती है। आर्द्रता 76% से 88% के बीच अधिक है और हवाएं 6 किमी प्रति घंटे की गति से पूर्व की ओर चलेंगी।

IND vs NZ 2nd T20: पिच रिपोर्ट

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम की पिचें काली मिट्टी और लाल मिट्टी दोनों हैं। इसके अतिरिक्त, अब तक आयोजन स्थल पर खेले गए सभी टी20ई खेलों में, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने मैच जीता है, यह दर्शाता है कि खेल के चलते विकेट वास्तव में धीमा हो जाता है, लेकिन तेज गेंदबाजों ने अधिकांश विकेट लिए हैं। इसके अलावा, गेंदबाज उच्च आर्द्रता के स्तर के साथ हवा में गेंद को पूँछने में आनंद लेंगे।

पहली पारी में औसत स्कोर 172 है, और दूसरी में यह घटकर 145 हो जाता है। इस स्थान पर भारत का सर्वोच्च स्कोर 199/2 है, जो पहले बल्लेबाजी करते हुए हासिल किया गया था। चूंकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने यहां खेले गए सभी पांच टी20ई मैच जीते हैं, इसलिए टॉस जीतने वाला कप्तान पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करेगा।

IND vs NZ 2nd T20: कौन जीतेगा दूसरा T20

ईमानदारी से कहूं तो भारत के पास कल रात की तुलना में मैदान पर कहीं अधिक क्षमता है। हार से उबरने और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करेंगे। इस बीच, दूसरी ओर, न्यूजीलैंड ने पहले टी20ई में सभी अंक उत्कृष्ट रूप से प्रदर्शित किए और निश्चित रूप से पूरी श्रृंखला में पहले मैच की गति को बनाए रखना पसंद करेंगे।

फिर से टॉस अहम भूमिका निभा सकता है। जैसा कि स्थल बल्लेबाजी स्वर्ग जैसा दिखता है, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 190+ का स्कोर बनाती है और खेल जीत जाएगी।

Continue Reading

खेल

India vs New Zealand: पहले टी20ई के लिए मौसम का पूर्वानुमान और पिच रिपोर्ट

पहले टी20ई के लिए मौसम का पूर्वानुमान और पिच रिपोर्ट

Published

on

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 के शानदार स्कोर से हराकर मास्टरकार्ड वनडे ट्रॉफी अपने नाम कर ली। 24 जनवरी को एकदिवसीय श्रृंखला के समापन के बाद, भारत के न्यूजीलैंड दौरे के पहले टी20ई के लिए मंच तैयार है, जहां न्यूजीलैंड अपनी त्रुटियों को ठीक करने की कोशिश करेगा और भारत अपनी जीत की लय को बनाए रखने की कोशिश करेगा।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला 27 जनवरी (शुक्रवार) से रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम परिसर में शुरू होगी। दोनों टीमें 20 ओवर के प्रारूप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली हीट क्लैश के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ तैयारी कर रही हैं।

दोनों टीमें जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में भिड़ेंगी, जहां उनका सामना 2021 में हुआ था। मेहमान न्यूजीलैंड टीम को 20 ओवर में 153 रन पर समेटने के बाद, भारत ने उसे 16 गेंद शेष रहते 7 विकेट से हरा दिया।

India vs New Zealand 1st T20I: मौसम का पूर्वानुमान

अगर मौसम की बात करें तो पूरी वनडे सीरीज में यह खेल के अनुकूल रहा। भारत 2023 के न्यूजीलैंड दौरे का पहला टी20ई 27 जनवरी (शुक्रवार) को भारत के रांची में जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम परिसर में होगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे शुरू होगा।

Weather.com के अनुसार 27 जनवरी (शुक्रवार) को मौसम क्रिकेट मैच के अनुकूल है। भारत के रांची शहर का तापमान दिन के दौरान 27 डिग्री सेल्सियस और रात में 14 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। टी20 मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा।

बारिश की संभावना दिन के दौरान 6% और मैच के दिन रात में 4% होती है। आर्द्रता 64% से 80% रहेगी और हवाएं 10-15 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर पश्चिम की ओर चलेंगी।

India vs New Zealand 1st T20I: पिच रिपोर्ट

JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, भारत के अधिकांश मैदानों के विपरीत, बड़े हिस्से में है, जिससे यह एक ऐसा मैदान बन गया है जहाँ स्पिनर कार्रवाई में आएंगे, इतिहास से संकेत मिलता है कि धीमे स्पिनर ग्रिप और टर्न देने वाले मैदान पर विकेट लेते हैं। वहां खेले गए तीन अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में उच्चतम स्कोर 196 था, जो 2016 में हुआ था। बाद के दो मैचों में, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 118 और 153 अंक बनाए।

हालांकि, झारखंड क्रिकेट के एक प्रवक्ता ने समाचार प्लस से पुष्टि की कि क्यूरेटर रन स्कोरिंग में सुधार के लिए पिच तैयार कर रहे हैं। पहली पारी का स्कोर 160 के आसपास है। हालाँकि, यह आश्चर्य की बात नहीं होगी कि हाल के वर्षों में भारत में सतहों की विशेषताओं को देखते हुए टीमों का स्कोर 200 से ऊपर है। ओस की भी भूमिका निभाने की उम्मीद है, और पीछा करने वाली टीमों को मैदान अधिक आरामदायक लग सकता है।

निष्कर्ष यह है कि बारिश के बाधित होने की कम से कम उम्मीद है और प्रशंसक पूरे 40 ओवर के मैच का आनंद लेंगे और पिच को बल्लेबाजों की सहायता के लिए बनाया गया है। इसलिए ढेर सारे रन और रोमांचक मैच की उम्मीद करें।

Continue Reading

Trending