Connect with us

खेल

बचपन में छोड़ा घर, आत्म हत्या की करी कोशिश, Suresh Raina के जन्मदिन पर जानिए उनका क्रिकेट की दुनिया में नाम बनाने का संघर्ष

Published

on

टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सुरेश रैना (Suresh Raina) रविवार यानी 27 नवंबर को अपना 35वां जन्मदिन मना रहे हैं। रैना का जन्म 27 नवंबर 1986 को श्रीनगर  हुआ था। साल 2005 में क्रिकेट की दुनिया में अपना पहला कदम रखने वाले इस धाकड़ खिलाड़ी ने अपने कार्यकाल में कई बड़े-बड़े कारनामे किए हैं।

रैना ने अपने विस्फोटक प्रदर्शन के दम पर क्रिकेट जगत में एक अलग ही रुतबा हासिल किया है। उनके जन्मदिन के इस अवसर पर इस लेख के माध्यम से हम आपको रैना के मामूली खिलाड़ी से लेकर मिस्टर आईपीएल बनने तक के सफर के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं कि कैसे रैना बने मिस्टर आईपीएल…..

Suresh Raina ने 2010 में रखा था क्रिकेट की दुनिया में पहला कदम

Suresh Raina Captaincy record

सुरेश रैना (Suresh Raina) का जन्म कश्मीर के श्रीनगर में 27 नवंबर 1986 को हुआ था। उनके पिता कश्मीरी पंडित हैं। रैना को बचपन को से क्रिकेट खेलने का चस्का था और इसी वजह से वह अपना घर-परिवार छोड़कर गाजियाबाद रहने चले गए। रैना के सिर पर क्रिकेट का भूत सवार तो बचपन से ही था, लेकिन उन्हें इसको गंभीरता से लेना साल 1999 में शुरू किया। फिर उनका साल 2002 में अंडर-16 में चयन शुरू हुआ। यहां दमदार प्रर्दशन दिखाने के बाद उनके लिए अंडर-19 के दरवाज़े खुले और उन्हें 2004 में अंडर-19 क्रिकेट वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गया।

Suresh Raina ने की थी आत्महत्या करने की कोशिश

Suresh Raina seeks permission from BCCI to play in BBL

सुरेश रैना (Suresh Raina) की जिंदगी कभी भी आसान नहीं रही है, उनके साथ दिल-दहला देने वाली कई घटनाएं हुई है। इसी बीच उनके साथ एक ऐसी दुर्घटना घटी जिसकी चलते वह आत्महत्या करने जैसा कदम उठाने वाले थे। दरअसल, हुआ कुछ यूं कि जब रैना 13 वर्ष के थे, तो वह 12 से 15 वर्ष की उम्र के बच्चों के साथ ट्रेन से अगर जा रहे थे। अपनी यात्रा के दौरान वह ट्रेन के फर्श पर लेते हुए थे। ऐसे में उनकी आंख लग गई और वह सो गए।

हालांकि जब वह उठे तो उन्होंने देखा की उनके दोनों हाथ बंधे हुए हैं और एक तगड़ा-तंदुरुस्त बच्चा उनकी छाती पर सवार उनके मुंह पर पेशाब कर रहा था। वहीं, घटनास्थल पर मौजूद सभी बच्चे उन्हें देख ठहाके लगा रहे थे। काफी मशक्कत करने के बाद रैना ने अपने आपको बच्चे के चंगुल से बचा लिया। पर वह इस घटना को अपने दिल और दिमाग से ना निकाल सके। इस वजह से उनके दिमाग में हॉस्टल छोड़ आत्महत्या करने का ख्याल आया।

Suresh Raina ने राहुल द्रविड़ की कप्तानी में किया था डेब्यू

Suresh Raina Captaincy

हर क्रिकेट खिलाड़ी का सपना होता है कि वह अपना क्रिकेट डेब्यू मैच यादगार बनाए। अपने क्रिकेट करियर का पहला मुकाबला सदैव के लिए यादगार बनाने के लिए खिलाड़ी काफी मेहनत करता है। ऐसा ही कुछ मिस्टर आईपीएल ने भी किया। लेकिन वह अपने पहले मैच को एक अच्छी याद में तब्दील करने में बुरी तरह नाकाम रहे।

रैना ने जब क्रिकेट डेब्यू किया तब टीम इंडिया की कमान राहुल द्रविड के हाथों में थी। उनकी अगुवाई में रैना ने साल 2005 में श्रीलंका के खिलाफ अपने क्रिकेट करियर का पहला मुकाबला खेला। उन्होंने एकदवसीय मैच खेल क्रिकेट जगत में प्रवेश किया। लेकिन रैना का डेब्यू मैच उनके लिए किसी बुरे सपने से कम नहीं रहा। क्योंकि वह बिना खाता खोले ही पवेलियन लौट गए।

Suresh Raina को टी20 क्रिकेट में है बादशाहत हासिल

Suresh Raina

सुरेश (Suresh Raina) अपने डेब्यू मैच में भले ही फ्लॉप हुए हो लेकिन उन्हें क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप यानी टी20 में बादशाहत हासिल है। उन्होंने टी20 क्रिकेट में कई बड़े-बड़े मुकाम हासिल किए हैं। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर उनकी एक अलग ही जगह है। टी20 वर्ल्ड कप में साउथ अफ्रीका के खिलाफ रैना ने एक बड़ी पारी खेल टी20 क्रिकेट की दुनिया में एक खास उपलब्धि अपने नाम दर्ज की थी।

इस मैच में शतकीय पारी खेल वह टी20 में नंबर तीन पर बल्लेबाजी करते हुए शतक ठोकने वाले पहले बल्लेबाज थे। टी20 के 78 मुकाबले खेलते हुए रैना ने 1190 रन बनाए हैं। वहीं 226 वनडे मैच में उनके बल्ले से 5615 रन निकले हैं, जबकि टेस्ट की 31 पारियों में उनके नाम 768 रन दर्ज है। रैना टेस्ट ODI और T20 क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज थे।

क्यों कहलाते हैं Suresh Raina Mr. IPL?

Suresh Raina retires from Indian cricket

फैंस के बीच टीम इंडिया का बाएं हाथ का यह खिलाड़ी मिस्टर आईपीएल के नाम से मशहूर है। ये तो सब ही जानते हैं कि सुरेश मिस्टर आईपीएल कहलाते हैं, लेकिन क्या आप इसकी वजह जानते हैं? तो आपको बता दें कि रैना मिस्टर आईपीएल इसलिए कहलाते हैं क्योंकि उन्होंने लगातार कई सालों तक इंडिया प्रीमियर लीग में विस्फोटक प्रदर्शन दिखाया और जमकर रन बटोरे। आईपीएल रैना की जिंदगी के टर्निंग पॉइंट में से एक रहा है।

रैना ने सबसे पहले आईपीएल में 5000 रन पूरे किए, जिसके बाद उन्हें मिस्टर आईपीएल की उपाधि दी गई। लगातार 7 सीजन में 400 से ज्यादा रन बनाने वाले रैना सीएसके के इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने टी20 में 6000 और 8000 रन दर्ज किया है। उन्होंने सीएसके, गुजरात लायंस, टीम इंडिया और उत्तर प्रदेश के लिए खेलते हुए यह रिकॉर्ड बनाया था।

Suresh Raina-MS Dhoni के बीच है गहरी दोस्ती

suresh raina-ms dhoni

सुरेश रैना (Suresh Raina) के क्रिकेट करियर की बात हो और एमएस धोनी का जिक्र कहीं भी ना हो ये तो नामुमकिन है। रैना और माही क्रिकेट जगत के बीच शोले के जय-वीरू जैसी दोस्त है। इन दोनों ही खिलाड़ियों के बीच के तालमेल काफी अच्छे हैं। धोनी रैना के फेवरेट कप्तान होने के साथ-साथ बेस्ट फ्रेंड भी हैं। इनकी दोस्ती इतनी गहरी है कि रैना ने भी क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट से अलविदा कहा था जब एमएस धोनी ने कहा।

उन्होंने धोनी के साथ ही 15 अगस्त 2021 को संन्यास का ऐलान किया था। हालांकि इसके बाद भी वह आईपीएल के जरिए क्रिकेट मैदान से जुड़े हुए थे। लेकिन आईपीएल 2022 में अनसोल्ड रहने की वजह से उन्होंने आईपीएल से भी रिटायरमेंट ले लिया।

खेल

सौरव गांगुली ने ICC क्रिकेट विश्व कप 2023 में रोहित शर्मा और उनके साथियों की संभावनाओं पर चर्चा की

भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने घरेलू विश्व कप में मेन इन ब्लू की संभावनाओं के बारे में खुलकर बात की

Published

on


भारत के पूर्व कप्तान और बीसीसीआई के पूर्व अध्यक्ष सौरव गांगुली ने रोहित शर्मा और आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में टीम की संभावनाओं पर चर्चा की और उन्हें सलाह देने के साथ-साथ कोच राहुल द्रविड़ और चयनकर्ताओं को भी सलाह देने की पेशकश की।

टीम इंडिया ने 2023 में एकदिवसीय मैचों की सफल शुरुआत की है, अपने पहले छह मैचों में से प्रत्येक में जीत हासिल की है।

भारत के पूर्व कप्तान और वर्तमान बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने घरेलू विश्व कप में मेन इन ब्लू की संभावनाओं के बारे में खुलकर बात की। उन्होंने कप्तान रोहित शर्मा, कोच राहुल द्रविड़ और चयनकर्ताओं को यह कहकर सलाह दी कि इतनी प्रतिभा के साथ भारत कभी भी एक खराब टीम नहीं हो सकती है।

स्पोर्ट्स तक गांगुली ने कहा, ‘भारत कभी भी कमजोर टीम नहीं हो सकती। जिस देश के पास इतनी प्रतिभा हो वह कभी कमजोर टीम नहीं हो सकता। आधे खिलाड़ियों को मौका ही नहीं मिलता। मैं चाहता हूं कि राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा और चयनकर्ता विश्व कप तक एक ही टीम पर बने रहें।

उन्होंने कहा, ‘जिस टीम में शुभमन गिल, रोहित शर्मा, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी… रवींद्र जडेजा की वापसी होगी… वह कभी खराब नहीं हो सकती।
“उन्हें निडर क्रिकेट खेलना चाहिए” सौरव गांगुली ने टिप्पणी की कि टीम को जीतने के लिए किसी भी मानसिक सामान या दबाव के साथ नहीं खेलना चाहिए क्योंकि इससे उनके सर्वश्रेष्ठ गुण सामने आएंगे। वह इस तथ्य का संदर्भ दे रहे थे कि भारत ने पिछले दस वर्षों में आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती है।

सौरव गांगुली ने आगे कहा “जब वे विश्व कप में पहुंचें, तो उन्हें बिना किसी सामान के खेलना चाहिए। उन्हें निडर क्रिकेट खेलना चाहिए, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि वे ट्रॉफी जीतते हैं या नहीं,”।

Continue Reading

खेल

IND vs NZ 2nd T20: दूसरे T20 के लिए मौसम का पूर्वानुमान और पिच रिपोर्ट

न्यूजीलैंड के रूप में भारत के लिए एक बड़ा झटका 1-0 की शुरुआती बढ़त

Published

on

भारत बनाम न्यूजीलैंड दूसरा टी20 मैच भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी इकाना क्रिकेट स्टेडियम, लखनऊ में
न्यूजीलैंड ने 27 जनवरी को लखनऊ में पहले T20I में भारत को 21 रनों से रौंद दिया। तीन मैचों की श्रृंखला के शुरुआती T20I में, सलामी बल्लेबाज डेवोन कॉनवे और डेरिल मिशेल दोनों ने अर्धशतक जड़कर न्यूजीलैंड को सत्ता में ला दिया। 21 रन की आरामदायक जीत। 3-0 से एकदिवसीय श्रृंखला जीत के बाद, न्यूजीलैंड के रूप में भारत के लिए एक बड़ा झटका 1-0 की शुरुआती बढ़त लेता है, कीवी खिलाड़ियों ने अपने सामान्य उच्च-कैलिबर शो में डाल दिया।

वाशिंगटन सुंदर हाथ में गेंद और बल्ला लेकर असाधारण थे और केवल 25 गेंदों में अपना पहला अर्धशतक बनाया। सूर्य कुमार यादव ने स्पिनिंग ट्रैक पर भी अच्छी बल्लेबाजी की, लेकिन बाएं हाथ के स्पिनर मिचेल सेंटनर ने बीच के ओवरों में भारत की नाक में दम कर दिया, अपने चार ओवरों में सिर्फ 11 रन दिए और दो बल्लेबाजों को आउट किया।

अब, मेजबान टीम पलटवार करने और लखनऊ में फिर से बराबरी हासिल करने के लिए बेताब होगी। कीवी भारत दौरे पर अपनी पहली जीत से उत्साहित भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में टी20 श्रृंखला को सील करने के लिए उत्सुक होंगे।

दोनों टीमें अब भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में भिड़ेंगी, जहां वे पहली बार मिलेंगे। हालांकि, मेजबान टीम 2018 में वेस्ट इंडीज और 2022 में श्रीलंका को परेशान करते हुए स्टेडियम में अपराजित रही।

IND vs NZ 2nd T20: मौसम का पूर्वानुमान

अगर मौसम की बात करें तो पहले टी-20 मैच के लिए यह अनुकूल रहा। दूसरा टी20 मैच लखनऊ के भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाना है। भारत 2023 के न्यूजीलैंड दौरे का दूसरा टी20ई 29 जनवरी (रविवार) को भारत के लखनऊ में भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम में होगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे शुरू होगा।

IND VS NZ 2ND T20: मौसम पूर्वानुमान

Weather.com के मुताबिक, 29 जनवरी (रविवार) को मौसम क्रिकेट मैच के अनुकूल है, भारत के लखनऊ शहर का तापमान दिन के दौरान 22 डिग्री सेल्सियस और रात में 12 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। दिन में आसमान साफ रहेगा लेकिन रात में आसमान में कुछ बादल तैर सकते हैं।

बारिश की संभावना दिन के दौरान 6% और मैच के दिन रात में 9% होती है। आर्द्रता 76% से 88% के बीच अधिक है और हवाएं 6 किमी प्रति घंटे की गति से पूर्व की ओर चलेंगी।

IND vs NZ 2nd T20: पिच रिपोर्ट

भारत रत्न श्री अटल बिहारी वाजपेयी एकाना क्रिकेट स्टेडियम की पिचें काली मिट्टी और लाल मिट्टी दोनों हैं। इसके अतिरिक्त, अब तक आयोजन स्थल पर खेले गए सभी टी20ई खेलों में, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने मैच जीता है, यह दर्शाता है कि खेल के चलते विकेट वास्तव में धीमा हो जाता है, लेकिन तेज गेंदबाजों ने अधिकांश विकेट लिए हैं। इसके अलावा, गेंदबाज उच्च आर्द्रता के स्तर के साथ हवा में गेंद को पूँछने में आनंद लेंगे।

पहली पारी में औसत स्कोर 172 है, और दूसरी में यह घटकर 145 हो जाता है। इस स्थान पर भारत का सर्वोच्च स्कोर 199/2 है, जो पहले बल्लेबाजी करते हुए हासिल किया गया था। चूंकि पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने यहां खेले गए सभी पांच टी20ई मैच जीते हैं, इसलिए टॉस जीतने वाला कप्तान पहले बल्लेबाजी करने का फैसला करेगा।

IND vs NZ 2nd T20: कौन जीतेगा दूसरा T20

ईमानदारी से कहूं तो भारत के पास कल रात की तुलना में मैदान पर कहीं अधिक क्षमता है। हार से उबरने और सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की पूरी कोशिश करेंगे। इस बीच, दूसरी ओर, न्यूजीलैंड ने पहले टी20ई में सभी अंक उत्कृष्ट रूप से प्रदर्शित किए और निश्चित रूप से पूरी श्रृंखला में पहले मैच की गति को बनाए रखना पसंद करेंगे।

फिर से टॉस अहम भूमिका निभा सकता है। जैसा कि स्थल बल्लेबाजी स्वर्ग जैसा दिखता है, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम 190+ का स्कोर बनाती है और खेल जीत जाएगी।

Continue Reading

खेल

India vs New Zealand: पहले टी20ई के लिए मौसम का पूर्वानुमान और पिच रिपोर्ट

पहले टी20ई के लिए मौसम का पूर्वानुमान और पिच रिपोर्ट

Published

on

रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने न्यूजीलैंड को 3-0 के शानदार स्कोर से हराकर मास्टरकार्ड वनडे ट्रॉफी अपने नाम कर ली। 24 जनवरी को एकदिवसीय श्रृंखला के समापन के बाद, भारत के न्यूजीलैंड दौरे के पहले टी20ई के लिए मंच तैयार है, जहां न्यूजीलैंड अपनी त्रुटियों को ठीक करने की कोशिश करेगा और भारत अपनी जीत की लय को बनाए रखने की कोशिश करेगा।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय श्रृंखला 27 जनवरी (शुक्रवार) से रांची के जेएससीए अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम परिसर में शुरू होगी। दोनों टीमें 20 ओवर के प्रारूप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच होने वाली हीट क्लैश के लिए अपनी सर्वश्रेष्ठ तैयारी कर रही हैं।

दोनों टीमें जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स में भिड़ेंगी, जहां उनका सामना 2021 में हुआ था। मेहमान न्यूजीलैंड टीम को 20 ओवर में 153 रन पर समेटने के बाद, भारत ने उसे 16 गेंद शेष रहते 7 विकेट से हरा दिया।

India vs New Zealand 1st T20I: मौसम का पूर्वानुमान

अगर मौसम की बात करें तो पूरी वनडे सीरीज में यह खेल के अनुकूल रहा। भारत 2023 के न्यूजीलैंड दौरे का पहला टी20ई 27 जनवरी (शुक्रवार) को भारत के रांची में जेएससीए इंटरनेशनल स्टेडियम परिसर में होगा। मैच भारतीय समयानुसार शाम 7:00 बजे शुरू होगा।

Weather.com के अनुसार 27 जनवरी (शुक्रवार) को मौसम क्रिकेट मैच के अनुकूल है। भारत के रांची शहर का तापमान दिन के दौरान 27 डिग्री सेल्सियस और रात में 14 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाएगा। टी20 मैच के दौरान आसमान साफ रहेगा।

बारिश की संभावना दिन के दौरान 6% और मैच के दिन रात में 4% होती है। आर्द्रता 64% से 80% रहेगी और हवाएं 10-15 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर पश्चिम की ओर चलेंगी।

India vs New Zealand 1st T20I: पिच रिपोर्ट

JSCA इंटरनेशनल स्टेडियम कॉम्प्लेक्स, भारत के अधिकांश मैदानों के विपरीत, बड़े हिस्से में है, जिससे यह एक ऐसा मैदान बन गया है जहाँ स्पिनर कार्रवाई में आएंगे, इतिहास से संकेत मिलता है कि धीमे स्पिनर ग्रिप और टर्न देने वाले मैदान पर विकेट लेते हैं। वहां खेले गए तीन अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैचों में उच्चतम स्कोर 196 था, जो 2016 में हुआ था। बाद के दो मैचों में, पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम ने 118 और 153 अंक बनाए।

हालांकि, झारखंड क्रिकेट के एक प्रवक्ता ने समाचार प्लस से पुष्टि की कि क्यूरेटर रन स्कोरिंग में सुधार के लिए पिच तैयार कर रहे हैं। पहली पारी का स्कोर 160 के आसपास है। हालाँकि, यह आश्चर्य की बात नहीं होगी कि हाल के वर्षों में भारत में सतहों की विशेषताओं को देखते हुए टीमों का स्कोर 200 से ऊपर है। ओस की भी भूमिका निभाने की उम्मीद है, और पीछा करने वाली टीमों को मैदान अधिक आरामदायक लग सकता है।

निष्कर्ष यह है कि बारिश के बाधित होने की कम से कम उम्मीद है और प्रशंसक पूरे 40 ओवर के मैच का आनंद लेंगे और पिच को बल्लेबाजों की सहायता के लिए बनाया गया है। इसलिए ढेर सारे रन और रोमांचक मैच की उम्मीद करें।

Continue Reading

Trending