Connect with us

खेल

Shubman Gill और शिवम मावी के डेब्यू करने पर फैंस ने दिए रिएक्शन

Shubman Gill-Shivam Mavi को मिला डेब्यू करने का मौका

Avatar

Published

on

श्रीलंका के खिलाफ पहला टी20 मुकाबला शुभमन गिल (Shubman Gill) और शिवम मावी (Shivam Mavi) के लिए बेहद ही खास बन गया है। भारत और श्रीलंका के बोच खेले जाने वाली तीन मैचों की टी20 सीरीज का आगाज हो चुका है। 3 दिसंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला खेला जा रहा है।

अब से कुछ ही देर में इस मैच की पहली गेंद डाली जाएगी। वहीं, इस मैच के लिए हार्दिक ने शिवम और शुभमन को डेब्यू करने का मौका दिया। जहां कुछ फैंस ने शुभमन को उनके डेब्यू के लिए बधाई दी, तो वहीं कुछ शिवम को टीम में शामिल करने पर सवाल करते दिखे।

Shubman Gill-Shivam Mavi को मिला डेब्यू करने का मौका

Shubman Gill-Shivam Mavi

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में श्रीलंका और भारत के बीच तीन टी20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। ये मुकाबला युवा बल्लेबाज शुभमन गिल और गेंदबाज शिवम मावी के लिए बेहद ही खास बन गया है। क्योंकि इन दोनों खिलाड़ियों को हार्दिक पांड्या ने टी20 क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका दे दिया है।

शुभमन 1066 दिनों के बाद टी20 क्रिकेट का पहला मुकाबला खेल रहे हैं, जबकि शिवम इस मैच के जरिए अपने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का आगाज करने जा रहे हैं। इन दोनों खिलाड़ियों को टी20 में डेब्यू करते देख फैंस तरह-तरह के रिएक्शन देते नजर आए। जहां कुछ फैंस ने शुभमन को उनके डेब्यू के लिए बधाई दी, तो वहीं कुछ शिवम को टीम में शामिल करने पर सवाल करते दिखे।

Shubman Gill को दी टी20 डेब्यू के लिए बधाई, शिवम पर खड़े किए सवाल

Continue Reading
Advertisement

खेल

IPL 2023: आईपीएल में बड़े पैमाने पर नियम में बदलाव-रिपोर्ट

टॉस के बाद टीमों को अपनी प्लेइंग इलेवन की घोषणा करने की अनुमति
#IPL #T20I #New #Rule

Vivek Kumar

Published

on

Massive rule change in IPL

आईपीएल 2023 ने सुर्खियां बटोरना शुरू कर दिया है और 2019 के बाद, प्रारूप वापस घर और दूर स्थानों पर लौट रहा है। प्रतिस्पर्धी विकेटों के कारण बल्लेबाजों का परीक्षण किया जाएगा क्योंकि पिछले 3 संस्करणों में गेंदबाजों को क्लीनर के पास ले जाया गया था। इस बार WTC 2021-23 फाइनल से पहले NCA और IPL फ्रेंचाइजी भारतीय खिलाड़ियों के वर्कलोड को मैनेज करने के लिए मिलकर काम करेंगी।

MI और CSK, आईपीएल के दो भारी-भरकम आईपीएल 2022 के लिए एक भूलने योग्य था जहां वे अंक तालिका में सबसे नीचे थे। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, यह माना जाता है कि एमएस धोनी अपने घरेलू दर्शकों के सामने खेलने के बाद आईपीएल को अलविदा कह देंगे। सीएसके चिंतित होगा क्योंकि तेजतर्रार ऑलराउंडर बेन स्टोक्स की आईपीएल 2023 में भागीदारी के बारे में अनिश्चितता है क्योंकि उनके घुटने में चोट है जहां वह सभी मैच नहीं खेल सकते हैं जहां उन्होंने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वह आईपीएल 2023 को जल्दी छोड़ देंगे आयरलैंड टेस्ट मैच और एशेज 2023 पर ध्यान केंद्रित करने का आदेश।

आईपीएल टीमों को प्लेइंग 11 में बदलाव की इजाजत

अब आईपीएल टीमें टॉस के बाद अपने संयोजन में बदलाव कर सकेंगी। हमने SA20 2023 लीग में इस बदलाव को देखा, जहां स्किपर के पास अपने प्लेइंग 11 का नामकरण करने का विकल्प था। ESPNcricinfo के अनुसार, आईपीएल फ्रेंचाइजी को एक नोट जारी किया गया है, जिसमें कहा गया है:

“वर्तमान में कप्तानों को टॉस से पहले टीमों की अदला-बदली करनी होती है। इसे टॉस के तुरंत बाद टीमों की अदला-बदली करने के लिए बदल दिया गया है, ताकि टीमें इस आधार पर सर्वश्रेष्ठ एकादश का चयन कर सकें कि वे पहले बल्लेबाजी कर रहे हैं या गेंदबाजी कर रहे हैं। यह टीमों को प्रभाव डालने वाले खिलाड़ी की योजना बनाने में भी मदद करेगा।

खेलने की स्थिति में बदलाव

बीसीसीआई ने अब कथित तौर पर यह स्पष्ट कर दिया है कि यदि टीम निर्धारित समय में 20 ओवर पूरे करने में विफल रहती है तो 30 गज के घेरे के बाहर 4 फील्डर होंगे, इससे कप्तान फील्डिंग में अधिक सक्रिय होंगे। यदि कोई विकेटकीपर कोई अनुचित हरकत करता है तो बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन दिए जाएंगे और यह डेड बॉल होगी।

इसके साथ ही, अगर किसी फील्डर द्वारा कोई अनुचित हरकत होती है तो 5 रन दिए जाएंगे और एक डेड बॉल दी जाएगी। ये नियम खेल को और अधिक सम्मोहक बना देंगे। यह देखना दिलचस्प होगा कि आईपीएल 2023 एक प्रभावशाली खिलाड़ी नियम के रूप में कैसे सामने आता है, टूर्नामेंट में भी पेश किया जाता है जहां हम शानदार एक्शन और बहुत सारे नाटक की उम्मीद कर सकते हैं।

Continue Reading

खेल

WPL 2023: देखें – स्मृति मंधाना ने की विराट कोहली की तरह गेंदबाजी | RCB vs MI

WPL के दौरान स्मृति मंधाना ‘विराट कोहली की तरह गेंदबाजी’ करती हैं
#WPL #T20I #RCB

Vivek Kumar

Published

on

Smriti Mandhana bowled like Virat Kohli

स्मृति मंधाना ने नवी मुंबई (21 मार्च) में डॉ डीवाई पाटिल स्पोर्ट्स अकादमी में बुधवार को मुंबई इंडियंस और आरसीबी के बीच डब्ल्यूपीएल 2023 मैच के दौरान अपना हाथ घुमाया। और उनका गेंदबाजी एक्शन, जो उल्लेखनीय रूप से विराट कोहली के समान था, सबने देखा।

मंधाना मुख्य रूप से अपने बल्लेबाजी कौशल के लिए जानी जाती हैं, लेकिन उन्हें गेंदबाजी में भी हाथ आजमाते हुए देखना अच्छा लगता है। यह उसके खेल को एक और आयाम प्रदान कर सकता है और उसे अपनी टीम के लिए अधिक मूल्यवान संपत्ति बना सकता है। यह देखना दिलचस्प होगा कि वह भविष्य में अपने गेंदबाजी कौशल को कैसे विकसित करती है और क्या वह कोहली के एक्शन का उपयोग करना जारी रखती है या अपनी अनूठी शैली विकसित करती है।

महिला प्रीमियर लीग में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का सीजन मंगलवार (21 मार्च) को समाप्त हो गया। स्मृति मंधाना की अगुआई वाली टीम को हरमनप्रीत कौर की मुंबई इंडियंस ने महिला प्रीमियर टी20 इवेंट के अपने आखिरी लीग मैच में हरा दिया। RCB नौ विकेट के नुकसान पर केवल 125 रन ही बना सकी, जिसे MI ने 16.3 ओवर में हासिल कर लिया। स्टार-स्टडेड आरसीबी पर जीत के बाद, दिल्ली की राजधानियों ने बढ़त हासिल करने से पहले एमआई ने संक्षेप में अंक तालिका का नेतृत्व किया और फाइनल में अपना स्थान बुक किया, जो रविवार (26 मार्च) को मुंबई में आयोजित किया जाएगा।

आरसीबी की पहली महिला प्रीमियर लीग सीज़न एक भूलने योग्य थी क्योंकि एक स्टार-स्टडेड लाइनअप के क्षेत्ररक्षण के बावजूद, टीम लीग चरण के दौरान खेले गए आठ मैचों में से केवल दो में ही जीत हासिल कर सकी।

देखें- WPL के दौरान स्मृति मंधाना ‘विराट कोहली की तरह गेंदबाजी’ करती हैं

स्मृति मंधाना, जो अपनी बल्लेबाजी कौशल के लिए जानी जाती हैं, ने टूर्नामेंट के फाइनल मैच के दौरान गेंदबाजी करने का फैसला किया। खिलाड़ियों को अपनी बहुमुखी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए और अलग-अलग तरीकों से टीम में योगदान करते हुए देखना हमेशा अच्छा लगता है।

यह भी संभव है कि मंधाना का गेंदबाजी करने का फैसला विपक्ष को चौंका देने और उनके गेम प्लान को बाधित करने के लिए एक रणनीतिक कदम था। मंधाना ने टूर्नामेंट में पहली बार अपनी बाहें घुमाईं। बाएं हाथ की बल्लेबाज बहुत कम ही गेंदबाजी करती है, लेकिन MI के खिलाफ मैच के अंतिम ओवरों के दौरान अपने गेंदबाजी कौशल का प्रदर्शन करने का अवसर भी लिया।

MI की पारी के 17वें ओवर में उन्होंने गेंदबाजी की और तीन गेंदों में नौ रन दिए. स्मृति मंधाना का गेंदबाजी एक्शन, जिसकी तुलना सोशल मीडिया साइटों पर कई प्रशंसकों ने विराट कोहली से की है, सभी ने उनके प्रदर्शन के वीडियो के बारे में सबसे अधिक ध्यान दिया जो उन प्लेटफार्मों पर वायरल हो गया है।

Continue Reading

खेल

India Vs Australia 3rd ODI: हार के बाद भारतीय बल्लेबाजों पर भड़के रोहित शर्मा, कहा ‘डिसमिसल का तरीका…’

तीसरे वनडे में 21 रन की हार के बाद 2019 में ऑस्ट्रेलिया से हारने के बाद टीम इंडिया ने चार साल में अपनी पहली द्विपक्षीय घरेलू एकदिवसीय श्रृंखला गंवा दी।
#INDvsAUS #ODI

Avatar

Published

on

Rohit Sharma furious at Indian batsmen after defeat

बुधवार (22 मार्च) को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में 21 रन की हार के बाद टीम इंडिया एक दुर्लभ एकदिवसीय श्रृंखला हार गई। इस हार के साथ ही भारत ने तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-1 से स्टीव स्मिथ की ऑस्ट्रेलियाई टीम के हाथों गंवा दी।

जीत के लिए 270 रनों का पीछा करने में विफल रहने के बाद भारत के कप्तान रोहित शर्मा ने भारत के बल्लेबाजों पर कड़ा प्रहार किया, 248 रन पर आउट हो गए, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई लेग स्पिनर एडम ज़म्पा ने चार विकेट लिए। भारत चार साल बाद घर में एक द्विपक्षीय एकदिवसीय श्रृंखला हार गया और यह एरोन फिंच के नेतृत्व में ऑस्ट्रेलिया था जिसने 2019 में विराट कोहली की टीम को पीछे छोड़ दिया था।

“मुझे नहीं लगता कि यह बहुत अधिक रन (269) थे। दूसरे हाफ की ओर विकेट थोड़ा चुनौतीपूर्ण था। मुझे नहीं लगता कि हमने अच्छी बल्लेबाजी की। साझेदारी महत्वपूर्ण है, और हम आज ऐसा करने में विफल रहे, ”रोहित शर्मा ने मैच के बाद की प्रस्तुति में कहा।

उन्होंने कहा, ‘डिसमिसल का तरीका… आप इन विकेटों पर पैदा हुए और पले-बढ़े। कभी-कभी आपको खुद को लागू करने और खुद को मौका देने की जरूरत होती है। एक बल्लेबाज के लिए खेल को आगे ले जाना और खेल को गहराई तक ले जाना महत्वपूर्ण था। लेकिन हम सब अपनी पूरी कोशिश कर रहे थे; यह अभी नहीं हुआ, ”उन्होंने कहा।

हालांकि, रोहित को लगता है कि जनवरी से अब तक हुए नौ घरेलू एकदिवसीय मैचों ने इस साल के एकदिवसीय विश्व कप से पहले उनकी टीम के लिए काफी सकारात्मकता सुनिश्चित की है।

उन्होंने कहा, “जनवरी से अब तक हमने जो नौ वनडे खेले हैं, उससे हमें काफी सकारात्मक चीजें मिल सकती हैं।”

इस बात से कोई इंकार नहीं है कि इसमें सुधार की बहुत गुंजाइश है। “हमें यह समझने की जरूरत है कि हमें कहां सुधार करने की जरूरत है। यह सामूहिक विफलता है, हम इस सीरीज से काफी कुछ सीख सकते हैं। आस्ट्रेलियाई लोगों को श्रेय। दोनों स्पिनरों ने दबाव बनाया और उनके तेज गेंदबाजों ने भी।’

स्टैंड-इन ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इसे ‘सुखद दौरे’ के रूप में अभिव्यक्त किया। ऑस्ट्रेलिया चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ 2-1 से हार गया, लेकिन विश्व टेस्ट चैंपियनशिप फ़ाइनल के लिए क्वालीफाई करने में सफल रहा, जहाँ उसका सामना भारत से होगा और फिर एक बार फिर एकदिवसीय श्रृंखला जीतने के लिए पीछे से आया।

“यह एक सुखद दौरा रहा है। उस (दिल्ली) टेस्ट मैच के बाद हमने जिस तरह वापसी की। यह हमारे लिए सिर्फ खेलने की स्थिति है। यह विकेट अलग था… मुझे लगा कि हमने वहां कुछ चीजें छोड़ दी हैं। यह वास्तव में अच्छा प्रदर्शन था। हमने पूरे समय विकेट लेना जारी रखा… जिस तरह से पुछल्ले अटके और हमें 270 तक पहुंचाया; एक समय पर, हम 220 तक नहीं पहुंच रहे थे,” स्मिथ ने महसूस किया।

Continue Reading

Trending