Connect with us

खेल

Babar Azam ने शर्मनाक हार के बाद दिया अटपटा बयान, बोले

Published

on

“हम जीतने के लायक ही नहीं थे”, इंग्लैंड से अपने ही घर में मिली शर्मनाक हार के बाद Babar Azam ने दिया अटपटा बयान, कह दी ऐसी बात∼

Babar Azam: पाकिस्तान दौरे पर आई इंग्लैंड की टीम ने आज टेस्ट सीरीज के पहले मुकाबले में बेहद ही रोमांचक जीत हासिल कर ली है. इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स के दूसरी पारी में साहसी फैसले ही पहले काफी आलोचना की गयी लेकिन इसी फैसले की वजह से टीम को यह शानदार जीत हासिल हुई. टीम ने 657 रन बनाकर पाकिस्तान को दूसरी पारी में 579 पर रन समेट दिए. इसके बाद दूसरी पारी में इंग्लैंड ने 264 रन बनाकर पारी घोषित करते हुए पाक टीम को 343 रन का टारगेट दिया लेकिन पाक टीम 268 पर आउट होकर मैच को 74 रन से हर गयी. मैच में हार के बाद पाक टीम के कप्तान बाबर आज़म (Babar Azam) ने गलती मानते हुए बल्लेबाजी पर हार का ठीकरा फोड़ा है.

हम जीत सकते थे लेकिन – Babar Azam

316647577 659035925715535 7882161221159597706 n

इंग्लैंड के हाथों पांचवें दिन नजदीकी हार झेलने के बाद बाबर आज़म (Babar Azam) काफी निराश नजर आये. उन्होने हर पर बात करते हुए कहा की हमारे पास मैच जीतने का पूरा मौका था. लेकिन लगातार विकेट गिरने की वजह से हम मैच जीत नहीं पाए. बल्लेबाज़ी में हमने अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन गेंबाज़ी में थोडा सुधार चाहिए होगा. उन्होंने कहा,

“हमारा खेल जीतने के स्तर का नहीं था. दूसरी पारी में हमारे पास मैच जीतने का मौका था लेकिन लगातार सेशनों में हमने विकेट गवायें. हमारी गेंदबाज़ी यूनिट काफी युवा है. हैरिस ने खुद को चोटिल कर लिया जिस वजह से हमको उनके बिना ही गेंदबाज़ी करनी पड़ी. हमारे गेंदबाजों से अच्छा प्रदर्शन किया.”

बाबर(Babar Azam) ने इंग्लैंड की बल्लेबाज़ी की बात करते हुए कहा,

“हमने अपने प्लान के साथ ही खेले. पर जब विपक्षी 7 रन प्रति ओवर बनता है वो मुश्किल हो जाता है. दूसरी पारी में साझेदारियाँ ना हो पाने की वजह से हम हारे. हमारे बल्लेबाजी और गेंदबाजी ने अच्छा किया.”

पहली पारी में बल्लेबाजों का रहा था बोलबाला

350030 1

इंग्लिश कप्तान बेन स्टोक्स ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया. उनके सलामी बल्लेबाजों ने मोर्चा खोलते हुए ताबड़तोड़ अंदाज में पाकिस्तान की कुटाई करना शुरू कर दिया. जैक क्रोली(122) और बेन डकेट (107) ने शानदार अंदाज में पहले विकेट के लिए 233 रनों की साझेदारी की. फिर ओली पोप(107) और हैरी ब्रूक(153) ने भी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 657 के संयुक्त स्कोर पर पहुंचाया था.

657 रन के जवाब में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमाम उल हक और अब्दुल्लाह शफीक ने पहले विकेट के लिए 225 रन बनाए. दोनों सलमी बल्लेबाजों के जल्द आउट होने के बाद नंबर-3 पर आए अज़हर अली के साथ कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) ने मोर्चा संभालते हुए पारी शानदार शतक जमाया. दूसरे छोर से विकेट गिरने के बावजूद उन्होंने 136 रन बनाकर टीम को 579 तक पहुँचाया.

22 साल बाद इंग्लैंड की टीम ने जीता पाकिस्तानी धरती पर टेस्ट मैच

350289

पाकिस्तान को 579 पर समेटने के बाद इंग्लैंड ने 78 रनों की बढ़त के साथ अपनी पारी की शुरुआत की. महज 36 के संयुक्त स्कोर पर 2 विकेट गंवाने के बाद इंग्लैंड की पारी लड़खड़ाती हुई नजर आ रही थी. जैक क्रोली (50), जो रूट(73) और हैरी ब्रूक(87) ने अर्धशतक जड़ते हुए मेहमानों को मजबूत स्थिति में लाकर खड़ा कर दिया था. 7 विकेट के नुकसान पर इंग्लैंड ने 264 रन बनाए और कप्तान बेन स्टोक्स के आउट होने पर उन्होंने पारी को घोषित कर दिया.

लक्ष्य का पीछा करते हुए पाकिस्तान की शुरुआत बेहद खराब रही, महज 20 रन के स्कोर पर अब्दुल्लाह शफीक के रूप में पहला विकेट गिरा, वहीं कप्तान बाबर आजम (Babar Azam) सिर्फ 4 रन बनाकर पवेलियन लौट गए. इमाम उल हक और अज़हर अली ने पारी को संभालते हुए 64 रनों की साझेदारी करते गए पाक टीम की मुकाबले में वापसी कराई. लेकिन मैच के अंतिम दिन पाकिस्तानी बल्लेबाजों ने मैच ड्रा करवाने की सोच रखते हुए धीमी बल्लेबाज़ी करना जारी रखा लेकिन नसीम शाह के के रूप में आखरी विकेट गिरते ही इंग्लैंड ने 74 रन से मैच को जीत लिया.

Continue Reading
Advertisement

खेल

IND vs AUS: इरफान पठान ने उस गेंदबाज का नाम बताया जो स्टीव स्मिथ को परेशान कर सकता है

इरफान पठान ने जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन को उस गेंदबाज का नाम बताया जो स्टीव स्मिथ को परेशान कर सकता है
#TestCricket #GavaskarBorderTrophy

Published

on

Irfan Pathan named the bowler who can trouble Steve Smith

भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान का मानना है कि बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।

33 वर्षीय स्मिथ, जो निर्विवाद रूप से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं, ने भारत के खिलाफ खेल के सबसे शुद्ध प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है और वह आगामी मैचों में भारतीय गेंदबाजों को उन्हीं की सरजमीं पर काफी परेशान कर सकते हैं।

भारत के खिलाफ 14 टेस्ट में, ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने 72.58 के आश्चर्यजनक औसत से 8 शतक और 5 अर्द्धशतक के साथ 1742 रन बनाए हैं।6 टेस्ट में भारतीय सरजमीं पर, स्मिथ ने 3 टन और 1 अर्धशतक के साथ 60.00 के प्रभावशाली औसत से 660 रन बनाए हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि 33 वर्षीय आगामी श्रृंखला में सबसे बेशकीमती विकेटों में से एक होगा।

स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘गेम प्लान’ में पठान से पूछा गया कि क्या ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी में स्मिथ सबसे बड़ा खतरा

पठान ने कहा “भले ही आप जानते हैं कि उसके पास वास्तव में एक ठोस बॉटम हैंड है, लेकिन फिर भी वह ऑफ और लेग साइड पर, विकेटों के सामने रन बनाने के तरीके ढूंढता है। हमें एक उचित योजना की आवश्यकता है”।

“उसके बारे मे कोई शक नहीं। वह निश्चित रूप से एक ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज हैं। अगर आप ऑस्ट्रेलियाई इतिहास को भी देखें, तो वह वहां ऊपर है। उन्होंने भारतीय गेंदबाजों को काफी परेशान किया है, खूब रन बनाए हैं”।

एक गेंदबाज जो लगातार स्टंप्स पर गेंदबाजी करता है, वह है अक्षर पटेल

पठान ने कहा “स्टीव स्मिथ की चुनौती भारतीय क्रिकेट के लिए होगी लेकिन मुझे लगता है कि एक व्यक्ति, जिसके बारे में मुझे बहुत अच्छा लग रहा है, जिसके पास वास्तव में संख्या हो सकती है, वह अक्षर पटेल है। अगर वह नियमित रूप से सभी मैच खेलता है, तो उसके पास जिस तरह की लय है, वह उसके लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है ”।

उन्होंने कहा “वह जिस लाइन और लेंथ में गेंदबाजी करता है, जिस सीधी गेंद से वह गेंदबाजी करता है, वह स्टीव स्मिथ के खिलाफ पगबाधा या बोल्ड कर सकता है, खासकर इसलिए क्योंकि वह अपने निचले हाथ का बहुत उपयोग करता है। एक गेंदबाज जो लगातार स्टंप्स पर गेंदबाजी करता है, ऐसे खिलाड़ी के खिलाफ खतरे की घंटी साबित हो सकता है, वह है अक्षर पटेल”।

Continue Reading

खेल

IND vs AUS: टीम इंडिया ने नागपुर में पहले टेस्ट से पहले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी

IND बनाम AUS चार मैचों की टेस्ट सीरीज़ से पहले नागपुर में नेट्स में अभ्यास कर रहे हैं
#Cricket #TestMatch #GavaskarBorderTrophy

Published

on

TeamIndia have begun their preparations for the Border Gavaskar Trophy ahead of the 1st Test in Nagpur

IND vs AUS: टीम इंडिया की सबसे बहुप्रतीक्षित बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी 2023 की तैयारी आखिरकार शुक्रवार (3 फरवरी 2023) से नागपुर में शुरू हो गई है, ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ नौ फरवरी से शुरू होने वाली चार मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले भारतीय टीम के कुछ खिलाड़ी लय में नजर आए।

भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया की चार मैचों की टेस्ट सीरीज़, जिसे बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के नाम से जाना जाता है, 9 फरवरी को नागपुर के विदर्भ क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में शुरू होने वाली है। इसके बाद दोनों पक्ष श्रृंखला के दूसरे असाइनमेंट के लिए दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम जाएंगे। चार मैचों की टेस्ट सीरीज के अंतिम दो मैच क्रमशः धर्मशाला और अहमदाबाद में होंगे।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) द्वारा साझा की गई तस्वीरों में विराट कोहली, रोहित शर्मा, शुभमन गिल, सूर्यकुमार यादव, चेतेश्वर पुजारा और केएल राहुल जैसे अन्य क्रिकेटरों को नेट्स में अपने कौशल का प्रदर्शन करते देखा गया।

“टीम इंडिया ने नागपुर में पहले टेस्ट से पहले बॉर्डर गावस्कर ट्रॉफी के लिए अपनी तैयारी शुरू कर दी है,” देश के क्रिकेट बोर्ड ने खिलाड़ियों की बल्लेबाजी अभ्यास की कुछ झलकियाँ साझा करते हुए कैप्शन दिया।

लंबे समय तक चोटिल रहने के बाद राष्ट्रीय स्तर पर वापसी करने वाले अनुभवी ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को भी बल्ले से कुछ हिट करते देखा गया। उन्हें पिछले संस्करण के एशिया कप के दौरान घुटने में चोट लगी थी, जिसने अंततः उन्हें 2022 में कुछ महत्वपूर्ण आयोजनों के लिए बाहर कर दिया।

हालाँकि, ऑलराउंडर अब ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आगामी चार मैचों की श्रृंखला में वापसी करने के लिए तैयार है। दिलचस्प बात यह है कि जडेजा ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मार्की सीरीज के लिए अपनी तैयारी को देखने के लिए हाल ही में अपनी घरेलू टीम सौराष्ट्र के लिए रणजी ट्रॉफी मैच खेला था। ऑलराउंडर ने अपनी एकान्त उपस्थिति में तमिलनाडु के खिलाफ 17.1 ओवरों में 7/53 के उपयोगी आंकड़े के साथ वापसी की।

Continue Reading

खेल

अजिंक्य रहाणे लीसेस्टरशायर के लिए काउंटी क्रिकेट 2023 खेलेंगे

रहाणे 2019 में हैम्पशायर के लिए खेलने के बाद 2023 में लीसेस्टरशायर के साथ काउंटी चैम्पियनशिप में अपना दूसरा कार्यकाल
#IPL #countycricket #championship

Published

on

Ajinkya Rahane to play County Cricket 2023 for Leicestershire

रहाणे 2019 में हैम्पशायर के लिए खेलने के बाद 2023 में लीसेस्टरशायर के साथ काउंटी चैम्पियनशिप में अपना दूसरा कार्यकाल चिह्नित करेंगे। उन्होंने नॉटिंघमशायर के खिलाफ हैम्पशायर के लिए अपने काउंटी पदार्पण में शतक बनाया था।

लीसेस्टरशायर के लिए काउंटी क्रिकेट 2023 खेलने के लिए अजिंक्य रहाणे

अनुभवी भारतीय टेस्ट बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे ने 2023 की अंग्रेजी गर्मियों के लिए लीसेस्टरशायर के साथ एक काउंटी अनुबंध पर हस्ताक्षर किए हैं। बल्लेबाज आगामी कुछ महीनों में रॉयल लंदन ओडीआई प्रतियोगिता के पूर्ण सत्र के साथ-साथ आठ काउंटी चैंपियनशिप मैच खेलेंगे।

रहाणे 2019 में हैम्पशायर के लिए खेलने के बाद 2023 में लीसेस्टरशायर के साथ काउंटी चैम्पियनशिप में अपना दूसरा कार्यकाल चिह्नित करेंगे। उन्होंने नॉटिंघमशायर के खिलाफ हैम्पशायर के लिए अपने काउंटी पदार्पण में शतक बनाया था।

विशेष रूप से, रहाणे 2023 की गर्मियों के लिए लीसेस्टरशायर की विदेशी हस्ताक्षरों की सूची में है, जिसमें दक्षिण अफ्रीका के ऑलराउंडर वियान मूल्डर और अफगानिस्तान के तेज गेंदबाज नवीन उल-हक भी शामिल हैं।

आईपीएल 2023 की समाप्ति के बाद ही काउंटी

विशेष रूप से, अजिंक्य रहाणे चेन्नई सुपर किंग्स (CSK) के साथ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2023 असाइनमेंट पूरा करने के बाद ही काउंटी के लिए उपलब्ध होंगे। आईपीएल 2023 की समाप्ति के बाद दाएं हाथ के बल्लेबाज के जून में इंग्लैंड आने की उम्मीद है।

रहाणे ने कहा कि वह नए शहर से जुड़ने को लेकर उत्साहित हैं और अपने नए साथियों से मिलने को बेताब हैं। उन्होंने कहा: “मैं आगामी सीज़न के लिए लीसेस्टरशायर से जुड़कर वास्तव में बहुत खुश हूँ”। मैं अपने नए साथियों के साथ खेलने और लीसेस्टर के जीवंत शहर का पता लगाने के लिए इंतजार नहीं कर सकता।

लीसेस्टरशायर में अजिंक्य का स्वागत

क्लब के निदेशक क्लॉड हेंडरसन ने कहा, “लीसेस्टरशायर में अजिंक्य का स्वागत करने को लेकर मैं बेहद उत्साहित हूं।” “वह बहुत अनुभव और एक जबरदस्त कार्य नैतिकता के साथ आता है। इसमें टैप करने के लिए यह हमारे लिए एक शानदार अवसर है।

“मैंने (सहायक कोच) अल्फोंसो थॉमस और (मुख्य कोच) पॉल निक्सन के साथ बातचीत की, जिन्होंने अतीत में अजिंक्य को देखा था, इसलिए वह हमेशा हमारे रडार पर थे। यह देखने का मामला था कि टीम को क्या चाहिए था, जो निश्चित रूप से एक वरिष्ठ विदेशी बल्लेबाज था, इसलिए हम अजिंक्य के कैलिबर के किसी व्यक्ति को पाकर खुश हैं।”

रहाणे ने भी टेस्ट में वापसी की उम्मीद नहीं छोड़ी

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अजिंक्य रहाणे को पिछले साल खराब स्कोर के बाद भारतीय टेस्ट टीम से बाहर के दरवाजे का सामना करना पड़ा था। उन्हें मार्च 2022 में आयोजित भारत बनाम श्रीलंका टेस्ट सीरीज़ से बाहर कर दिया गया था।

रहाणे ने भी टेस्ट में वापसी की उम्मीद नहीं छोड़ी है। पिछले रणजी ट्रॉफी सीजन में इस बल्लेबाज का शानदार प्रदर्शन रहा था, जहां उन्होंने सात मैचों में 57.63 की शानदार औसत से 634 रन बनाए थे, जिसमें एक दोहरा शतक भी शामिल था।

Continue Reading

Trending