Connect with us

खेल

सेमीफाइनल में Ruturaj Gaikwad के तूफान में उड़ी असम की टीम

Published

on

MHA vs ASM: विजय हजार ट्रॉफी 2022 के सेमीफाइनल मुकाबले में ऋतुराज गायकवाड (Ruturaj Gaikwad) की अगुवाई वाली महाराष्ट्र ने असम को मात दे दी है। अब उनका सामना फाइनल मुकाबले में सौराष्ट्र के साथ होने जा रहा है। इस मैच में एक बार फिर ऋतुराज का बल्ला जमकर बरसा है, क्वार्टर फाइनल में दोहरा शतक जमाने के बाद उन्होंने सेमीफाइनल में शतक जड़कर अपनी टीम को 350 के विशाल स्कोर पर पहुंचाया। जिसके जावाब में असम अपने निर्धारित 50 ओवर में सिर्फ 338 रन ही बना सकी। लिहाजा महाराष्ट्र ने 12 रनों से जीतकर फाइनल में एंट्री ली है।

Ruturaj Gaikwad ने खेली शतकीय पारी

Ruturaj Gaikwad

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में खेले गए इस सेमीफाइनल मुकाबले में असम ने टॉस जीतकर महाराष्ट्र को पहले बल्लेबाजी करने का आमंत्रण दिया था। जहां उनको राहुल त्रिपाठी(3) के रूप में पहला झटका लगा, वहीं नंबर-3 पर आए सत्यजीत बछाव(41) ने ऋतुराज (Ruturaj Gaikwad) के साथ मिलकर 68 रनों की शानदार साझेदारी करते हुए महाराष्ट्र को मजबूत स्थिति में लाने का काम किया।

लेकिन खेल का असली मजा कप्तान गायकवाड(168) और अंकित बावने(110) की बल्लेबाजी देख कर आया। दोनों बल्लेबाजो ने तीसरे विकेट के लिए 207 रनों की विशालकाय साझेदारी की। इस दौरान अंकित और ऋतुराज के शतक भी पूरे हुए। जिसके बूते महाराष्ट्र ने 7 विकेट के नुकसान पर 350 रन बनाए।

महाराष्ट्र ने 12 रनों से जीता मुकाबला

1 1 2

वहीं 351 के विशालकाय लक्ष्य का पीछा करने उतरी असम टीम के हाथ-पांव शुरुआत से ही फूलते हुए नजर आ रहे थे। महज 9 रन के संयुक्त स्कोर पर असम ने अपना पहला विकेट गंवाया। इसके बाद कुणाल सेकिया(10) और रिशव दास(53) ने पारी को संभालने की कोशिश करते हुए दूसरे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। लेकिन 62 रन पर कुणाल के आउट होते ही एक बार फिर मिडल ओवर में असम की विकेटों का पतन शुरू हो गया।

इस सीजन शानदार फॉर्म में चल रहे रियान पराग कुछ खास नहीं कर पाए। अंत में सिबंकर रॉय(78) और स्वपूरम(95) ने सराहनीय पारियां खेलते हुए असम को मुकाबले में बनाए रखा। लेकिन उनका यह प्रयास उनकी टीम को जीत दिलाने के लिए काफी नहीं था। असम निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट के नुकसान पर सिर्फ 338 रन बनाने में कामयाब हो पाई। इस तरह महराष्ट ने पहली बार विजय हजारे ट्रॉफी के फाइनल में अपनी जगह बना ली।

Continue Reading
Advertisement

खेल

IND VS AUS: संजय बांगर ने रवींद्र जडेजा और रविचंद्रन अश्विन को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के लिए भारत के सबसे अहम स्पिनर चुनने से किया इनकार

कुलदीप यादव को संजय बांगड़ ने आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के संभावित प्रभावशाली गेंदबाज के रूप में चुना है।
#TestCricket #GavaskarBorderTrophy

Published

on

Kuldeep Yadav has been selected by Sanjay Bangar as India’s anticipated impact bowler in the forthcoming Border-Gavaskar Trophy.

कुलदीप यादव को संजय बांगड़ ने आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में भारत के संभावित प्रभावशाली गेंदबाज के रूप में चुना है।

ऑस्ट्रेलिया और रोहित शर्मा एंड कंपनी के बीच चार मैचों की टेस्ट सीरीज गुरुवार 9 फरवरी से नागपुर में शुरू होगी। पहले दो टेस्ट मैचों के लिए चुनी गई 17 सदस्यीय भारतीय टीम में केवल कलाई के स्पिनर कुलदीप शामिल हैं।

कुछ हफ्ते पहले ही, विदर्भ और गुजरात ने नागपुर के वीसीए स्टेडियम में रणजी ट्रॉफी मैच खेला था। केवल 72 रनों का पीछा करने की जरूरत के बावजूद मेहमान टीम को 18 रनों से हार का सामना करना पड़ा। विदर्भ के बाएं हाथ के ऑर्थोडॉक्स स्पिनर आदित्य सरवटे की बदौलत मेजबानों के लिए एक अप्रत्याशित जीत हासिल हुई, जिन्होंने छह विकेट लेकर गुजरात के बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर दिया।

एक महीने से अधिक समय, बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला नागपुर स्थल पर शुरू होगी, और यह बिना कहे कि संभावित स्पिन-अनुकूल परिस्थितियों का लाभ उठाने के लिए एक शक्तिशाली स्पिन आक्रमण पर जोर दिया जाएगा।

भारतीय सतहें स्पिनरों का पक्ष लेती हैं, और धीमी गति के गेंदबाज़ों का श्रृंखला के परिणाम पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ने की भविष्यवाणी की जाती है। प्रत्येक टीम में चार स्पिनर होते हैं।

कुलदीप यादव एक बड़े प्रभावशाली खिलाड़ी होंगे

संजय बांगर ने कहा “मुझे लगता है कि कुलदीप यादव एक बड़े प्रभावशाली खिलाड़ी होंगे” ,स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम “फॉलो द ब्लूज” में बांगड़ से खिलाड़ियों पर नजर रखने के लिए नाम रखने को कहा गया था। कुलदीप यादव को पूर्व भारतीय बल्लेबाजी कोच द्वारा गेंदबाजी टीम के एक महत्वपूर्ण सदस्य के रूप में चुना गया था, उनकी पसंद को समझाते हुए “गेंदबाजी क्षेत्र में, मेरा मानना है कि कुलदीप यादव का महत्वपूर्ण प्रभाव होगा, क्योंकि धर्मशाला में 2017-18 श्रृंखला के दौरान, उन्होंने तीन या चार विकेट लिए जिससे भारत को टेस्ट सीरीज जीतने में मदद मिली।”

बांगड़ ने भविष्यवाणी की कि भारत कम से कम दो टेस्ट मैचों में बाएं हाथ के कलाई के स्पिनर का इस्तेमाल करेगा

“टीम चाहे जो भी चुने, भारत के पास रविचंद्रन अश्विन, जडेजा और एक्सर पटेल के रूप में कुछ बहुत ही प्रतिभाशाली फिंगर स्पिनर हैं। हालांकि, मुझे उम्मीद है कि कुलदीप यादव कम से कम दो टेस्ट मैच खेलेंगे और भारतीय टीम पर महत्वपूर्ण प्रभाव डालते रहेंगे।

कुलदीप यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो दो टेस्ट मैच खेले हैं, उनमें कुलदीप के नाम नौ विकेट हैं। उन्होंने 2019 के सिडनी टेस्ट की मेजबान टीम की पहली पारी में 5/99 के आंकड़े दर्ज किए और 2017 में धर्मशाला में श्रृंखला-निर्णायक अंतिम टेस्ट की पहली पारी में चार विकेट लिए।

Continue Reading

खेल

रवि शास्त्री ने आर अश्विन को बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में महत्वपूर्ण खिलाड़ी के रूप में चुना

भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को एक ऐसे खिलाड़ी के रूप में नामित किया है, जिनकी फॉर्म बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के भाग्य का फैसला कर सकती है।

Published

on

भारत के पूर्व कोच रवि शास्त्री ने भारत के स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को एक ऐसे खिलाड़ी के रूप में नामित किया है, जिनकी फॉर्म बॉर्डर-गावस्कर श्रृंखला के भाग्य का फैसला कर सकती है। भारत नागपुर के वीसीए स्टेडियम में चार मैचों की श्रृंखला के पहले टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया का सामना करने के लिए तैयार है।

स्टार स्पोर्ट्स द्वारा आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में शास्त्री ने कहा कि अश्विन भारत के लिए अहम होंगे और उनकी फॉर्म सीरीज का नतीजा तय कर सकती है।

अश्विन, आप नहीं चाहते कि वह ओवर-प्लान करे। वह अपनी योजनाओं पर टिके रहने के लिए काफी अच्छा है क्योंकि वह यहां वास्तव में महत्वपूर्ण खिलाड़ी है। उनकी फॉर्म सीरीज तय कर सकती है। अश्विन एक पैकेज के रूप में आता है, वह आपको महत्वपूर्ण रन भी दिलाएगा, ”शास्त्री ने कहा।

भारत के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी ने कहा कि अश्विन अधिकांश परिस्थितियों में विश्व स्तर के हैं, लेकिन भारतीय परिस्थितियों में घातक हैं, उन्होंने कहा कि वह अपने सामने आने वाले अधिकांश बल्लेबाजों को परेशान करेंगे।

उन्होंने कहा, ‘अगर अश्विन आग उगलता है तो सीरीज का नतीजा तय हो सकता है। वह अधिकतर परिस्थितियों में विश्व स्तर का है लेकिन भारतीय परिस्थितियों में घातक है। अधिकांश बल्लेबाज। इसलिए, आप नहीं चाहते कि अश्विन अधिक सोचें और बहुत सी चीजों को आजमाएं, ”शास्त्री ने कहा।

उन्होंने कहा कि वह कुलदीप यादव को तीसरे स्पिन-गेंदबाजी विकल्प के रूप में चुनेंगे, उन्होंने जोर देकर कहा कि रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल काफी समान गेंदबाज हैं।

60 वर्षीय ने कहा कि अगर ट्रैक बहुत ज्यादा टर्न नहीं देता है तो कुलदीप भारत के लिए बहुत उपयोगी होगा, यह कहते हुए कि ट्रैक के दोनों किनारों पर बने रफ से कुलदीप को गेंद को दोनों तरफ घुमाने में मदद मिलेगी।

“अगर पहले दिन कोई स्पिन करता है, तो वह कुलदीप होगा। अगर पिच पर बहुत ज्यादा ऑफर नहीं है, तो कुलदीप खेल में आ सकते हैं। जैसे-जैसे खेल आगे बढ़ता है, ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाजों के साथ, दोनों पर खुरदरापन पैदा होता है।” ट्रैक के किनारे खेलने में आ जाएंगे। इसलिए, कलाई के स्पिनर गेंद को दोनों तरह से अंदर और बाहर घुमा सकते हैं, ”शास्त्री ने कहा।

Continue Reading

खेल

IND vs AUS: इरफान पठान ने उस गेंदबाज का नाम बताया जो स्टीव स्मिथ को परेशान कर सकता है

इरफान पठान ने जसप्रीत बुमराह और रविचंद्रन अश्विन को उस गेंदबाज का नाम बताया जो स्टीव स्मिथ को परेशान कर सकता है
#TestCricket #GavaskarBorderTrophy

Published

on

Irfan Pathan named the bowler who can trouble Steve Smith

भारतीय राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के पूर्व हरफनमौला खिलाड़ी इरफान पठान का मानना है कि बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल आगामी बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी में ऑस्ट्रेलिया राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकते हैं।

33 वर्षीय स्मिथ, जो निर्विवाद रूप से टेस्ट क्रिकेट खेलने वाले अब तक के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक हैं, ने भारत के खिलाफ खेल के सबसे शुद्ध प्रारूप में शानदार प्रदर्शन किया है और वह आगामी मैचों में भारतीय गेंदबाजों को उन्हीं की सरजमीं पर काफी परेशान कर सकते हैं।

भारत के खिलाफ 14 टेस्ट में, ऑस्ट्रेलियाई स्टार ने 72.58 के आश्चर्यजनक औसत से 8 शतक और 5 अर्द्धशतक के साथ 1742 रन बनाए हैं।6 टेस्ट में भारतीय सरजमीं पर, स्मिथ ने 3 टन और 1 अर्धशतक के साथ 60.00 के प्रभावशाली औसत से 660 रन बनाए हैं। इसमें कोई संदेह नहीं है कि 33 वर्षीय आगामी श्रृंखला में सबसे बेशकीमती विकेटों में से एक होगा।

स्टार स्पोर्ट्स के शो ‘गेम प्लान’ में पठान से पूछा गया कि क्या ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाजी में स्मिथ सबसे बड़ा खतरा

पठान ने कहा “भले ही आप जानते हैं कि उसके पास वास्तव में एक ठोस बॉटम हैंड है, लेकिन फिर भी वह ऑफ और लेग साइड पर, विकेटों के सामने रन बनाने के तरीके ढूंढता है। हमें एक उचित योजना की आवश्यकता है”।

“उसके बारे मे कोई शक नहीं। वह निश्चित रूप से एक ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज हैं। अगर आप ऑस्ट्रेलियाई इतिहास को भी देखें, तो वह वहां ऊपर है। उन्होंने भारतीय गेंदबाजों को काफी परेशान किया है, खूब रन बनाए हैं”।

एक गेंदबाज जो लगातार स्टंप्स पर गेंदबाजी करता है, वह है अक्षर पटेल

पठान ने कहा “स्टीव स्मिथ की चुनौती भारतीय क्रिकेट के लिए होगी लेकिन मुझे लगता है कि एक व्यक्ति, जिसके बारे में मुझे बहुत अच्छा लग रहा है, जिसके पास वास्तव में संख्या हो सकती है, वह अक्षर पटेल है। अगर वह नियमित रूप से सभी मैच खेलता है, तो उसके पास जिस तरह की लय है, वह उसके लिए एक बड़ा खतरा हो सकता है ”।

उन्होंने कहा “वह जिस लाइन और लेंथ में गेंदबाजी करता है, जिस सीधी गेंद से वह गेंदबाजी करता है, वह स्टीव स्मिथ के खिलाफ पगबाधा या बोल्ड कर सकता है, खासकर इसलिए क्योंकि वह अपने निचले हाथ का बहुत उपयोग करता है। एक गेंदबाज जो लगातार स्टंप्स पर गेंदबाजी करता है, ऐसे खिलाड़ी के खिलाफ खतरे की घंटी साबित हो सकता है, वह है अक्षर पटेल”।

Continue Reading

Trending