Connect with us

देश

गुजरात में दूसरे फेज के वोटिंग के दिन दिल्ली में बीजेपी की बड़ी बैठक

Published

on

कुमार गौरव, नई दिल्ली: विधानसभा चुनाव की वोटिंग खत्म होने के दिन से ही बीजेपी मिशन 2024 की तैयारी में लग रही है। बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने बीजेपी के सभी राष्ट्रीय पदाधिकारियों की दो दिवसीय बैठक 5 और 6 दिसंबर को बुलाई है। बैठक में राष्ट्रीय पदाधिकारियों के अलावा सभी राज्यों के प्रभारी और सह प्रभारियों को भी बुलाया गया है। पार्टी के सभी मोर्चा के प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष, प्रदेशों के संगठन महामंत्री को भी बैठक में हिस्सा लेने के लिए बुलाया गया है। सूत्रों के मुताबिक इस बैठक के दूसरे दिन यानी 6 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से इसे संबोधित करेंगे। 

चुनाव संबंधी रिपोर्ट पर भी चर्चा होगी

पार्टी सूत्रों के मुताबिक इस दौरान चुनाव से जुड़े तमाम मुद्दों पर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पार्टी के राष्ट्रीय पदाधिकारी चर्चा करेंगे। राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में जिन राज्यों में चुनाव संपन्न हुए हैं, उन राज्यों की चुनाव संबंधी रिपोर्ट पर भी चर्चा होगी। गुजरात और हिमाचल प्रदेश के प्रभारी विधानसभा चुनाव को लेकर अपनी रिपोर्ट बैठक में देंगे। दिल्ली के प्रभारी भी एमसीडी चुनाव से जुड़ी रिपोर्ट देंगे, जिस पर विस्तार से चर्चा होगी।

तैयारियों की रिपोर्ट पेश करेंगे 

इतना ही नहीं अगले साल जिन राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं, उन राज्यों के प्रभारी भी अपने-अपने राज्यों के चुनावी तैयारियों की रिपोर्ट बैठक में पेश करेंगे। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ ,राजस्थान ,कर्नाटक, त्रिपुरा, मिजोरम, मेघालय, नागालैंड के अगले साल होने वाले चुनाव पर भी चर्चा होगी। 

संगठन के मुद्दों की समीक्षा की जाएगी 

राष्ट्रीय पदाधिकारियों की बैठक में मंडल, बूथ समितियों से लेकर विभिन्न संगठन के मुद्दों की समीक्षा भी की जाएगी। मोदी सरकार जी-20 की अध्यक्षता को लेकर देशभर में कई आयोजन भी कर रही है। बीजेपी इसे मोदी सरकार की उपलब्धि के तौर पर पेश करेगी और  देश में बड़े स्तर पर इस को लेकर आयोजन भी  किया जाएगा। बैठक में 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर सभी राज्यों को तैयारियों के निर्देश दिए गए हैं, उन सब से मिली रिपोर्ट पर भी बैठक ने चर्चा होगी। इसके अलावा केंद्र सरकार की योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए पार्टी संगठन को जो काम दिया गया था वह कहां तक सफल हुआ है, इस  मुद्दे पर भी विशेष तौर पर चर्चा होगी।

Continue Reading
Advertisement

देश

जोशीमठ में आफत लेकर आई बारिश, रिलीफ कैंपस पहुंचे सीएम धामी तो रो पड़े लोग

रिलीफ कैंपस पहुंचे सीएम धामी तो रो पड़े लोग

Published

on

Joshimath Sinking: जोशीमठ में हालात और खराब हो गए हैं। सरकार की तरफ से अभी तक ऐसे इंतजाम नहीं किए गए हैं, जिससे लोगों की दिक्कतें कम हो। ऐसे में बारिश एक नई तरह की टेंशन लेकर आई है। मौसम ने सबकी चिंता को और बढ़ा दिया है। जो दरारें घरों में बनी हैं वह और बढ़ सकती है। पूरे इलाकों को रेड जोन घोषित कर दिया गया है। माकानों को चिन्हित कर उन्हें खाली कराए जा रहे हैं। इस बीच सीएम धामी जब राहत कैंप पहुंचे तो उन्हें गुस्सा का सामना करना पड़ा।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार सुबह जोशीमठ के नरसिंह मंदिर में पूजा अर्चना की। सीएम धामी बुधवार रात से ही जोशीमठ में हैं। उन्होंने बीती रात अलग-अलग राहत कैंपों में जाकर प्रभावित परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने रिलीफ कैंपस में पहुंचकर लोगों की समस्याएं जानी और उन्होंने हर संभव मदद का आश्वासन किया।रिलीफ कैंप में खुद सीएम पुष्कर सिंह धामी को अपने बीच देख कई महिलाएं रोने लगीं। लोगों ने मुख्यमंत्री से तुरंत सहायता की अपील की।

Continue Reading

देश

दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक बारिश का अलर्ट

Weather Update

Published

on

Weather Update: दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में गुरुवार को भीषण शीतलहर से राहत मिली। आज सुबह क्षेत्र में कोहरा कम होने से एनसीआर में दृश्यता में सुधार हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित उत्तरी भारत में कोहरे की स्थिति में वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ और परिणामस्वरूप तेज सतही हवाओं के कारण काफी सुधार हुआ है।

इसके साथ ही अब भारत मौसम विज्ञान (IMD) ने कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। राजधानी दिल्ली में भी मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिला है। न्यूनतम तापमान अब बढ़ने लगा है। तेज हवाओं के साथ हल्कि बूंदा-बांदी का दौर जारी है।

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिमी डिस्टर्बेंस की वजह से उत्तर भारत में मौसम करवट ले सकता है। दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले चार दिनों तक शीतलहर से राहत रहेगी। इसके बाद एक बार फिर मौसम के बदलने की संभावना है। बादल छाए रहने और हल्की बारिश के बीच गुरुवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है।

दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान

आईएमडी ने बुधवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने वाले मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी। उसी दिन, घने कोहरे की चादर ने दिल्ली में सुबह दृश्यता को घटाकर केवल 50 मीटर कर दिया, जिससे वाहनों और ट्रेनों की आवाजाही बाधित हो गई। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, “घने से बहुत घने कोहरे की एक परत पंजाब से लेकर बिहार, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश तक फैली हुई है।” कोहरे के कारण 95 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जबकि आईजीआई हवाईअड्डे पर उड़ानें प्रभावित हुई हैं।

Continue Reading

देश

15 जनवरी को एक ओर Vande Bharat ट्रेन को हरी झंड़ी दिखाएंगे पीएम मोदी

Vande Bharat

Published

on

Vande Bharat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे। जानकारी के मुताबिक यह देश की आठवीं वंदे भारत ट्रेन होगी। इससे पहले नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-वैष्णो देवी, गांधीनगर-मुंबई, चेन्नई-मैसूर समेत अन्य रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाती है।

बता दें वंदे भारत ट्रेन में ऑटोमेटिक स्लाइट डोर लगे हुए होते हैं। इसके हर गेट के बाहर ऑटोमेटिक फुट रेस्ट भी होता है। वंदे भारत ट्रेन की सीटें पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रीक्लाइनिंग होती हैं। हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट्स भी दिए गए होते हैं। ट्रेन में पैसेंजर्स के एंटरटेनमेंट का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। इसमें 32 इंच की टीवी स्क्रीन भी लगी हुई होती है। इस ट्रेन की ऑपरेशनल स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है।

Continue Reading

Trending