Connect with us

देश

इंदौर के सरकारी लॉ कॉलेज में पढ़ाया जा रहा है हिंदू विरोधी जिहादी पाठ! ABVP का हंगामा, लगाए गंभीर आरोप

Published

on

विपिन श्रीवास्तव, इंदौर: इंदौर का गवर्नमेंट लॉ कॉलेज विवादों में है। शासकीय नवीन विधि महाविद्यालय में कुछ शिक्षकों पर एबीवीपी और छात्र छात्राओं ने हंगामा करते हुए गंभीर आरोप लगाए हैं। इन आरोपों में कहा गया है कि छात्राओं को कॉलेज टाइम के बाद बाहर चलने और पब रेस्टोरेंट में आने के लिए कहा जाता है। इतना ही नहीं कॉलेज के प्रोफेसर हिंदू छात्राओं को लव जिहाद के लिए उकसाते हैं साथ ही मुस्लिम छात्रों से कमिटमेंट करने के लिए कहते हैं। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने कॉलेज की गेस्ट फैकल्टी पर भी गंभीर आरोप लगाए हैं।

आरोप है कि गेस्ट फैकल्टी कॉलेज में पढ़ने वाली छात्राओं पर मुस्लिम छात्रों के साथ पब रेस्टोरेंट में जाने के लिए दबाव बनाते हैं। ऐसा ना करने वाले छात्रों के नंबर काट दिए जाते हैं या फिर उन्हें फेल कर दिया जाता है। पूरे मामले में एबीवीपी FIR कराने की बात कर रहा है।

6 अध्यापकों पर जांच के आदेश

तमाम विरोध के बाद उच्च शिक्षा विभाग ने 6 अध्यापकों पर जांच के आदेश दिए हैं। इस पूरे मामले में जब कॉलेज प्रबंधन से बात की गई तो कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर रहमान ने कहा कि जिन छात्रों ने यहां हंगामा किया है वो बाहर के छात्र हैं। कॉलेज के नहीं है। जिन अध्यापकों की शिकायत छात्र कर रहे हैं वो छात्र क्लास में नहीं पढ़ते हैं, लेकिन इस पूरे मामले में शिकायत हुई है। उन छात्रों की शिकायत के बाद 6 अध्यापकों को 5 दिन के लिए कॉलेज आने से मना किया है। पूरे मामले की जांच कराई जा रही है।

एक किताब पर भी हुआ विवाद

इस लॉ कॉलेज में अकेला एक विवाद नहीं है बल्कि अब एक किताब ने लॉ कॉलेज प्रबंधन को कटघरे में खड़ा कर दिया है। एलएलएम के कोर्स की सामूहिक हिंसा एवं दाण्डिक न्याय पद्धति नाम की ये किताब कॉलेज की लाइब्रेरी में उपलब्ध है। जिसपर लेखक का नाम डॉ फरहत खान लिखा है। इस किताब में सीधे तौर पर हिंदू और हिंदू संगठनों की आतंकवादियों से तुलना की गई है।

हिंदू सांप्रदायिकता हिंसा का कारण

किताब का अध्याय 5 – सामुदायिक हिंसा में लिखा है- सांप्रदायिक हिंसा के प्रमुख कारणों में हिंदू सांप्रदायिकता एक प्रमुख कारण है। सांप्रदायिक हिंसा के कारण नामक चैप्टर में लिखा गया है कि राजनैतिक स्थिरता और राष्ट्रीय अखंडता का संकट उत्पन्न हो गया है, हिंदू संप्रदायवाद विध्वंस कारी विचारधारा के रूप में उभर रहा है। विश्व हिंदू परिषद जैसा संगठन हिंदू बहुमत का राज्य स्थापित करना चाहता है और दूसरे समुदाय को शक्तिहीन बनाकर गुलाम बनाना चाहता है। किसी भी बर्बरता के साथ हिंदू राज्य की स्थापना को उचित ठहराता है। हिंदुओं ने हर संप्रदाय से लड़ाई का मोर्चा खोल रखा है।

जांच की जाएगी

इस तरह की तमाम बातें इस किताब में लिखी गई हैं। किताब में लिखा गया है बिहार , उत्तर प्रदेश और दक्षिण में हिंदुओं द्वारा दलित और आदिवासियों का लाखों की संख्या में कत्लेआम किया जा चुका है। इस मामले में कॉलेज के प्रिंसिपल डॉक्टर इनामुर्रहमान ने ऐसी किताब की जानकारी न होने की बात कही है। हालांकि ये भी कहा है कि अगर ऐसा कुछ है जो इसकी जांच की जाएगी।

Continue Reading
Advertisement

देश

जोशीमठ में आफत लेकर आई बारिश, रिलीफ कैंपस पहुंचे सीएम धामी तो रो पड़े लोग

रिलीफ कैंपस पहुंचे सीएम धामी तो रो पड़े लोग

Published

on

Joshimath Sinking: जोशीमठ में हालात और खराब हो गए हैं। सरकार की तरफ से अभी तक ऐसे इंतजाम नहीं किए गए हैं, जिससे लोगों की दिक्कतें कम हो। ऐसे में बारिश एक नई तरह की टेंशन लेकर आई है। मौसम ने सबकी चिंता को और बढ़ा दिया है। जो दरारें घरों में बनी हैं वह और बढ़ सकती है। पूरे इलाकों को रेड जोन घोषित कर दिया गया है। माकानों को चिन्हित कर उन्हें खाली कराए जा रहे हैं। इस बीच सीएम धामी जब राहत कैंप पहुंचे तो उन्हें गुस्सा का सामना करना पड़ा।

उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने गुरुवार सुबह जोशीमठ के नरसिंह मंदिर में पूजा अर्चना की। सीएम धामी बुधवार रात से ही जोशीमठ में हैं। उन्होंने बीती रात अलग-अलग राहत कैंपों में जाकर प्रभावित परिवारों से मुलाकात की। उन्होंने रिलीफ कैंपस में पहुंचकर लोगों की समस्याएं जानी और उन्होंने हर संभव मदद का आश्वासन किया।रिलीफ कैंप में खुद सीएम पुष्कर सिंह धामी को अपने बीच देख कई महिलाएं रोने लगीं। लोगों ने मुख्यमंत्री से तुरंत सहायता की अपील की।

Continue Reading

देश

दिल्ली से लेकर यूपी-बिहार तक बारिश का अलर्ट

Weather Update

Published

on

Weather Update: दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में गुरुवार को भीषण शीतलहर से राहत मिली। आज सुबह क्षेत्र में कोहरा कम होने से एनसीआर में दृश्यता में सुधार हुआ। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश सहित उत्तरी भारत में कोहरे की स्थिति में वर्तमान पश्चिमी विक्षोभ और परिणामस्वरूप तेज सतही हवाओं के कारण काफी सुधार हुआ है।

इसके साथ ही अब भारत मौसम विज्ञान (IMD) ने कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट जारी कर दिया गया है। राजधानी दिल्ली में भी मौसम में थोड़ा बदलाव देखने को मिला है। न्यूनतम तापमान अब बढ़ने लगा है। तेज हवाओं के साथ हल्कि बूंदा-बांदी का दौर जारी है।

उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। पश्चिमी डिस्टर्बेंस की वजह से उत्तर भारत में मौसम करवट ले सकता है। दिल्ली समेत उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अगले चार दिनों तक शीतलहर से राहत रहेगी। इसके बाद एक बार फिर मौसम के बदलने की संभावना है। बादल छाए रहने और हल्की बारिश के बीच गुरुवार को राजधानी में न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस तक बढ़ने की संभावना है।

दिल्ली में हल्की बारिश का अनुमान

आईएमडी ने बुधवार को कहा कि उत्तर-पश्चिम भारत को प्रभावित करने वाले मजबूत पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से राष्ट्रीय राजधानी में अगले दो दिनों तक बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश होगी। उसी दिन, घने कोहरे की चादर ने दिल्ली में सुबह दृश्यता को घटाकर केवल 50 मीटर कर दिया, जिससे वाहनों और ट्रेनों की आवाजाही बाधित हो गई। आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, “घने से बहुत घने कोहरे की एक परत पंजाब से लेकर बिहार, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश तक फैली हुई है।” कोहरे के कारण 95 ट्रेनें देरी से चल रही हैं, जबकि आईजीआई हवाईअड्डे पर उड़ानें प्रभावित हुई हैं।

Continue Reading

देश

15 जनवरी को एक ओर Vande Bharat ट्रेन को हरी झंड़ी दिखाएंगे पीएम मोदी

Vande Bharat

Published

on

Vande Bharat: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जनवरी को सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन को वर्चुअली हरी झंडी दिखाएंगे। जानकारी के मुताबिक यह देश की आठवीं वंदे भारत ट्रेन होगी। इससे पहले नई दिल्ली-वाराणसी, नई दिल्ली-वैष्णो देवी, गांधीनगर-मुंबई, चेन्नई-मैसूर समेत अन्य रूट पर वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाई जाती है।

बता दें वंदे भारत ट्रेन में ऑटोमेटिक स्लाइट डोर लगे हुए होते हैं। इसके हर गेट के बाहर ऑटोमेटिक फुट रेस्ट भी होता है। वंदे भारत ट्रेन की सीटें पैसेंजर्स की सुविधा के लिए रीक्लाइनिंग होती हैं। हर सीट के नीचे चार्जिंग प्वाइंट्स भी दिए गए होते हैं। ट्रेन में पैसेंजर्स के एंटरटेनमेंट का भी पूरा ध्यान रखा जाता है। इसमें 32 इंच की टीवी स्क्रीन भी लगी हुई होती है। इस ट्रेन की ऑपरेशनल स्पीड 160 किमी प्रति घंटा है।

Continue Reading

Trending