रिलायंस रिटेल ने लग्जरी ज्वेलरी सेगमेंट में प्रवेश का किया ऐलान, टाटा के कैरेटलेन और दूसरे पुराने ब्रांडों से होगा मुकाबला – reliance retail announces entry into luxury jewellery segment will compete with tatas caratlane and other old brands

रिलायंस रिटेल की नान-एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर और हेड ईशा अंबानी ने 29 अगस्त को रिलायंस इंडस्ट्रीज की 47वीं वार्षिक आम बैठक (एजीएम) के दौरान कहा कि रिलायंस रिटेल एक क्यूरेटेड डिजाइन-आधारित फार्मेट के साथ लक्जरी ज्वेलरी सेगमेंट में प्रवेश करेगी। ईशा अंबानी ने कहा, “ज्वेलरी में, क्यूरेटेड डिज़ाइन-आधारित फॉर्मेट के साथ लक्जरी ज्वेलरी सेगमेंट में प्रवेश करने की महत्वाकांक्षी योजना है। इससे फैशन ज्वेलरी और एक्सेसरी सेगमेंट में कारोबार करने में मदद मिलेगी और बाज़ार में हमारी पैठ का विस्तार हो सकेगा।”

अपने इस कदम के साथ रिलायंस रिटले को इस सेगमेंट में पहले से मौजूद टाटा के कैरेटलेन और दूसरे पुराने ब्रांडों से मुकाबला करना होगा। हालांकि कंपनी पहले से ही रिलायंस ज्वेल के जरिए ज्वेलरी सेगमेंट में कारोबार करती है। लेकिन रिलायंस ज्वेल प्रिमियम सेगमेंट में कारोबार न करते हुए मास मार्केट पर फोकस करती है।

ईशा अंबानी ने कंपनी की रणनीति पर बात करते हुए कहा, “फैशन और लाइफस्टाइल में हमारे इंटीग्रेट्ड ऑपरेशन, डिजाइनिंग और फैब्रिक सोर्सिंग से लेकर लॉजिस्टिक्स और डिस्ट्रीब्यूशन तक हम देश भर में अपने ग्राहकों की तमाम फैशन से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने और फैशन का ट्रेंड सेट करने की क्षमता रखते हैं। हम भारत में एकमात्र ऐसे फैशन प्लेयर हैं जिसकी हर तरह के आय वर्ग के लोगों में बड़ी पैठ है। मास मार्केट से लेकर प्रीमियम और लग्जरी सेगमेंट तक हम हर जगह पहनी पहचान रखते हैं।”

कंपनी का ई-कॉमर्स पोर्टल एजियो, तेजी से प्रगति कर रहा है। एजियो का मुकाबला वॉलमार्ट के मिंत्रा, फ्लिपकार्ट फैशन, अमेजन फैशन, नायका फैशन आदि से है। जहां फ्लिपकार्ट फैशन जैसी इकाइयां मास मार्केट को टारगेट करती हैं, वहीं नायका फैशन प्रीमियम बेस पर फोकस करता है। रिलायंस भी अब मास के साथ ही प्रीमिय सगमेंट पर भी फोकस करेगा।

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ईशा अंबानी ने कहा, “यूस्टा और स्वदेश जैसे नए फॉर्मेट तेज, सुलभ फैशन प्रोडक्ट प्रदान करते हैं। जबकि एजियो ऑनलाइन फैशन प्लेटफार्म के रूप में लीडिंग पोजीशन में है। एजियो लक्स भी प्रीमियम और लक्जरी ग्राहकों के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर रहा है। ASOS और Shein के साथ हमारी साझेदारी ग्लोबल फैशन ट्रेंड के साथ तालमेल बनाए रखते हुए भारतीय बाजार में ट्रेंडी फैशन प्रोडक्ट लाएगी।”

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