homemade cream for stretch marks use it like this skin care tips

अधिकतर लोग स्ट्रेच मार्क्स की वजह से परेशान रहते हैं. कई बार ये स्ट्रेच मार्क्स शर्मिंदगी का कारण बन जाता है. इससे बचने के लिए कई लोग मेडिकल ट्रीटमेंट की सहायता लेते हैं. लेकिन जरूरत से ज्यादा दवाई गोलियों का सेवन करना सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में आप इस घरेलू नुस्खे का इस्तेमाल कर स्ट्रेच मार्क्स से छुटकारा पा सकते हैं.

स्ट्रेच मार्क्स के लिए घरेलू नुस्खे

स्ट्रेच मार्क्स की समस्या खासकर महिलाओं में होती है. ये त्वचा पर लाल या सफेद रंग के निशान होते हैं, जो त्वचा के खिंचाव के कारण बनते हैं. इससे बचने के लिए आप नेचुरल चीजों से घर पर बनी क्रीम का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल का क्रीम

घर पर क्रीम बनाने के लिए आप पहले एलोवेरा जेल और विटामिन ई कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको एक कटोरी में एलोवेरा जेल लेना होगा. इसमें विटामिन ई कैप्सूल को तोड़कर उसका तेल निकाल लें. दोनों को अच्छी तरह मिलाकर स्ट्रेच मार्क्स वाले एरिया पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें. ऐसा करने से स्ट्रेच मार्क्स कम हो सकते हैं.

कोकोआ बटर और नारियल तेल का इस्तेमाल

इसके अलावा आप कोकोआ बटर और नारियल के तेल का इस्तेमाल कर स्ट्रेच मार्क्स के लिए क्रीम बना सकते हैं. इसके लिए आपको कोकोआ बटर और नारियल तेल को बराबर मात्रा में मिलाकर पेस्ट तैयार करना होगा. इस पेस्ट को थोड़ी देर तक रखें, फिर स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगा लें.

बादाम के तेल और एलोवेरा जेल का क्रीम

ऐसा ही क्रीम आप बादाम के तेल और एलोवेरा जेल को मिलाकर घर पर तैयार कर सकते हैं. दोनों को बराबर मात्रा में लेकर पेस्ट बना ले और स्ट्रेच मार्क्स वाली जगह पर लगाएं. इन सभी क्रीम का इस्तेमाल करने के लिए आप अच्छे तरीके से नहा लें और अपने शरीर को पूरा सुखा लें, क्योंकि गीले शरीर पर क्रीम का इस्तेमाल करने से कुछ लोगों को एलर्जी हो सकती है.

इन बातों का रखें ध्यान

शरीर सूखने के बाद इस क्रीम का इस्तेमाल करें. इस क्रीम को उस जगह लगाएं, जहां पर स्ट्रेच मार्क्स फैल रहे हो. आप इन सभी क्रीम को दिन में दो बार लगा सकते हैं. इस क्रीम का इस्तेमाल करने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें क्योंकि कुछ लोगों को सैलरी हो सकती है.

यह भी पढ़ें:  Hair Care Tips: अगर आपके बाल भी होने लगे हैं चिपचिपे और रूखे, तो आज से ही करें इस खास चीज का इस्तेमाल

Read More at www.abplive.com