हर रोज चलें इतने कदम, डाइट में कर लें ये बदलाव, मोटापे समेत कई समस्याएं हो जाएंगी छूमंतर

Walking to lose weight- India TV Hindi

Image Source : FREEPIK
Walking to lose weight

कैटरीना कैफ अपनी एक्टिंग और डांसिंग स्किल्स के साथ-साथ फिटनेस के लिए भी जानी जाती हैं। अगर आप भी बॉलीवुड की इस एक्ट्रेस की तरह फिट बनना चाहते हैं तो आपको एक हेल्दी रूटीन को सख्ती के साथ फॉलो करना चाहिए। कैटरीना कैफ की न्यूट्रिशनिस्ट श्वेता शाह ने ऐसे फिटनेस रूटीन और डाइट प्लान के बारे में बताया है जिसे फॉलो कर आप मोटापे समेत कई बीमारियों का शिकार बनने से बच सकते हैं। 

हर रोज चले इतने कदम?

शरीर में जमा एक्स्ट्रा चर्बी को बर्न करने के लिए आपको खाना खाने के बाद वॉक जरूर करनी चाहिए। आयुर्वेद के मुताबिक खाना खाने के बाद 100 कदम चलने से न केवल आप अपनी वेट लॉस जर्नी को आसान बना पाएंगे बल्कि आप मोटापे से होने वाली बीमारियों से भी खुद को बचा पाएंगे। दरअसल, हर मील के बाद 100 कदम चलने से आपका खाना अच्छी तरह से पच जाता है।

कैसा होना चाहिए डाइट प्लान? 

आपको अपनी बॉडी के हिसाब से डाइट प्लान को फॉलो करना चाहिए। ध्यान रहे कि आपको हेल्दी और बैलेंस्ड डाइट प्लान बनाना है। न्यूट्रिशनिस्ट के मुताबिक आपकी हर मील के बीच में कम से कम 6 घंटे का अंतर होना चाहिए जिससे आपकी बॉडी खाने को अच्छी तरह से डाइजेस्ट कर पाए। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आयुर्वेद के मुताबिक दिन में दो बार खाना खाने से आप अपनी सेहत को मजबूत बना सकते हैं। 

गौर करने वाली बात

अगर आप वाकई में मोटापे से छुटकारा पाना चाहते हैं तो आपको बाहर के तले-भुने खाने की जगह घर का खाना खाना चाहिए। इसके अलावा वेट लॉस के लिए आप पुदीना, धनिया और आंवला जूस को अपनी डाइट का हिस्सा बना सकते हैं। आयुर्वेद के मुताबिक इस तरह के नेचुरल जूस वेट लॉस के साथ-साथ आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में आने से बचा सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

ये भी पढ़ें: 

मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कारगर साबित होगी किचन में रखी ये एक चीज, जानें सेवन करने का तरीका

चोट पर क्यों लगाई जाती है कच्ची हल्दी, जानें किस तत्व की वजह से भर जाते हैं आपके घाव

ब्रेकफास्ट में बनाएं बेसन का पराठा, झटपट बन जाएगी ये पोष्टिक तत्वों से भरपूर रेसिपी

 

Latest Lifestyle News

Read More at www.indiatv.in