Solar Eclipse 2024 in India Know Surya grahan Effect on Chaitra Navratri

Surya grahan 2024: विज्ञान में ग्रहण एक खगोलीय घटना है लेकिन हिंदू धर्म में इसे एक अशुभ घटना माना गया है. चंद्र ग्रहण जहां पूर्णिमा पर लगता है तो वहीं सूर्य ग्रहण अमावस्या पर. 08 अप्रैल 2024 को चैत्र माह की अमावस्या तिथि है और इसी दिन ही साल का पहला सूर्य ग्रहण लगने जा रहा है.

ये पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा. इसके अगले दिन चैत्र नवरात्रि का त्योहार शुरू हो रहा है. ऐसे में कई लोगों के मन में सवाल जरूर उठ रहा है कि क्या चैत्र नवरात्रि पर सूर्य ग्रहण का साया तो नहीं होगा. जानें

सूर्य ग्रहण कब लगेगा

8 अप्रैल को साल का पहला सूर्य ग्रहण भारतीय समय के अनुसार  रात 09 बजकर 12 मिनट से शुरू हो जाएगा जो मध्य रात्रि 01 बजकर 25 मिनट पर खत्म हो जाएगा. सूर्य ग्रहण की कुल अवधि 4 घंटे और 25 मिनट होगी. सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा इसलिए नवरात्रि की पूजा में कोई बाधा नहीं आएगी.

चैत्र नवरात्रि कब से शुरू होगी

9 अप्रैल 2024 को चैत्र शुक्ल पक्ष की प्रतिपदा से चैत्र नवरात्रि शुरू हो जाएगी. चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना की जाएगी ऐसे में  इस तिथि से हिंदू नववर्ष विक्रम संवत 2081 की शुरूआत भी होगी. ग्रहण का सूतक काल भारत में मान्य नहीं होने के कारण किसी भी तरह पूजा-पाठ और शुभ कार्य में कोई पाबंदी नहीं होगी.

सूर्य ग्रहण में क्या दान करें

वैसे तो ये सूर्य ग्रहण भारत में दिखाई नहीं देगा क्योंकि इस दौरान भारत में रात होगी लेकिन फिर भी सूर्य ग्रहण सूर्य देव की कृपा पाने के लिए कुछ खास चीजों का दान करें. सूर्य ग्रहण में गेहूं, चना, लाल वस्त्र, गुड़ और सोना दान करना चाहिए. इससे आत्मविश्वास में वृद्धि और सफलता प्राप्त होती है.

Chaitra Navratri 2024: चैत्र नवरात्रि का पहला दिन विशेष, घर में कलश स्थापना कैसे करें? विधि, शुभ मुहूर्त, जानें

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com