Imran Tahir South African spinner struggle story he used to clean toilets in his first job

Imran Tahir Struggle Story: दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज स्पिनर इमरान ताहिर आजकल के युवाओं के लिए किसी प्रेरणा से कम नहीं हैं. पाकिस्तान के लाहौर में जन्म लेने के वाले इमरान ताहिर ने दक्षिण अफ्रीका के लिए अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट खेला. लेकिन उनके लिए क्रिकेटर बनना इतना आसान नहीं रहा. पाकिस्तान टीम में जगह न मिलने के बाद उन्होंने अफ्रीका का रुख किया. लेकिन इस बीच उन्होंने तमाम मुश्किलों का सामना किया, जिसमें टॉयलेट साफ करना भी शामिल है. 

दक्षिण अफ्रीकी स्पिनर ने खुद इस बारे में खुलासा किया था कि वह फर्श धोते और टॉयलेट साफ करते थे और यह उनकी पहली जॉब थी. फिर इसके आगे उन्होंने जो कहा, उसने सभी का दिल जीत लिया. अक्सर लोग इस तरह के काम करने के बाद कहते हैं कि उन्होंने बहुत मुश्किलों का सामना किया, लेकिन इमरान ताहिर ने कहा कि उन्हें इस काम पर गर्व है और उन्होंने इस दौरान बहुत कुछ सीखा. 

बता दें कि अफ्रीकी स्पिनर ने वनडे वर्ल्ड कप 2023 में कॉमेंट्री के दौरान अपनी इस कहानी का खुलासा किया था. इस दौरान उनके साथ गौतम गंभीर भी मौजूद थे. इमरान ने बताया, “वो मेरी पहली जॉब थी और इंग्लैंड मैं सुबह उठकर फर्श धोता था और टॉयलेट साफ करता था, ये मेरी जॉब थी. मुझे बड़ा गर्व है, मैं वहां बहुत कुछ सीखा. लेकिन उसके साथ मेरे ज़हन में था कि जिस दिन मुझे मौका मिलेगा तो उसे जाने नहीं दूंगा क्योंकि आज जो मैं मेहनत कर रहा हूं, एक मकसद के लिए कर रहा हूं.”

इस कहानी पर बगल में बैठे गौतम गंभीर ने कहा, “ऐसे बहुत कम लोग हैं दुनिया में, जिन्हें इस तरह के काम पर भी गर्व है. काम कोई छोटा बड़ा नहीं. आप मेहनत से ही तो पैसा कमा रहे हैं. आप मेहनत करके ही तो आगे जाना चाहते हैं, किसी और तरीके से नहीं.”

ऐसा रहा इमरान ताहिर का अंतर्राष्ट्रीय करियर 

गौरतलब है कि इमरान ने अंतर्राष्ट्रीय करियर में दक्षिण अफ्रीका के लिए 20 टेस्ट, 107 वनडे और 38  टी20 मुकाबले खेल लिए हैं. टेस्ट में उन्होंने 57 विकेट चटकाए. इसके अलावा वनडे में उन्होंने 173 और टी20 इंटरनेशनल में 63 विकेट अपने नाम किए.  

 

ये भी पढ़ें…

शशांक को लेकर प्रीति जिंटा ने किया इमोशनल पोस्ट, ‘गलत’ बोलने और ट्रोल करने वालों को दिया करारा जवाब

Read More at www.abplive.com