Technical View: निफ्टी में रेंजबाउंड ट्रेड की संभावना, जानें अगले हफ्ते कैसा रहेगा मार्केट का मिजाज

Technical View: 5 अप्रैल को मॉनेटरी पॉलिसी कमेटी द्वारा लगातार सातवीं बार रेपो दर को 6.5 प्रतिशत पर बनाए रखने के बाद निफ्टी पूरे सत्र में दिशाहीन रहा और सपाट बंद हुआ। ऐसा लगा कि इंडेक्स ने पहले ही आरबीआई के फैसले को डिस्काउंट कर दिया था। एक और सत्र में ये 22,500 से ऊपर बने रहने में कामयाब रहा है। एक्सपर्ट्स ने कहा कि आने वाले सत्रों में इंडेक्स के 22,700-22,800 के उच्च स्तर पर रेजिस्टेंस के साथ और मजबूत होने की उम्मीद है, बशर्ते यह 22,600 से ऊपर मजबूत क्लोजिंग देने में कामयाब हो। जबकि निचले स्तर पर 22,400-22,300 पर सपोर्ट जोन होने की संभावना है।

निफ्टी ने पिछले दिन की रेंज के भीतर कारोबार किया। ये 0.95 अंकों की गिरावट के साथ 22,514 पर रेंजबाउंड सेशन को समाप्त किया। इंडेक्स ने डेली चार्ट पर स्मॉल अपर एंड लोअर शैडो के साथ छोटे आकार का बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। लेकिन पिछले तीन सत्रों की तुलना में इसमें वॉल्यूम काफी कम था।

Nifty की सोमवार 8 अप्रैल को कैसी रह सकती है चाल

HDFC Securities के नागराज शेट्टी ने कहा, “बाजार का यह एक्शन नए सर्वकालिक उच्चतम स्तर के करीब बाजार में एक नैरो रेंज एक्शन का संकेत देता है। गुरुवार की निगेटिव कैंडल के साथ इस पैटर्न के बनने के बाद, पैटर्न का पूर्वानुमानित वैल्यू कम हो सकता है।”

वीकली चार्ट पर, इंडेक्स 0.84 प्रतिशत की बढ़त के साथ न्यू क्लोजिंग हाई पर बंद हुआ। इसने हाई वेव प्रकार का कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया। ये पैटर्न भविष्य के बाजार रुझान के बारे में बुल्स और बेयर्स के बीच अनिर्णय का संकेत देता है।

उनका मानना ​​है कि निफ्टी का निकट अवधि का रुझान पॉजिटिव बना हुआ है। बाजार में जारी रेंज मूवमेंट दोनों तरफ तेज उतार-चढ़ाव की संभावना का संकेत दे रहा है। इसलिए 22,600 और 22,300 स्तरों के आसपास दोनों तरफ एक रेंज एक्सपांशन देखने को मिल सकता है।

उन्होंने कहा कि 22,600 के स्तर से ऊपर एक निर्णायक मूव 22,800 के स्तर की ओर तेजी से उछाल ला सकता है। जबकि 22,300 के स्तर से नीचे फिसलने से ऊंचे स्तर से कमजोरी का नया दौर शुरू हो सकता है।

Bank Nifty की सोमवार 8 अप्रैल को कैसी रह सकती है चाल

आरबीआई पॉलिसी के बाद बैंक निफ्टी मजबूत हो गया। इसके बाद डेली चार्ट पर हायर हाई, हायर लो फॉर्मेशन के साथ फॉलिंग रेजिस्टेंस ट्रेंडलाइन से निर्णायक रूप से ऊपर चढ़ गया। इंडेक्स 432 अंक या 0.9 प्रतिशत बढ़कर 48,493 पर पहुंच गया। अब बैंक निफ्टी पिछले साल 28 दिसंबर को लगाये गये 48,636 के रिकॉर्ड उच्च स्तर से 143 अंक दूर है।

इंडेक्स ने डेली चार्ट पर लॉन्ग बुलिश कैंडलस्टिक पैटर्न बनाया।

Sharekhan by BNP Paribas के जतिन गेडिया ने कहा, “बैंक निफ्टी बेहतर प्रदर्शन कर रहा है और हमें उम्मीद है कि बेहतर प्रदर्शन जारी रहेगा। इसमें ऊपर की ओर, तत्काल रेजिस्टेंस 48,636 पर दिख रहा है। इसके ऊपर जाने पर रैली 49,300 तक जारी रहने की संभावना है।”

उनका कहना ​​है कि 47,700 – 47,500 का क्षेत्र शॉर्ट टर्म के लिहाज से एक अहम सपोर्ट जोन के रूप में कार्य करेगा।

(डिस्क्लेमरः Moneycontrol.com पर दिए जाने वाले विचार और निवेश सलाह निवेश विशेषज्ञों के अपने निजी विचार और राय होते हैं। Moneycontrol यूजर्स को सलाह देता है कि वह कोई निवेश निर्णय लेने के पहले सर्टिफाइड एक्सपर्ट से सलाह लें।)

Read More at hindi.moneycontrol.com