Microsoft alert about China warns AI technology may be used to disrupt Lok Sabha Elections 2024 in India

Lok Sabha Elections 2024: तकनीक का हाथ पकड़ कर तेजी से विकसित होती दुनिया के साथ कदमताल कर रहे भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) के दुरुपयोग को लेकर लंबे समय से चर्चा चल रही है. इस बीच, बड़ी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने ब्लॉग पोस्ट में लोकसभा चुनाव 2024 में चीन की शातिर चाल को लेकर भारत सरकार को सतर्क किया है. अमेरिकी मूल की कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि भारत में आम चुनाव के दौरान चीन AI टेक्नोलॉजी का दुरुपयोग चुनाव को प्रभावित करने के लिए कर सकता है. कंपनी ने इस दौरान हैकिंग प्रयासों के बारे में भी चेताया है.

माइक्रोसॉफ्ट के मुताबिक, चीन सरकार के समर्थित साइबर ग्रुप इस साल होने वाले अहम चुनावों को निशाना बनाएंगे और इसमें उत्तर कोरिया की भी भूमिका हो सकती है. इस साल दुनिया भर में विशेष रूप से भारत, दक्षिण कोरिया और संयुक्त राज्य अमेरिका में होने वाले प्रमुख चुनावों के साथ हमारा आकलन है कि चीन हितों को लाभ पहुंचाने के लिए एआई-जनित सामग्री का निर्माण और विस्तार करेगा.

“AI बन चुका है प्रमुख हथियार”

कंपनी का कहना है कि हैकर्स के लिए एआई एक प्रमुख हथियार बन गया है, जो आसानी से वीडियो मॉर्फ (छेड़छाड़ करना) कर सकता है. एआई की मदद से प्रसिद्ध हस्तियों की आवाज बदली जा सकती है और उन्हें बड़े पैमाने पर सार्वजनिक रूप से शेयर किया जा सकता है, जो इसे वायरल होने और लाखों लोगों तक पहुंचने में मदद करता है. 

ताइवान चुनाव में पहली बार AI का यूज

माइक्रोसॉफ्ट ने बताया कि जनवरी 2024 में ताइवान के राष्ट्रपति चुनावों को अस्थिर करने के लिए एआई सामग्री का भी उपयोग किया गया था. यह किसी विदेशी चुनाव को सरकार समर्थित AI-जनरेटेड कंटेट से प्रभावित करने की पहली कोशिश थी. मीम्स, वीडियो और ऑडियो को बढ़ाने में चीन इस तरह का प्रयोग लगातार करता रहा है.

भारत में कब मतदान और कब परिणाम?

भारत में 19 अप्रैल से लोकतंत्र के महापर्व यानी आम चुनाव के लिए मतदान का आगाज हो जाएगा. 1 जून 2024 को आखिरी चरण की वोटिंग होगी और 4 जून, 2024 को नतीजे आएंगे.

ये भी पढ़ें: Arvind Kejriwal Photo Controversy: भगत सिंह-अंबेडकर के बीच अरविंद केजरीवाल का फोटो देख भड़क उठे शहीद-ए-आजम के पोते! जानें, क्या बोले

Read More at www.abplive.com