अम्बिकापुर में फैक्ट्री पर खाद्य विभाग ने दी दबिश, 3 हजार क्विंटल नकली घी जब्त

Chaitra Navratri 2024: सरगुजा जिला मुख्यालय अम्बिकापुर में भगवान को भी धोखा देने की तैयारी थी. चैत्र नवरात्रि से पहले प्रशासन की टीम ने नकली घी बनाने वाली फैक्ट्री का भंडाफोड़ किया है. सोयाबीन तेल और वनस्पति घी को मिलाकर फैक्ट्री में मिलावटखोर घी तैयार कर रहा था.

खाद्य और औषधि विभाग की टीम ने फैक्ट्री पर दबिश देकर 3 हजार क्विंटल नकली घी जब्त कर लिया. नकली घी का सैम्पल जांच के लिए लैब भेज दिया गया है. नकली घी बनाने का काम महाराष्ट्र के गोंदिया से आकर एक शख्स कर रहा था.

मिलावटखोर त्योहार से पहले हुए एक्टिव

किराए के मकान से नकली घी की फैक्ट्री संचालित की जा रही थी. नवरात्रि में मनोकामना दीप जलाने के लिए उसने मंदिर प्रबंधकों से सम्पर्क किया था. बताया जा रहा है कि कम दाम के लालच में कुछ मंदिर बंधकों ने नकली घी की खरीद भी कर ली थी. आस्था के साथ खिलवाड़ होने की जानकारी होने पर कलेक्टर ने अफसरों की टीम गठित की. प्रशासन की टीम ने फैक्ट्री पर धावा बोलकर नकली घी के खेप को जब्त कर लिया. अम्बिकापुर में नकली घी फैक्ट्री पहली बार पकड़ में आयी है.

Chaitra Navratri 2024: अम्बिकापुर में फैक्ट्री पर खाद्य विभाग ने दी दबिश, 3 हजार क्विंटल नकली घी जब्त

नकली घी बनाने की फैक्ट्री का खुलासा

आशंका है कि शुद्ध घी बताकर मार्केट में भी मिलावटखोर ने सप्लाई किया होगा. नकली घी तैयार करने वाले राकेश बंसल ने बताया कि सरगुजा जिले में बहुत मंदिर है. अभी चैत्र नवरात्रि का त्योहार आ रहा है. उसने बताया कि मंदिरों से मनोकामना दीप जलाने के लिए घी का अभी ऑर्डर नहीं मिला है. घी घर में खाने के लिए नहीं है, पूजा में इस्तेमाल करने के लिए तैयार हो रहा था. हलसीलदार उमेश बाज ने बताया कि नकली घी बनाने की सूचना मिली थी. सूचना पर पुलिस, औषधि और खाद्य विभाग की संयुक्त टीम ने फैक्ट्री पर दबिश दी.

महाराष्ट्र से आकर चला रहा था कारोबार

मौके पर वास्तव में नकली घी बनाए जाने का खुलासा हुआ. फूड व सेफ्टी विभाग की टीम ने जब्ती की कार्रवाई की. नकली घी बनाने वाला राकेश बंसल महाराष्ट्र का रहने वाला बता रहा है. अम्बिकापुर में किराए का मकान लेकर मिलावटखोरी का धंधा कर रहा था. फैक्ट्री से लगभग दो सौ टीन तेल बरामद हुआ है. खाने में नकली घी का इस्तेमाल निश्चित तौर पर सेहत के लिए घातक है. बताया जाता है कि नकली घी का धंधा करने वाला आरोपी हर साल चैत्र नवरात्रि से पहले आता था. कलेक्टर से सीधे शिकायत होने पर अफसरों की नींद टूटी. 

Raigarh News: चार माह में भी पूरा नहीं हुआ पार्किंग का काम, कैसे होगा रायगढ़ स्टेशन का विकास?

Read More at www.abplive.com