Nifty Realty Index में तेजी, खरीदें-बेचें या होल्ड करें? एक्सपर्ट ने दी ये राय

Share Market Update: सेंसेक्स और निफ्टी आज लाल निशान में कारोबार करते हुए देखने को मिले। हालांकि बाजार के क्लोजिंग के वक्त सेंसेक्स जहां हल्की बढ़त के साथ बंद हुआ तो वहीं निफ्टी हल्की गिरावट के साथ बंद हुआ। इसके साथ ही Nifty Realty Index में तेजी देखने को मिल रही है। महिंद्रा लाइफ स्पेस डेवलपर्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, डीएलएफ, ओबेरॉय रियल्टी, ब्रिगेड एंटरप्राइजेज, लोढ़ा (मैक्रोटेक डेवलपर्स), सनटेक रियल्टी अन्य के शेयर की कीमतों में 4.3% तक की तेजी देखने को मिली, जबकि निफ्टी रियल्टी इंडेक्स 1.43% बढ़ा। RBI की मौद्रिक नीति समिति (MPC) के जरिए ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखने के बाद निफ्टी रियल्टी इंडेक्स सबसे अधिक लाभ में रहा।

भावनाएं मजबूत

ब्याज दरों को अपरिवर्तित रखे जाने से महिंद्रा लाइफ स्पेस डेवलपर्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, डीएलएफ, ओबेरॉय रियल्टी, ब्रिगेड एंटरप्राइजेज से लेकर लोढ़ा (मैक्रोटेक डेवलपर्स), सनटेक रियल्टी और अन्य जैसे रियल्टी क्षेत्र के शेयरों के लिए भावनाएं मजबूत रहीं। स्थिर ब्याज दरों का मतलब स्थिर ईएमआई संरचना होगी, जबकि उम्मीदें भी प्रबल हैं कि अक्टूबर 2024 तक ब्याज दरों में कटौती हो सकती है। रहेजा डेवलपर्स के नयन रहेजा ने कहा कि रियल्टी क्षेत्र का विकास पथ पॉजिटिव बना हुआ है, खपत बढ़ रही है और अधिक से अधिक लोग मध्य, प्रीमियम और लक्जरी घरों में निवेश कर रहे हैं।

भारत स्थिर गति से आगे बढ़ रहा

जैसा कि हालिया Q1 रिपोर्ट से स्पष्ट है, डेवलपर्स के जरिए नए लॉन्च की गति तेज कर दी गई है। रहेजा ने कहा कि भारत स्थिर गति से आगे बढ़ रहा है और रेपो रेट को मौजूदा स्तर पर बनाए रखने के आरबीआई के फैसले से अर्थव्यवस्था को बढ़ावा मिलेगा और सेक्टर उत्साहित होगा, उन्होंने कहा कि इससे उधारकर्ताओं को कुछ राहत भी मिलेगी क्योंकि उनकी EMI नहीं बढ़ेगी।

मिला इतना रिटर्न

महिंद्रा लाइफ स्पेस डेवलपर्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, डीएलएफ, ओबेरॉय रियल्टी, ब्रिगेड एंटरप्राइजेज से लेकर लोढ़ा (मैक्रोटेक डेवलपर्स), सनटेक रियल्टी और अन्य जैसे रियल्टी स्टॉक पिछले एक साल से पक्ष में बने हुए हैं। FY24 के दौरान महिंद्रा लाइफ स्पेस डेवलपर्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, डीएलएफ, ओबेरॉय रियल्टी, ब्रिगेड एंटरप्राइजेज, लोढ़ा (मैक्रोटेक डेवलपर्स), सनटेक रियल्टी और अन्य जैसे रियल एस्टेट शेयरों में इंडेक्स द्वारा आश्चर्यजनक रूप से 132.5% का रिटर्न मिला।

बाजार की धारणा

मजबूत आवासीय मांग को लेकर बाजार की धारणा ऊंची बनी हुई है। लगातार अनुकूल मांग की स्थिति से पता चलता है कि लॉन्च की गति पर वर्तमान में बारीकी से नजर रखी जा रही है।विश्लेषकों ने कहा कि सफल वित्त वर्ष 2024 के बाद कम इन्वेंट्री, स्थिर मूल्य वृद्धि से वित्त वर्ष 2025 में रियल एस्टेट डेवलपर्स के लिए अनुकूल मांग का माहौल मिलने की संभावना है। इन सबका लाभ महिंद्रा लाइफ स्पेस डेवलपर्स, गोदरेज प्रॉपर्टीज, डीएलएफ, ओबेरॉय रियल्टी, ब्रिगेड एंटरप्राइजेज, लोढ़ा (मैक्रोटेक डेवलपर्स), सनटेक रियल्टी और अन्य को होना चाहिए।

हालिया रिपोर्ट में जेफरीज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के विश्लेषकों ने कहा कि डीएलएफ, प्रेस्टीज एस्टेट प्रोजेक्ट्स और लोढ़ा (मैक्रोटेक डेवलपर्स) जैसे डेवलपर्स ने पहले ही वित्त वर्ष 2025 में 15-20% प्री-सेल्स इजाफे के लिए गाइडेंस दिया है।

Read More at hindi.moneycontrol.com