Aaj Ka Rashifal 06 April 2024 Horoscope Today in hindi future prediction all zodiac sing

Horoscope Rashifal: ज्योतिष के अनुसार 06 April 2024, शनिवार का दिन महत्वपूर्ण है. आज सुबह 10:20 तक द्वादशी तिथि फिर त्रयोदशी तिथि रहेगी. आज दोपहर 03:40 तक शतभिषा नक्षत्र फिर पूर्वाभाद्रपद नक्षत्र रहेगा. आज ग्रहों से बनने वाले वाशि योग, आनन्दादि योग, सुनफा योग, शुक्ल योग का साथ मिलेगा.

अगर आपकी राशि वृषभ, सिंह, वृश्चिक, कुंभ राशि है तो शश योग का लाभ मिलेगा. चन्द्रमा कुंभ राशि में रहेंगे वहीं चन्द्रमा-शनि का विष दोष रहेगा.

वहीं आज के दिन शुभ कार्य के लिए शुभ समय नोट करीये आज दो समय है. दोपहर 12.15 से 01.30 बजे तक अभिजीत मुहूर्त एवं दोपहर 02.30 से 03.30 बजे तक लाभ – अमृत का चौघडिया रहेगा.

वहीं सुबह 09:00 से 10:30 बजे तक राहुकाल रहेगा.अन्य राशि वालों के लिए शनिवार का दिन क्या लेकर आ रहा है? आइए जानते हैं आज का राशिफल (Horoscope in Hindi)-

मेष राशि (Aries)-
शुक्ल योग बनने के कारण ये सेल्स मैनेजर के पद पर कार्यरत हैं, अपने विचारों को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत कर अपने लक्ष्य को प्राप्त करने में सफल रहेंगे. बिजनेसमैन की पिछली प्लानिंग सफल होती नजर आ रही है. जिससे उनका आर्थिक ग्राफ बढ़ेगा.

कार्यस्थल पर उनका कोई बड़ा काम करने का मन हो सकता है, जिससे उनकी खुशी बढ़ेगी. प्रसन्न मन से आप भविष्य में भी अपना काम बहुत अच्छे से कर पाएंगे, बस यही प्रवृत्ति बनाए रखें. नौकरी में सम्मान मिलेगा. आपको लाभ के अवसर मिलेंगे. लेन-देन में सावधानी रखें. किसी प्रतिभाशाली व्यक्ति से मार्गदर्शन मिलेगा.

बिजनेसमैन को डील संबंधी मामलों में सही निर्णय लेना होगा, अन्यथा परेशानी का सामना करना पड़ सकता है. नई पीढ़ी के राजनीतिक या सामाजिक जीवन में रहते हुए खुद को लोगों से जोड़ने का प्रयास करें. परिवार में नई योजनाएँ. बनाया जाएगा.

आप अपने जीवन का हित जानने का प्रयास करेंगे. ताकि आप इसमें समय बिता सकें. सप्ताहांत पर अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही न बरतें, स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखें, बाहर के चिकने और मसालेदार भोजन से परहेज करें.

वृषभ राशि (Taurus)-
कार्यक्षेत्र में काम में आपको अधिक भागीदारी दिखानी होगी, तभी आप बॉस की नजरों में आ पाएंगे. नौकरी में कुछ बदलाव भी हो सकते हैं. कार्यस्थल पर आत्मविश्वास बढ़ेगा. प्रतिद्वंद्वी कुछ हद तक सक्रिय रहेंगे. बिजनेसमैन को किसी अपरिचित या अनुभवहीन व्यक्ति की सलाह पर काम करने से बचना चाहिए, अन्यथा कोई गलत डील फाइनल हो सकती है.

विद्यार्थियों को सफलता पाने के लिए कड़ी मेहनत करनी होगी, तभी वे सफलता हासिल कर पाएंगे. नई पीढ़ी: अपनी गुप्त बातें किसी से साझा करने से बचें, कुछ बातों को गोपनीय रखना जरूरी है. वाहन चलाते समय सतर्क रहें और यातायात नियमों का भी पालन करें क्योंकि वाहन दुर्घटना हो सकती है.

मिथुन राशि (Gemini)-
ऑफिस के काम में किसी प्रोजेक्ट को बेहतर तरीके से प्रस्तुत करने पर कार्यस्थल पर सभी आपकी प्रशंसा करेंगे. नौकरीपेशा जातक को कार्यप्रणाली में कुछ बदलाव लाना होगा, अपनी कार्य प्रणाली को ऑफिस के अनुरूप लाना होगा. कार्य को व्यवस्था के अनुरूप बनाने का प्रयास करें. व्यापार अच्छा चलेगा.

मुनाफ़ा होगा लेकिन दोपहर के बाद अप्रत्याशित ख़र्चे सामने आएंगे जिससे आपकी परेशानी बढ़ जाएगी. बिजनेस में कोई बड़ा ऑर्डर मिलने से आपकी कमाई में बढ़ोतरी होने की प्रबल संभावना है. खिलाड़ियों के लिए दिन उत्साह से भरा रहने वाला है, इसलिए उत्साह और आनंद के साथ अभ्यास करते हुए ट्रैक पर समय बिताने का प्रयास करें.

परिवार के साथ डिनर करें और मन में चल रहे विचार साझा करें. यह समय विवाह के प्रति समर्पित होने का है. विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में आ रही बाधाओं से मुक्ति मिलेगी. उच्च शिक्षा की चाह रखने वाली नई पीढ़ी का सपना पूरा होता नजर आ रहा है. स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन सामान्य रहने वाला है, चिंता की कोई बात नहीं है.

कर्क राशि (Cancer)-
कार्यस्थल पर आपको अपने काम को लेकर सतर्क रहना चाहिए. आपके बॉस आपके काम पर कड़ी नजर रख रहे हैं. जो अधिकारी अपने अधीनस्थों को साथ लेकर चलेंगे उन्हें सफलता, पदोन्नति और लोकप्रियता मिल सकती है. इसलिए अगर आप अपना व्यवहार बदलें और दूसरों के प्रति बुरे विचार न रखें तो आपके लिए बेहतर होगा.

विषदोष बनने से कारोबारी नई योजनाएं बना सकते हैं लेकिन काम में असफलता मिलने की संभावना रहेगी. यदि व्यापारी को व्यापार संबंधी कोई समस्या चल रही है तो सतर्क हो जाएं, जल्दबाजी में गलती होने की संभावना अधिक है. नई पीढ़ी को अपने व्यवहार की कमियों को जानना चाहिए और उन्हें दूर करने का प्रयास करना चाहिए, साथ ही उन्हें अपने व्यवहार के प्रति सतर्क भी रहना होगा.

आप परिवार के उन सभी सदस्यों का ख्याल रखना चाहेंगे, जो आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं. मानसिक तनाव के कारण आप पूरे दिन सिरदर्द से परेशान रह सकते हैं. विद्यार्थी, कलाकार और खिलाड़ी स्वयं को भ्रमित महसूस करेंगे.

सिंह राशि (Leo)-
शुक्ल योग के बनने से एमएनसी कंपनी में काम करने वाले जातक को करियर के बेहतर अवसर मिलेंगे, जिसमें वह अपनी प्रतिभा दिखाने में सफल होगा. करियर निर्माण के क्षेत्र में आशा की किरण जाग रही है, जो भविष्य में लाभ और खुशी प्रदान करेगी. कारोबारी ज्ञान और साहस के दम पर अपना कारोबार बढ़ाने में सफल रहेंगे.

बिजनेसमैन को किसी नई कंपनी से जुड़ने का मौका मिल सकता है, जिससे उन्हें अपेक्षित मुनाफा मिलने की संभावना है. लेकिन आपको लेन-देन में सावधानी बरतनी चाहिए. इंजीनियरिंग के छात्रों के आईटी सेक्टर में करियर बनने की प्रबल संभावना है. सप्ताहांत में परिवार में सभी लोग आपसे खुश रहेंगे,

जिससे आपको सभी बड़ों का स्नेह और सहयोग मिलेगा. जीवनसाथी के साथ कम्यूनिकेशन गैप न रखें, काम के बाद उनके साथ समय बिताएं. समय बिताएं और हो सके तो कहीं बाहर घूमने जाएं. अपने आहार के प्रति सचेत रहें. डाइट चार्ट के अनुसार ही आहार लें, नहीं तो कमी के कारण शरीर में कई तरह की बीमारियां पनप सकती हैं

कन्या राशि (Virgo)-
सप्ताहांत में कार्यस्थल पर काम करते समय आलस्य से दूर रहें अन्यथा बनते काम बिगड़ सकते हैं.  काम समय पर पूरे होंगे और काम में मन लगेगा. आर्थिक पक्ष मजबूत होगा. कार्यस्थल पर कामकाज को लेकर दिन सकारात्मक रहने की संभावना है.

बिजनेसमैन किसी भी स्थिति में धैर्य न खोएं, बिजनेस में मुनाफा और घाटा तो लगा ही रहता है, लेकिन अगर आपने धैर्य खो दिया तो आपको नुकसान भी हो सकता है. अपने बच्चे की पढ़ाई और करियर के लिए ठोस योजना बनाएं और उसे अपने करियर के लिए योजना बनाने के लिए प्रेरित भी करें. खेल व्यक्ति को अपने क्षेत्र में सक्रिय एवं व्यस्त रहना चाहिए.

यदि वह आलस्य में डूबा रहेगा तो उन्नति के द्वार अपने हाथों से बंद कर सकता है. जिसके कारण आप अपने क्षेत्र में कुछ खास नहीं कर पाएंगे. नई पीढ़ी को तकनीक के अत्यधिक प्रयोग से बचना चाहिए. क्योंकि ये उनकी सेहत के लिए अच्छा नहीं है.

काम से फ्री होने के बाद अपना खाली समय अपने परिवार वालों के साथ बिताने की कोशिश करें. स्वास्थ्य की दृष्टि से जितना हो सके मोबाइल और टीवी से दूर रहें, अन्यथा आंखों में दर्द और जलन की समस्या उत्पन्न हो सकती है. 

तुला राशि (Libra)-
सप्ताहांत होने के बावजूद आपको अपने किसी बेहतर काम के लिए सरकारी विभाग से सम्मान मिल सकता है. अपने व्यवसाय का विस्तार करने के लिए आप एक अनुभवी टीम को काम पर रख सकते हैं और बाजार के बारे में जान सकते हैं. जानकारी जुटाने के बाद ही आगे बढ़ें.

अगर आप बिजनेस बढ़ाना चाहते हैं तो दोपहर 12.15 से 1.30 और 2.30 से 3.30 के बीच करें. बिजनेस में नई प्लानिंग पर काम हो सकेगा. यदि आप योजनाओं का पूरा लाभ लेना चाहते हैं तो उनका क्रियान्वयन शानदार ढंग से करें. प्रतियोगी छात्र करेंट अफेयर्स का गहनता से अध्ययन करें. परीक्षा में प्रश्न आने की संभावना है इसलिए जो भी पढ़ें अच्छे से पढ़ें.

जीवनसाथी को समय दें, घर में खुशी का माहौल बनाएं. बनेगा. शादी के बारे में कोई सोच-समझकर जवाब देने से पहले सभी पहलुओं पर गहराई से विचार कर लेना बेहतर होगा. नई पीढ़ी अगर आकलन करेगी तो उन्हें समझ आएगा कि उन्होंने अपना कीमती पैसा बर्बाद किया है, इसलिए इसे और बर्बाद करने की बजाय सही कार्यों में खर्च करें.  स्वास्थ्य की दृष्टि से दिन सामान्य है, बिना किसी चिंता के दिन का आनंद लें.

वृश्चिक राशि (Scorpio)-
कार्यक्षेत्र में आपको एकाग्रता से काम करना होगा, अन्यथा काम में कोई गलती पाए जाने पर बॉस और सीनियर्स से फटकार भी मिल सकती है और वेतन में कटौती की खबर भी मिल सकती है. नौकरी में प्रशासनिक अधिकारियों के लिए यह दिन अशुभ हो सकता है. कार्यस्थल पर कुछ प्रतिकूल समाचार आपको आश्चर्यचकित कर देंगे.

बिजनेसमैन को कोई भी बड़ा निवेश करने से बचना चाहिए. निवेश करने से पहले किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह जरूर लें, नहीं तो बाद में पछताना पड़ेगा. विषदोष के निर्माण के कारण खिलाड़ियों और विद्यार्थियों को पुरानी गलती से सीख लेकर उसे दोहराने की गलती नहीं करनी चाहिए, यदि वे दोबारा वही गलती करते हैं तो उन्हें अपने परिवार वालों से माफी नहीं मिलेगी.

मांसपेशियों में दर्द हो सकता है. परिवार में अधिकतर चुप रहते हैं और जो होता है उसे होने देते हैं. आपका काम बिना किसी रुकावट के आसानी से आगे नहीं बढ़ पाएगा. हीमोग्लोबिन कम होने से स्वास्थ्य खराब होने की आशंका है, सतर्क रहें और खून बढ़ाने वाली चीजों का अधिक सेवन करें.

धनु राशि (Sagittarius)-
कार्यस्थल पर कड़ी मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट वर्क करने के लिए टेक्नोलॉजी की मदद लें, इससे काम की गुणवत्ता बढ़ेगी और समय की भी बचत होगी. नौकरीपेशा जातक की बुद्धि एवं साहस का योग है. उन्हें कार्यस्थल के साथ-साथ अन्य जगहों से भी सराहना मिलेगी. सप्ताहांत को ध्यान में रखते हुए शुक्ल योग बनने से आपको व्यापार में अच्छा मुनाफा मिल सकता है.

नई पीढ़ी का मन बहुत शांत होगा और वह खुद में सकारात्मकता महसूस करेगी. बात करें परिवार की तो अपनों के साथ परायों जैसा व्यवहार न करें, उन पर भरोसा करें. ऐसा करने से आपके रिश्तों में खटास आ सकती है.

अपने जीवनसाथी के साथ अपने रिश्ते को मजबूत रखें क्योंकि जीवन के कठिन समय में आपको अपने जीवनसाथी से पूरा सहयोग मिलेगा. विद्यार्थियों के लिए समय का सदुपयोग करना जरूरी है, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे लोगों को कड़ी मेहनत करनी चाहिए. ब्लड प्रेशर के मरीज अपना ध्यान रखें, नियमित रूप से ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहें और दवा लेने में लापरवाही न करें.

मकर राशि( Capricorn)-
कार्यस्थल पर सहकर्मियों के साथ तालमेल बनाए रखने से ऑफिस में विवादों पर पूर्ण विराम लगेगा. नौकरी में काम बनने के योग हैं. नौकरी में आपके व्यक्तित्व में अनुशासन बढ़ेगा और आप लोगों को आसानी से प्रभावित कर पाएंगे. कमीशन कारोबारी को बेहतर मुनाफा मिलेगा. व्यावसायिक यात्रा सफल रहेगी, लेकिन सभी काम कानून के दायरे में रहकर करेंगे, तो दिन आपके लिए और भी बेहतर रहेगा.

प्रतियोगी छात्रों का परिणाम अनुकूल रहने से उन्हें अपनों से मनचाहा उपहार मिल सकता है, जिसे पाकर वे प्रसन्न होंगे. नई पीढ़ी का रुझान पढ़ाई के साथ-साथ धार्मिक गतिविधियों की ओर भी बढ़ेगा; किसी धार्मिक कार्यक्रम का हिस्सा बनने से आपको मानसिक शांति मिलेगी.

परिवार में अपने भाइयों के साथ समय बिताएं, उनके साथ किसी महत्वपूर्ण विषय पर चर्चा करने से आपको बेहतर जीवन जीने में मदद मिलेगी. इससे निर्णय तक पहुंचने में मदद मिलेगी. स्वास्थ्य की बात करें तो अगर आपका पेट स्वस्थ रहेगा तो आपकी आधी बीमारियां खत्म हो जाएंगी, इसलिए अपने आहार में फाइबर युक्त भोजन शामिल करना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा रहेगा

कुंभ राशि (Aquarius)-
ऑफिशियल कार्यों में गलती की कोई गुंजाइश न रखें. काम करते समय सावधान रहें. इससे आपके वेतन में वृद्धि और पदोन्नति के रास्ते खुलेंगे. व्यापार में अप्रत्याशित लाभ और प्रगति हो सकती है. इस दिन बची हुई कोई भी बाधा दूर हो सकती है. नौकरीपेशा लोगों को आगे बढ़ने के मौके मिल सकते हैं. आपको कोई अच्छी खबर भी मिल सकती है.

पार्टनरशिप बिजनेस में आप दोनों के बीच आपसी मेलजोल के कारण बिजनेस की ग्रोथ बढ़ेगी. परिवार की जिम्मेदारी नई पीढ़ी के कंधों पर आ सकती है. जिम्मेदारी को कभी बोझ न समझें. पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा. किसी महत्वपूर्ण काम में आपके योगदान की आपके पार्टनर द्वारा सराहना की जाएगी.

विद्यार्थियों, कलाकारों और खिलाड़ियों के बीच प्रतिस्पर्धा के क्षेत्र में चल रहे प्रयास फलीभूत होंगे. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इससे जुड़ी समस्याओं को लेकर सतर्क रहें और मीठा खाने से भी बचें. 

मीन राशि (Pisces)-
कार्यस्थल पर काम के बोझ के दबाव को लेकर कोई भी निर्णय लेने से बचें, अन्यथा नुकसान हो सकता है. विषदोष बनने से नौकरी में काम रुकने की संभावना रहती है या किसी से मनमुटाव हो सकता है. हो सकता है आपको धैर्य से काम लेना चाहिए. बिजनेस में मैन पावर और मार्केट की कुछ समस्याओं के कारण आपकी परेशानियां बढ़ सकती हैं, समस्या बढ़ने पर अपना धैर्य न खोएं.

जो व्यापारी कर्ज लेने की सोच रहे हैं उन्हें अभी कुछ समय और इंतजार करना होगा. करना ही पड़ेगा. समय अनुकूल न होने के कारण लोन पास होने में देरी होगी. दबाव में भी नई पीढ़ी के साथ अच्छे संबंध बनाए रखने से आप सबके चहेते बन जाएंगे और छोटों के लिए आदर्श भी बन जाएंगे.

पारिवारिक जीवन में आप अपनी आय के अनुसार बचत और व्यय में से किसी एक का चयन कर पाएंगे. आपको तालमेल बनाकर काम करना होगा अन्यथा आपका बजट बिगड़ जाएगा. कुछ पारिवारिक समस्याएं बनी रहेंगी लेकिन आपके घर में शांति बनी रहेगी.

विद्यार्थियों, कलाकारों और खिलाड़ियों को अधिक मेहनत करनी पड़ेगी. बीमारी की स्थिति में डॉक्टर की सलाह के बिना कोई भी दवा न लें, अन्यथा परेशानी हो सकती है.

Daridra Yog: दरिद्र योग, 3 राशि के लोग हो जाएंगे कंगाल, होगी धन की भारी हानि

Read More at www.abplive.com