Apple is working on a small personal robot here is the details

Apple: एप्पल दुनिया की एक जानी-मानी कंपनी है. यह दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनियों में से एक मानी जाती है. इस कंपनी का नाम अक्सर आईफोन और आईओएस डिवाइस पर चलाने वाले अन्य प्रॉडक्ट्स जैसे मैकबुक, एप्पल बड्स, वॉच आदि से जाना जाता है, लेकिन इस बार एप्पल कुछ अलग प्लानिंग कर रही है. इस बार एप्पल कंपनी अपने एक पर्सनल रोबोट पर काम कर रही है. हालांकि, इसके बारे में अभी तक एप्पल ने खुद कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी है.

एप्पल का नया प्रॉजेक्ट

फरवरी 2024 के आखिरी हफ्ते में स्पेन के शहर बार्सिलोना में टेक वर्ल्ड का सबसे बड़ा इवेंट आयोजित किया गया था, जिसका नाम मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस था. उस इवेंट में चीन की उभरती कंपनी टेक्नो समेत दुनियाभर की कई कंपनियों ने रोबोट पेश किए थे, जो आजकल की मॉर्डन टेक्नोलॉजी आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लैस थे, लेकिन एप्पल ने अभी तक ऐसा कुछ पेश नहीं किया है. अब सामने आ रही रिपोर्ट्स के मुताबिक एप्पल भी रोबोटिक्स फील्ड में अपना हाथ आज़माना चाह रही है.

ब्लूमबर्ग की एक लेटेस्ट रिपोर्ट के मुताबिक यह कंपनी एक ऐसे पर्सनल मोबाइल रोबोट पर काम कर रही है, जो पूरे घर में यूज़र्स को फॉलो करेगा, उनकी कमांड मानेगा. इसके अलावा एप्पल कंपनी टेबल-टॉप होम डिवाइस पर भी काम कर रही है, जो डिस्प्ले को इधर-उधर घुमाने के लिए रोबोटिक्स का उपयोग करती है.

एप्पल का पर्सनल मोबाइल रोबोट

हालांकि, एप्पल का यह प्रॉजेक्ट अभी अपने शुरुआती दौर में ही है, लेकिन इससे एप्पल को अपने अन्य एआई प्रॉडक्ट्स को भी लॉन्च करने में मदद मिल सकती है. रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल का यह रोबोट अपने यूज़र्स के घरेलू काम में मदद करेगा और उनकी सुविधा के लिए उन्हें हमेशा फॉलो करता रहेगा. आपको बता दें कि एप्पल ने पहले इलेक्ट्रिक कार बनाने का फैसला लिया था, लेकिन कंपनी ने अपने इलेक्ट्रिक कार वाले प्रॉजेक्ट को शुरुआती दौर में ही बंद कर दिया है और अब कंपनी का फोकस पर्सनल रोबोट को डेवलप करने पर है. 

एप्पल ने अभी तक अपने इस प्रॉजेक्ट के बारे में कोई भी आधिकारिक घोषणा नहीं की है, लेकिन रिपोर्ट्स के मुताबिक एप्पल के रोबोट वाले प्रॉजेक्ट को John Giannandrea, Matt Costello और Brian Lynch लीड कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल का यह रोबोट घर के काम करना जैसे झाडू-पोछा लगाना, घर की साफ-सफाई करना, बर्तन धोना जैसे काम करने में सक्षम हो सकता है. इसके अलावा यह मोबाइल रोबोट मिमिकरी और नकल करने में भी सक्षम हो सकता है.

कई खास प्रॉजेक्ट की तलाश में एप्पल

रोबोटिक्स का काम एप्पल के हार्डवेयर इंजीनियरिंग डिवीजन और उसके एआई और मशीन-लर्निंग ग्रुप के अंतर्गत आयोजित किया जा रहा है. हालांकि, रोबोटिक्स समेत कई अन्य परियोजनाओं की खोज कर रही है और अभी भी अपनी अगली किसी बड़ी चीज की तलाश में जुटी है.  इनमें एक अपडेटेड विज़न प्रो, टच-स्क्रीन मैक, बिल्ट-इन कैमरों के साथ एयरपॉड्स और नॉनइनवेसिव ब्लड शुगर मॉनिटर जैसी नई हेल्थ टेक्नोलॉजी वाले प्रॉडक्ट्स का नाम शामिल है.

आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस भी एप्पल का एक प्रमुख फोकस है, क्योंकि सैमसंग और गूगल जैसी कंपनियां एआई के मामले में एप्पल से काफी आगे निकल चुकी है. इस वजह से एप्पल कंपनी ना सिर्फ एआई फील्ड में एंट्री करना चाहती है, बल्कि अपने-आप को इस क्षेत्र में बाकी कंपनियों से आगे करने या बराबरी करने के लिए कुछ खास एआई फीचर्स को डेवलप करने में भी जुटी हुई है.

यह भी पढ़ें:

WhatsApp ने पेश किया एक नया फीचर, अब कोई ट्रैक नहीं कर पाएगा आपकी लोकेशन

Read More at www.abplive.com