Elon Musk Twitter AI Chatbot Grok is now available for all Premium user of X

Grok, AI Chatbot: एलन मस्क की कंपनी एक्स (पुराना नाम ट्विटर) ने ओपनएआई के चैटबॉट चैटजीपीटी और गूगल के चैटबॉट जेमिनी को टक्कर देने के लिए अपना एआई चैटबॉट ग्रॉक की शुरुआत की थी. ग्रॉक भी चैटजीपीटी और जेमिनी की तरह ही एक लार्ज लैंग्वेज मॉडल है, जो आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से अपने यूज़र्स के तमाम सवालों के जवाब देता है. 

सभी प्रीमियम यूज़र्स को मिलेगी ग्रॉक की सर्विस

एलन मस्क ने अपनी इस सर्विस की सुविधा सिर्फ एक्स के प्रीमियम प्लस के यूज़र्स को दी थी, जो कि एक्स का एक पेड सब्सक्रिप्शन प्लान है. अब एक्स ने अपने सभी प्रीमियम यूज़र्स के लिए ग्रॉक की सर्विस को लाइव कर दिया है. हालांकि, एक्स ने अभी तक अपनी इस ख़बर का आधिकारिक ऐलान नहीं किया है. एक्स ने करीब एक हफ्ते पहले इस बात की घोषणा की थी कि आने वाले वक्त में वो अपने ग्रॉक सर्विस की सुविधा अन्य एक्स यूज़र्स तक भी पहुंचाने वाला है. अब भारत के कुछ टिप्स्टर ने एक्स पर स्क्रीनशॉट शेयर करके दिखाया और बताया है कि ग्रॉक की सर्विस अब प्रीमियम यूज़र्स के लिए भी लाइव कर दी गई है.

आपको बता दें कि एलन मस्क की कंपनी एक्स में दो तरह की पेड सर्विस चलती है. एक प्रीमियम और दूसरी प्रीमियम प्लस. प्रीमियम के लिए कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं और प्रीमियम प्लस के लिए ज्यादा.  एलन मस्क ने अपनी कंपनी एक्स के एआई चैटमॉडल ग्रॉक की सर्विस पहले सिर्फ प्रीमियम प्लस यूज़र्स को देने का ऐलान किया था.प्रीमियम प्लस की सर्विस का फायदा उठाने के लिए भारतीय यूज़र्स को 1300 प्रति महीना या 13,600 रुपये प्रति साल खर्च करने पड़ते हैं. अन्य देशों में इस पेड सब्सक्रिप्शन की कीमत अलग-अलग है. एक्स की इस खास प्रीमियम प्लस सर्विस में यूज़र्स को अनेकों तरह के खास बेनिफिट्स मिलते हैं. उन्हीं बेनिफिट्स में ग्रॉक की सर्विस भी शामिल हो गई थी.

ट्विटर का एआई चैट मॉडल

अब ग्रॉक की सर्विस एक्स के प्रीमियम यूज़र्स को भी मिल सकेगी. एक्स का प्रीमियम सब्सक्रिप्शन खरीदने के लिए यूज़र्स को भारत में 244 रुपये प्रति महीना या 2590 रुपये प्रति साल खर्च करने पड़ते हैं. इस सर्विस में एक्स के यूज़र्स को कुछ सीमित बेनिफिट्स मिलते हैं, लेकिन अब उन्हीं बेनिफिट्स में ग्रॉक की सर्विस भी शामिल कर दी गई है. 

लिहाजा, अगर आप भी एक्स यानी ट्विटर की एआई सर्विस का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो 244 रुपये प्रति महीना खर्च करके इस सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं. हालांकि, एलन मस्क ने तो अब फ्री में भी प्रीमियम और प्रीमियम प्लस की सर्विस देने का ऐलान कर दिया है. एक्स के जिन यूज़र्स के अकाउंट में फॉलोअर्स की संख्या कम से कम 2500 या उससे ज्यादा होगी, उन्हें प्रीमियम और अगर 5000 या उससे ज्यादा फॉलोअर्स होंगे तो उन्हें प्रीमियम प्लस सर्विस का मुफ्त सब्सक्रिप्शन दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें:

X (Twitter) ने अपने यूजर्स को किया अलर्ट, कहा- ‘फॉलोअर्स की संख्या कम हो सकती है’

Read More at www.abplive.com