vastu tips these mistakes related to broom hinder progress lead to poverty

Broom Vastu Tips In Hindi: हिंदू धर्म और वास्तु में झाड़ू का खास महत्व माना जाता है. झाड़ू को मां लक्ष्मी का प्रतीक माना जाता है. वास्तु में झाड़ू से जुड़े खास नियम होते हैं. वास्तु के अनुसार जिस घर में झाड़ू का अनादर किया जाता है वहां लक्ष्मी मां रूठ जाती हैं. 

झाड़ू से जुड़ी कुछ गलतियां तरक्की में बाधा पहुंचाती हैं. इनकी वजह से मुश्किलें बढ़ जाती हैं. वास्तु में झाड़ू रखने से लेकर इसे लगाने तक के खास नियम होते हैं जिनका पालन ना करने से मां लक्ष्मी की नाराजगी झेलनी पड़ती है.

झाड़ू से जुड़े वास्तु के नियम

  • वास्तु में झाड़ू लगाने के खास नियम होते हैं. इसके अनुसार, घर के किसी सदस्य के बाहर निकलने के तुरंत बाद झाड़ू कभी नहीं लगाना चाहिए. माना जाता है कि इससे घर से बाहर निकलने वाले व्यक्ति को उसके कार्य में सफलता नहीं मिलती है. इससे सुख-समृद्धि में भी कमी आती है.
  • झाड़ू को हमेशा ऐसी जगह रखना चाहिए जहां दूसरों की नजर ना पड़े. वास्तु शास्त्र में सामने से झाड़ू दिखना अशुभ माना जाता है. माना जाता है कि इससे ऑफिस या घर की सकारात्मक ऊर्जा बाहर चली जाती है. इसलिए झाड़ू को खुले में नहीं रखना चाहिए.
  • घर में अगर झाड़ू टूट जाए तो इसे तुंरत हटा देना चाहिए, वरना घर में वास्तुदोष लगता है. टूटी हुई झाड़ू घर में रखने से कई तरह की विपत्तियां आ जाती हैं. इससे व्यक्ति हमेशा मुश्किलों से घिरा रहता है.
  • झाड़ू लगाने के बाद इसे कभी भी खड़ा नहीं रखना चाहिए. वास्तु में इसे बहुत अशुभ माना जाता है. झाड़ू को खड़ा करके रखने से घर में धन की कमी होती है, इसलिए इसे हमेशा जमीन पर लिटाकर ही रखना चाहिए. घर की पश्चिम दिशा में झाड़ू रखना शुभ माना जाता है.
  • वास्तु के अनुसार घर में कभी भी शाम के समय घर या ऑफिस में झाड़ू नहीं लगाना चाहिए. कहा जाता है कि इससे सकारात्मक ऊर्जा बाहर जाती है और सुख-समृद्धि में कमी आने लगती है. इसलिए शाम या रात में झाड़ू न लगाएं.
  • झाड़ू लगाने के बाद इसे इस तरह लिटाकर रखें कि इस पर किसी का पैर ना पड़े. इसे लक्ष्मी का अपमान माना जाता है और ऐसा करने से घर की आर्थिक स्थिति खराब होने लगती है. झाड़ू को कभी भी गंदे पानी से नहीं धोना चाहिए वरना विपत्तियों का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें

साल का पहला सूर्य ग्रहण इस एक राशि पर पड़ेगा सबसे ज्यादा भारी, रहना होगा सावधान

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. यहां यह बताना जरूरी है कि ABPLive.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है. किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें.

Read More at www.abplive.com